Move to Jagran APP

सजने लगा चर्च, बाजार में सांता कैप व क्रिसमस ट्री की डिमांड

बेतिया। क्रिसमस को लेकर मार्केट में ट्री स्टार व सांता कैप की मांग बढ़ गई हैं। हालांकि अभी इसमें कुछ दिन शेष हैं लेकिन इसका आर्डर अभी से ही शुरू है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 11:35 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 11:35 PM (IST)
सजने लगा चर्च, बाजार में सांता कैप व क्रिसमस ट्री की डिमांड
सजने लगा चर्च, बाजार में सांता कैप व क्रिसमस ट्री की डिमांड

बेतिया। क्रिसमस को लेकर मार्केट में ट्री, स्टार व सांता कैप की मांग बढ़ गई हैं। हालांकि, अभी इसमें कुछ दिन शेष हैं लेकिन इसका आर्डर अभी से ही शुरू है। बच्चे भी अपने घरों को बेहतर लुक देने के लिए लगे हुए हैं। इतना ही नहीं शहर के क्रिश्चिन क्वार्टर रोड स्थित चर्च को भी सजाने-संवारने का काम शुरू हो गया हैं। आलम यह हैं कि ईसाई समुदाय के बड़े बुजुर्ग सभी इसे ऐतिहासिक बनाने में रात दिन एक किए हुए हैं। पर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह का माहौल है। अभी से ही लोग एक दूसरे को ग्रिटिग कार्ड के माध्यम से आमंत्रित देना आरंभ कर दिए है। अपने करीबियों व मित्रों को आमंत्रित किया जा रहा है। बाहर में रहकर विभिन्न तरह के नौकरी व व्यवसाय करने वाले अपने घर लौटने लगे है।

loksabha election banner

------------------------

इनसेट

फोटो : 20 बीईटी09

नगर के क्रिश्चन क्वार्टर के शिक्षक राकेश डिक्रूज का कहना है कि क्रिसमस को लेकर काफी उत्साह है। यह क्रिस की ज्योति का प्रतीक है। जो शांति समृद्धि व प्यार कायम रहता है। वहीं प्रत्येक घरों में येशु की उपस्थित का एहसास होता है। क्रिसमस को लेकर उनमें नए ऊर्जा का संचार होता है। वे इसे काफी धूमधाम के साथ मनाते है।

--------------------------------

फोटो 20 बीईटी 10

माला सेराफीन कहती है कि वे क्रिसमस को पूरे परिवार के साथ काफी उत्साह के साथ मनाती है। जिसमें मित्रों व करीबियों को भी शामिल किया जाता है। वे सभी परिवार के सभी सदस्यों के साथ महागिरिजाघर में पहुंच कर कैंडल जलाएंगी। उन्होंने बताया कि क्रिसमस की तैयारी कई दिनों चल रही है। पर्व को लेकर घरों को सजाने संवारने का काम लगभग पूरा हो चुका है।

------------------------------

फोटो 20 बीईटी 11

चूहड़ी की शिक्षिका मेरी एडलीन का कहना है कि हर वर्ष के प्रति इस वर्ष भी धूमधाम से क्रिसमस की पूरी तैयारी हो रही है। तैयारी में कोताही नहीं होगी। यह सालभर पर आनेवाला सबसे महत्वपूर्ण पर्व है। सभी लोग मिलजुल कर सदभाव के साथ इस पर्व को मनाएंगे। इसकी हर स्तर पर तैयारी की जा चुकी है।

-----------------------

फोटो : 20 बीईटी 08

क्रिसमस के तीन सप्ताह पूर्व तीन दिसंबर से प्रभु का आगमन काल शुरू हो जाता है। इसी दिन से हम विशेष आध्यात्मिक तैयारी में जुट जाते हैं। विशेष प्रार्थना और आध्यात्मिकता की तैयारी करने के पीछे प्रभु येशु को खुश करना है। ताकि, उन्हें लगे कि उनके भक्त उनके प्रति पूरी श्रद्धा रखते हैं। साथ-साथ अपनी कमजोरियों को सामने लाते है। पाप स्वीकार करते है, ताकि प्रभु हमारी गलतियों को क्षमा कर दे और योग्य इंसान बनने का शक्ति प्रदान करें। गिरजाघर में प्रभु के आगमन से संबंधित बाइबल पाठ व भजन कीर्तन भी आध्यात्मिक तैयारी का हिस्सा है। मौन प्रार्थना आध्यात्मिक साधना का एक हिस्सा है।

पीटर सेवास्टियन गोविएस

चंपारण के विशप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.