Move to Jagran APP

आग से बचाव के लिए ग्राम स्तर पर बनेगी संघर्ष समिति

बगहा। अग्निकांडों से निपटने के लिए प्रशासनिक स्तर पर नई पहल की गई है। पूर्व के द्वारा जारी आदेश के अनुपालन की मानीटरिग एवं आपातकाल में लोगों की मदद के लिए अब ग्राम स्तर पर संघर्ष समिति का गठन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 11:51 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 11:51 PM (IST)
आग से बचाव के लिए ग्राम स्तर पर बनेगी संघर्ष समिति
आग से बचाव के लिए ग्राम स्तर पर बनेगी संघर्ष समिति

बगहा। अग्निकांडों से निपटने के लिए प्रशासनिक स्तर पर नई पहल की गई है। पूर्व के द्वारा जारी आदेश के अनुपालन की मानीटरिग एवं आपातकाल में लोगों की मदद के लिए अब ग्राम स्तर पर संघर्ष समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति का गठन मुखिया व सरपंच की देखरेख में होगा। जिसमें स्थानीय जन प्रतिनिधि व प्रबुद्ध लोगों को शामिल किया जाएगा। एसडीएम ने सभी बीडीओ-सीओ को पत्र जारी करते हुए यह निर्देश दिया है कि वे अपने स्तर पर मुखिया-सरपंच समेत वार्ड सदस्यों व पंचों के साथ बैठक कर आग से होने वाले नुकसान व इससे बचाव का उपाय बताए। इसके साथ ग्राम स्तर पर संघर्ष समिति के गठन पर जोर दें। यह समिति आग का खतरा बरकरार रहने तक कार्यरत रहेगी। पंचायत स्तरीय कर्मी अपने स्तर से अलग से जागरूकता सभाएं करेंगे। इसके साथ समिति भी गांव के लोगों के साथ समय समय पर बैठकें कर सुबह 8 बजे से संध्या 7 बजे के बीच चूल्हा नहीं जलाने की अपील करेगी। बीडीओ-सीओ हर गांव में सार्वजनिक स्थलों पर फायर बीटर्स, फायर टैंक, बाल्टी, रस्सी, कुल्हाड़ी जैसे छोटे-छोटे उपकरण रखे जाएंगे। ताकि लोग इसका समय पड़ने पर उपयोग कर सकें। अगले एक हफ्ते में समिति के गठन के साथ सभी गांवों में आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था का टास्क अधिकारियों को दिया गया है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में ही एसडीएम ने यह आदेश दिया था कि सुबह 8 से लेकर संध्या 7 बजे के बीच चूल्हे नहीं जलेंगे। प्रखंड स्तर पर एक कंट्रोल रूम स्थापित करने का भी आदेश जारी किया गया था, जहां तैनात कर्मी प्रखंड क्षेत्र की खैरियत रिपोर्ट प्रतिदिन प्राप्त करेंगे।

loksabha election banner

----------------------------------------------

सार्वजनिक स्थलों पर लगेगी घंटी :-

आम तौर पर आग लगते ही इसकी जानकारी आसपास के गांवों के लोगों को हो जाती है। लेकिन कई बार जबतक लोग पहुंचते हैं, काफी नुकसान हो चुका होता है। समय पर सूचना उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक स्थल पर एक घंटी भी लगाई जाएगी। आग लगते ही गांव का कोई व्यक्ति घंटी को बजा देगा जिससे ग्रामीणों को यह पता चल जाएगा कि गांव में आग लग गई है। इससे न सिर्फ आग बुझाने में मदद मिलेगी बल्कि लोग समय रहते खुद को सुरक्षित कर लेंगे।

---------------------------

अग्निशमन दस्ते का नंबर सार्वजनिक :-

एसडीएम ने अग्निशमन दस्ते के नियंत्रण कक्ष का संपर्क नंबर सार्वजनिक करते हुए इसे सभी चौक-चौराहों पर चस्पाने का आदेश दिया है। ताकि आपातकाल में लोग इन नंबरों पर संपर्क कर घटना की जानकारी दे मदद मांग सके। यदि कहीं आग लगे तो कोई भी व्यक्ति इसकी सूचना संपर्क नंबर 7485805806 व 7485805807 पर दे सकता है। दोनों नंबर 24 घंटे चालू रहेंगे।

--------------------------

बयान :-

आग से बचाव के लिए हर संभव उपाय किये जा रहे हैं। लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। आपातकाल में मदद के लिए नियंत्रण कक्ष में संपर्क किया जा सकता है। सभी बीडीओ-सीओ को सार्वजनिक स्थलों पर छोटे अग्निशमन यंत्र व घंटी की व्यवस्था का टास्क दिया गया है। प्राकृतिक आपदाओं पर किसी का जोर तो नहीं है, लेकिन सावधानी से खतरे को कम किया जा सकता है।

विजय प्रकाश मीणा, एसडीएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.