Move to Jagran APP

जीवों की सुरक्षा व संरक्षण की दिशा में वीटीआर में हुए कार्यों से संतुष्ट दिखे सांसद व अधिकारी

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) द्वारा गठित टीम के अध्यक्ष राजीव प्रताप रुडी की अगुवाई में एक टीम शनिवार की देर शाम वाल्मीकि नगर पहुंची। उन्होंने यहां किस तरह के काम हुए हैं इसका जायजा लिया । उनके आने से पहले टाइगर रिजर्व के अधिकारी तैयारियों में जुटे रहे ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 12:23 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 12:23 AM (IST)
जीवों की सुरक्षा व संरक्षण की दिशा में वीटीआर में हुए कार्यों से संतुष्ट दिखे सांसद व अधिकारी
जीवों की सुरक्षा व संरक्षण की दिशा में वीटीआर में हुए कार्यों से संतुष्ट दिखे सांसद व अधिकारी

बगहा । राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) द्वारा गठित टीम के अध्यक्ष राजीव प्रताप रुडी की अगुवाई में एक टीम शनिवार की देर शाम वाल्मीकि नगर पहुंची। उन्होंने यहां किस तरह के काम हुए हैं, इसका जायजा लिया । उनके आने से पहले टाइगर रिजर्व के अधिकारी तैयारियों में जुटे रहे । विकास कार्यों की अलग से रिपोर्ट भी बनाई जा रही है।

loksabha election banner

देश के सभी टाइगर रिजर्व की कमान प्राधिकरण के पास होती है। उनके द्वारा बनाए गए नियम- कायदे का पालन किया जाता है। साथ ही प्राधिकरण के दिशा- निर्देश कार्य किए जाते हैं। इतना ही नहीं इन कार्यों के लिए प्राधिकरण से भी अलग से बजट आवंटन होता है। इस बजट से वाकई काम हुआ या नहीं है। यदि काम हुआ, तो वह स्तरीय है कि नहीं, इसका भी प्राधिकरण अलग से मॉनीटरिग करता है। इसी के मद्देनजर राजीव प्रताप रुडी के नेतृत्व में टीम के द्वारा वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के अंदर पिछले पांच सालों में जितने भी कार्य हुए हैं, उनका जायजा लिया गया । इन कार्यों में वन्य जीवों की सुरक्षा व संरक्षण की दिशा में किए महत्वपूर्ण कार्य सभी की समीक्षा की गई । वीटीआर के विकास के लिए एनटीसीए के अधिकारियों के इस दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। टाइगर रिजर्व पहुंची टीम ने वाल्मीकि टाइगर रिजर्व का दौरा कर टाइगर रिजर्व में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। एनटीसीए के आइजी अमित मलिक ने टाइगर रिजर्व की सुरक्षा व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया।

-----------------------

एनटीसीए के दौरे से वीटीआर का बढ़ा कद

एनटीसीए टाइगर रिजर्व को मीटर रैकिग में उनकी व्यवस्था के आधार पर चार केटेगरी देता है। जिसमें बहुत अच्छी, अच्छी, औसत व लो केटेगरी शामिल है। एनटीसीए के इस दौरे से वीटीआर का कद बढ़ा है। वन्य जीव सुरक्षा, प्रबंधन समेत विभिन्न बिदुओं के आधार पर एनटीसीए रिपोर्ट तैयार करता है । --------------------

विधायक ने सांसद से की बात

वाल्मीकिनगर विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रिकू सिंह ने सांसद राजीव प्रताप रुढे से मिले और बात की। उन्होंने कहा कि यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। लेकिन जिस रास्ते से पर्यटक वाल्मीकिनगर पहुंचते हैं। उसे बनाने में वन विभाग रोड़ा डालता है। उन्होंने रामपुर से मदनपुर व पनियहवा सड़क का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस सड़क के बन जाने से हजारों की संख्या में पर्यटक वाल्मीकिनगर पहुंचेंगे। सड़क न बनने से पर्यटकों को दिक्कत होती है। जिस पर सांसद ने आश्वासन दिया कि इस मुद्दे पर वन विभाग के अधिकारियों से बात करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.