Move to Jagran APP

बिहार सरकार मेले की कर रही उपेक्षा : पासवान

सोनपुर मेला विश्व में प्रसिद्ध है। बिहार सरकार मेले की उपेक्षा कर रही है। लेकिन इसके विकास के लिए सरकार तत्पर नहीं दिख रही है। यह मेला पशु मेले के नाम से विख्यात था लेकिन धीरे-धीरे यह एशिया प्रसिद्ध सोनपुर मेला अपने स्वरूप को खोते जा रहा है। इस मेले का उद्घाटन पहले मुख्यमंत्री किया करते थे लेकिन नीतीश कुमार ने इस परंपरा को ही समाप्त कर दिया है।

By Edited By: Published: Mon, 21 Nov 2016 02:50 AM (IST)Updated: Mon, 21 Nov 2016 02:50 AM (IST)
बिहार सरकार मेले की कर रही उपेक्षा : पासवान

वैशाली। सोनपुर मेला विश्व में प्रसिद्ध है। बिहार सरकार मेले की उपेक्षा कर रही है। लेकिन इसके विकास के लिए सरकार तत्पर नहीं दिख रही है। यह मेला पशु मेले के नाम से विख्यात था लेकिन धीरे-धीरे यह एशिया प्रसिद्ध सोनपुर मेला अपने स्वरूप को खोते जा रहा है। इस मेले का उद्घाटन पहले मुख्यमंत्री किया करते थे लेकिन नीतीश कुमार ने इस परंपरा को ही समाप्त कर दिया है। अब मेले का कौन उद्घाटन करता है यह पता ही नही चलता है। उक्त बातें रविवार को सोनपुर मेले में खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग की प्रदर्शनी का उद्घाटन के उपरांत केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कही। उन्होंने कहा कि सोनपुर मेले में उनके विभाग की स्टॉल पहली बार लगी है। यह स्टॉल उपभोक्ताओं के हित के लिए लगाई गई है। इस स्टॉल के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। वे प्रयास करेंगे कि इस प्रकार का स्टॉल देश के हर मेले में लगाकर लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाए।

loksabha election banner

वहीं पासवान ने कहा कि देश की सभी जनता उपभोक्ता है। भारत एक ऐसा देश है जहां बिना मिलावट का कोई सामान ही नही है। धीरे-धीरे लोग जागरूक हो रहे हैं, वे लोगों से अपील करते है कि सामान पर आईएसआई का मार्का देखकर ही सामान खरीदें। उन्होंने कहा कि अब लोग घर बैठे बटन दबाकर अपने जरूरत के सामानों की खरीदारी करते है। ऑनलाइन के जरिए मंगाया गया सामान लोगों के घर में पहुंचता भी है और नही भी। कितनी कंपनियां हैं जो फर्जी नाम और पते से चलाते हैं। लोगों को ठगी का शिकार होने के बाद पता चलता है कि इस नाम की कोई कंपनी ही नही है। इस तरह की कंपनियों पर जल्द ही शिकंजा कसा जाएगा।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में छपने वाले फालतू विज्ञापन को बंद किया जाएगा। अब सभी कंपनी अपने सामानों का विज्ञापन सोच समझकर दे। अफसोस है कि पूरे विश्व के लोगों में जागरूकता है लेकिन अपने देश में नही है। उन्होंने नीतीश कुमार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि सरकार के पास पैसा है नही और वे निश्चय यात्रा पर निकले हुए है। जनता में हाहाकार मचा हुआ है। पूरे बिहार में अपराधी तांडव मचा रहे है। कस्तूरबा विद्यालय से छात्रा को उठाकर रेप के बाद हत्या कर दी जा रही है। पुलिस, पत्रकार, व्यवसायी सभी वर्ग अपराधियों का शिकार हो रहे है लेकिन नीतीश कुमार सात निश्चय योजना का राग अलाप रहे हैं। पासवान ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सरकार अब कुछ दिनों की मेहमान रह गई है। इस सरकार के एक साल ही पूरे हुए है और बड़े भाई और छोटे भाई के बीच की दरारें साफ दिखने लगी है।

इससे पूर्व सोनपुर मेले में पहुंचने पर उनका शाही अंदाज में भव्य स्वागत किया गया। उन्हें मेला के प्रवेश द्वार से रथ पर बैठाकर ढोल-नगाड़ों एवं बैंडबाजा के साथ पंडाल तक लाया गया। इस जुलूस के आगे-आगे आधा दर्जन की संख्या में सजे-धजे घोड़े चल रहे थे। पंडाल के पास पहुंचने पर विभाग के पदाधिकारियों ने उनका भव्य स्वागत किया। अपने विभाग के पंडाल का उद्घाटन करने से पूर्व ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों की याद दो मिनट का मौन रखा गया। उसके बाद रीमोट का बटन उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर लालगंज विधायक राजकुमार साह, गोबिन्दगंज के विधायक राजु तिवारी, संजय सर्राफ, लोजपा जिलाध्यक्ष ठाकुर इंदुभूषण ¨सह, सांसद प्रतिनिधि अवधेश कुमार ¨सह, धर्मेन्द्र ¨सह, टुनटुन ¨सह समेत संबंधित विभाग के सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.