Move to Jagran APP

1800 आवास लाभुकों ने नहीं पूरा किया निर्माण, कार्रवाई की तैयारी शुरू

बगहा। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले बगहा दो के करीब 1800 ऐसे लाभुकों को चिन्हित ि

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 11:40 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 11:40 PM (IST)
1800 आवास लाभुकों ने नहीं पूरा किया निर्माण, कार्रवाई की तैयारी शुरू
1800 आवास लाभुकों ने नहीं पूरा किया निर्माण, कार्रवाई की तैयारी शुरू

बगहा। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले बगहा दो के करीब 1800 ऐसे लाभुकों को चिन्हित किया गया है जिन्होंने मानक के अनुसार अभी तक काम नहीं कराया है। इन लाभुकों ने राशि का उठाव कर तो लिया, लेकिन इसका सदुपयोग नहीं किया। अब प्रशासनिक स्तर पर ऐसे लाभुकों पर कार्रवाई की तैयारी चल रही है। क्योंकि नियमानुसार आवास निर्माण कार्य पूरा नहीं करने वाले लाभुकों पर न सिर्फ प्राथमिकी दर्ज की जा सकती बल्कि उनसे राशि वसूली की प्रक्रिया भी पूरी की जाती। फिलहाल आवास सहायकों को यह निर्देश दिया गया है कि वे अपने अपने पोषक क्षेत्र के लाभुकों को अंतिम रूप से चेतावनी दे दें ताकि कार्य पूरा हो सके। यदि इसके बावजूद लाभुक लापरवाही दिखाते हैं तो फिर उनके खिलाफ नोटिस जारी किया जाएगा। उधर, प्रखंड के 188 लाभुकों के निबंधन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। उन्हें पहली किस्त का भुगतान शीघ्र ही किया जाएगा। इससे पूर्व 243 लाभुकों को राशि का भुगतान किया गया था। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत लाभुक को आवास निर्माण के लिए एक लाख 20 हजार रुपये दिये जाते हैं।

loksabha election banner

-------------------------------------------

श्रमिकों को रोजगार देने की व्यवस्था :-

कोरोना महामारी में श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की गयी है। इस अभियान से प्रधानमंत्री आवास योजना को भी जोड़ा गया है। लेकिन, लाभुकों की लापरवाही के कारण प्रयास के बाद भी प्रधानमंत्री आवास योजना परवान नहीं चढ़ रही है। यदि सभी लाभुक निर्माण कार्य शुरू करा दें तो फिर रोजगार के अवसर पर भी बनेंगे।

--------------------------------------------

पहले सफेद फिर लाल नोटिस का प्रावधान :

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेकर निर्माण नहीं कराने वाले लाभुकों पर कार्रवाई की प्रक्रिया सफेद नोटिस से शुरू होती है। नियमानुसार कई बार चेतावनी के बाद भी जब काम शुरू नहीं होता तो पहला सफेद नोटिस जारी किया जाता। इसके बाद नियत समय के बाद लाल नोटिस जारी की जाती। यदि फिर भी काम शुरू नहीं होता तो फिर सर्टिफिकेट केस दर्ज करते हुए राशि वापसी की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाती।

------------------------------------------

कहते बीडीओ :-

जिन लाभुकों का आवास अधूरा है, उन्हें चेतावनी दी गई है। काम पूरा नहीं करने वाले लाभुकों पर कार्रवाई की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।

प्रणब कुमार गिरि, बीडीओ, बगहा दो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.