Move to Jagran APP

तीसरे दिन सामाजिक विज्ञान के परीक्षा में 920 रहें अनुपस्थित

बेतिया। मैट्रिक की परीक्षा तीसरे दिन बुधवार को कड़ी प्रशासनिक निगरानी के बीच 29 केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण हुई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 12:59 AM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 06:12 AM (IST)
तीसरे दिन सामाजिक विज्ञान के परीक्षा में 920 रहें अनुपस्थित
तीसरे दिन सामाजिक विज्ञान के परीक्षा में 920 रहें अनुपस्थित

बेतिया। मैट्रिक की परीक्षा तीसरे दिन बुधवार को कड़ी प्रशासनिक निगरानी के बीच 29 केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण हुई। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी और प्रशासनिक चौकसी के कारण तीसरे दिन जिले के किसी भी परीक्षा केंद्र से कदाचार की कोई शिकायत नहीं मिली। परीक्षा केंद्र में दाखिल होने से पहले परीक्षार्थियों के चेहरे पर कई भाव आ जा रहे थे। कोई परीक्षा को लेकर सशंकित था तो किसी के चेहरे पर अपने विद्यालय से निकलकर प्रशासनिक निगरानी में परीक्षा देने का भय साफ नजर आ रहा था। कई परीक्षार्थी केंद्र में जाने के समय बार-बार अपने अभिभावकों को पलट कर देख रहे थे, शायद उन्हें परीक्षा के लिए तैनात किए गए प्रशासनिक अमले को देखकर असुरक्षा का भाव उत्पन्न हो रहा था। लेकिन परीक्षा समाप्त होने के बाद हंसते मुस्कुराते चेहरे परीक्षार्थियों के बता रहे थे कि परीक्षा के दूसरे दिन बहुत हद तक आत्मविश्वास अपने अंदर जागृत कर लिया। लेकिन जब परीक्षा संपन्न हुई, वहीं से परीक्षार्थी केंद्र से हंसते मुस्कुराते विजय भाव दर्शाते हुए बाहर आए। अधिकारी भी दोनों पारियों की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न होने की खैरियत प्रतिवेदन विभाग को भेज कर चैन की सांस ली। दोनों पाली की परीक्षा में 42526 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। पहली पाली में 21,196 परीक्षार्थी शामिल हुए। दूसरी पाली में 21,330 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जबकि दोनों पालियों में 920 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दोनों पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा थी। परीक्षार्थियों को 15 मिनट का समय प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए दिया गया था। कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों ने कई केंद्रों का निरीक्षण किया। परीक्षा सुबह की पाली 9:30 बजे व दोपहर की पाली 1:45 बजे से परीक्षा शुरू हुई। बोर्ड के निर्देश पर 10 मिनट पहले तक ही परीक्षार्थियों को केंद्र में पहुंचना था। इसको लेकर सभी केंद्रों पर काफी सख्ती दिखी। डीईओ हरेंद्र झा ने बताया कि सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा चल रही है। कहीं से किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिली है। बताया कि सभी केंद्रधीक्षकों को नकल मुक्त परीक्षा में सहयोग का निर्देश दिया गया है। इसमें किसी तरह की लापरवाही पर कार्रवाई की जाएगी। डीईओ हरेंद्र झा ने कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

इनसेट

प्रश्न पत्र के लीक होने के अफवाह के बीच अभिभावक व छात्र रहे परेशान

मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन प्रश्न पत्र की लीक की अफवाह से परीक्षा दे रहे छात्र व उनके अभिभावक काफी परेशान दिखे। हालांकि कहीं से प्रश्न पत्र लिक होने की बात की अधिकारी पुष्टि नहीं हुई है। डीईओ हरेंद्र झा ने बताया कि प्रश्न पत्र के लीक होने की खबर अफवाह है। परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से ली जा रही है। कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.