Move to Jagran APP

गौतमबुद्ध सेतु के निर्माण के बाद सिताबदियारा के लोगों की बदल गई ¨जदगी

मधुबनी प्रखंड का धनहा पंचायत स्थित वार्ड नं 5 का सिताबदियर गांव। इस गांव में लगभग 850 लोग निवास करते हैं ।अधिकांश लोग अपनी रोजी रोटी की तलाश में बाहर रहते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 01:21 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 01:21 AM (IST)
गौतमबुद्ध सेतु के निर्माण के बाद सिताबदियारा के लोगों की बदल गई ¨जदगी

बगहा। मधुबनी प्रखंड का धनहा पंचायत स्थित वार्ड नं 5 का सिताबदियर गांव। इस गांव में लगभग 850 लोग निवास करते हैं ।अधिकांश लोग अपनी रोजी रोटी की तलाश में बाहर रहते हैं। गांव में 70 फीसद लोग साक्षर हैं। एक समय था जब यह गांव गंडक नदी के प्रकोप में था। लेकिन गौतम बुद्ध सेतु के निर्माण के साथ ही गंडक पार के विकास की मुख्यधारा में सिताबदियारा पूरी तरह से शामिल हो गया। कभी धनहा पंचायत का यह गांव काफी संपन्न था । बाद में गंडक के कटाव और दस्युओं के प्रकोप से यह वीरान हो गया।आज चौमुखी विकास होने से यह गांव विकास की मुख्य धारा से जुड़ गया है। गांव की सड़के भी पूरी तरह से मुख्य मार्ग से जुड़े हुई हैं। इस गांव में सभी वर्ग समुदाय के लोगों रहते है जो आपस में मेल मिलाप एवं भेदभाव दूर कर रहते हैं। धनहा पंचायत में के वार्ड नंबर 5 में जितने भी विकास कार्य हुए हैं वह सभी पंचायत निधि से ही कराए गए हैं ।अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा इस गांव में किसी तरह का कोई विकास कार्य नहीं कराया गया । शुक्रवार को धनहा पंचायत के वार्ड नंबर 5 सिताबदीयर गांव में लोगों की चौपाल बैठी ।जहां पंचायत में हो रहे विकास कार्यों के बारे में चर्चा की गई। पंचायत मद से कराए जा रहे ईंट सो¨लग पीसीसी ,सात निश्चय योजना के तहत कराए जा रहे योजना की चौपाल में समीक्षा की गई ।चौपाल में बैठे लोग और वार्ड सदस्य पति कृष्ण चौरसिया ने बताया कि सात निश्चय योजना के तहत गांव का काफी विकास हुआ है। गांव की सभी सड़कें पूर्ण रूप से बनवाई जा रही हैं। सात निश्चय के तहत हर घर को नल का जल पहुंचाने का कार्य भी शुरू हो गया है ।चौपाल में रामावतार मुसहर ,मैनेजर साह, सरल चौरसिया ,रमाकांत भगत, विद्यार्थी चौहान ,मैनेजर चौहान आदि उपस्थित रहे।

loksabha election banner

------------------------ रोजगार के लिए बाहर रहते हैं गांव के अधिकांश लोग : इस गांव के अधिकांश लोग अपनी रोजी रोटी की तलाश में दिल्ली पंजाब हरियाणा एवं चंडीगढ़ रहते हैं। जो बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करते हैं। इन लोगों के द्वारा अपने बच्चों को बाहर रहकर भी पढ़ाया जाता है। एक समय था जब गंडक नदी के चलते यहां की स्थिति काफी दुर्दिन हो गई थी। लेकिन अब लोग पूरी तरह से शिक्षा एवं अपने विकास पर ध्यान देने लगे हैं। जिसके चलते सिताबदियारा का विकास काफी हद तक अच्छा हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि नदी के कटाव के चलते उनकी स्थिति काफी खराब थी । उनकी भूमि नदी में चले जाने के चलते खाने-पीने का मोहताज था। लेकिन पुल निर्माण एवं बाहर रहकर काम करने से आज इसका का काफी विकास हुआ है। अब लोग यहां काफी खुशहाल एवं सही ढंग से अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

------------------------------------------------------------------------------------------

इनकी भी सुनिए

धनहा का विकास पंचायत निधि से काफी हुआ है। धनहा पंचायत के वार्ड नंबर 5 सिताबदियारा गांव में सड़कें ईट्टीकरण कराई जा रही हैं। यहां जल नल योजना एवं सरकार द्वारा लागू सात निश्चय योजना के तहत काफी विकास हुआ है। अस्पताल में डॉक्टर की जरूरत है ।

-- रधई यादव, ग्रामीण एक समय था जब सिताब दियारा काफी पिछड़ा हुआ था। हालांकि धनहा का नाम काफी चर्चित रहा है ।यह विधानसभा के नाम से भी वर्षों तक जाना जाता रहा है। लेकिन विकास के नाम पर कुछ भी नहीं था ।अब जबकि गौतम बुद्ध सेतु का निर्माण हुआ है तो वह विकास की मुख्यधारा से जुड़ गया है।

-- बीरेंद्र राव , ग्रामीण सात निश्चय योजना के तहत गांव की कई सड़कों का निर्माण कराया गया है । गांव में हर घर नल का जल पहुंचाने का कार्य शुरू हो गया हैं ।अस्पताल में डॉक्टर की जरूरत है। विद्यालय में शिक्षकों की कमी है ।अगर यह सब कमी पूरा हो जाए तो इसका चौमुखी विकास हो जाएगा

-- मुन्ना पति तिवारी, ग्रामीण सात निश्चय योजना से मुख्य मार्ग तक जाने वाली सड़कों का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर है । हर घर को नल का जल पहुंचाने की व्यवस्था भी की जा रही है । धनहा को अनुमंडल का दर्जा मिल जाए तो यहां के लोगों को विकास के मुख्य धारा से जोड़ने में वक्त नहीं लगेगा।

-- कूदन यादव , ग्रामीण

-----------------------------------------------------------

इनसेट बयान धनहा पंचायत के सभी वार्ड पूरी तरह से विकास की राह पर अग्रसर है। धनहा पंचायत इस वार्ड में भी काफी विकास हुआ है। सड़कों का निर्माण का कार्य अंतिम दौर में है। यहां हर घर नल का जल पहुंचाने की भी व्यवस्था की जा रही है। सरकार द्वारा पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया जाए ।तो यहां के छात्रों का भविष्य उज्जवल होगा। धनहा के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक की पदस्थापना कराने के लिए अधिकारियों से बात हुई है। आश्वासन मिला है, शीघ्र ही चिकित्सक की पदस्थापना होगी।

-- भागीरथ प्रसाद, मुखिया प्रतिनिधि, धनहा

------------------------------------------

गांव एक नजर में गांव की जनसंख्या- 850

गांव में मतदाता- 380

मध्य विद्यालय - 01

प्राथमिक विद्यालय- 01

आंगनबाड़ी केंद्र - 01

उप स्वास्थ्य केंद्र - 01

जन वितरण दुकान- 00

कार्डधारी - 150

साक्षरता - 70 फीसद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.