Move to Jagran APP

बारिश रुकी, पर राघोपुर के लोगों की मुश्किलों में कोई कमी नहीं

वैशाली जिले में भले ही सोमवार को बारिश थम गई लेकिन बाढ़ प्रभावित और जलजमाव वाले इलाकों में लोगों की मुश्किलें कम नहीं हुई हैं। राघोपुर प्रखंड में बीते रविवार की रात गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि एवं तेज बारिश से बाढ़ पीड़ितों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 11:10 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 06:30 AM (IST)
बारिश रुकी, पर राघोपुर के लोगों की मुश्किलों में कोई कमी नहीं

जागरण टीम, वैशाली :

loksabha election banner

वैशाली जिले में भले ही सोमवार को बारिश थम गई, लेकिन बाढ़ प्रभावित और जलजमाव वाले इलाकों में लोगों की मुश्किलें कम नहीं हुई हैं। राघोपुर प्रखंड में बीते रविवार की रात गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि एवं तेज बारिश से बाढ़ पीड़ितों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। पिछले 16 दिनों से बाढ़ की त्रासदी झेल रहे लोगों को पांच दिनों तक हुई बारिश आफत बनकर आई और कहर बरपाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। राघोपुर में रविवार को दिन-रात जमकर बारिश हुई। कई घरों में पानी घुस गया है। प्रखंड की मुख्य सड़क पर पानी भरने के बाद आवागमन बाधित हो गया है। तेज बारिश में दर्जनों झोपड़ियां और कच्चे मकान गिर चुके हैं।

उधर पिछले तीन दिनों से राघोपुर प्रखंड में बिजली नहीं रहने के कारण लोगों की परेशानी और बढ़ी हुई है। मोबाइल चार्ज करने के लिए लोग इधर-उधर भटक रहे हैं। वहीं राघोपुर प्रखंड में पिछले कई दिनों से बीएसएनएल सहित निजी कंपनियों के मोबाइल का नेटवर्क नहीं रहने के कारण एक-दूसरे से संपर्क बाधित हो रहा है। बाढ़ में फंसे लोगों का संपर्क एक-दूसरे से नहीं हो रहा है।

मालूम हो कि राघोपुर प्रखंड का इलाका पिछले 16 दिनों से बाढ़ की चपेट में है। बाढ़ में फंसे लोगों के घरों में कच्चा राशन समाप्त होने के कगार पर है। बाढ़ एवं तेज बारिश में कई कच्चे मकान गिर गए हैं। दर्जनों झोपड़ियां गिर गई हैं, जिसके कारण लोग तिरपाल एवं प्लास्टिक टांग कर रह रहे हैं। प्रखंड की अलग-अलग पंचायतों में मवेशियों में कई तरह की बीमारी फैलनी भी शुरू हो गई है। मवेशियों के लिए चारा का जुगाड़ करना मुश्किल हो गया है। प्रखंड की 20 पंचायतें पिछले 16 दिनों से बाढ़ से त्रस्त हैं।

राघोपुर प्रखंड की जहांगीरपुर पंचायत के परोहा गांव में रविवार की रात तेज बारिश में लगनदेव राय, पप्पू राय, मिथिलेश राय, डोमन राय, अशोक राय के मिट्टी के घर गिर गए। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। लेकिन घरों में रखी चौकी, पलंग, बक्सा, बर्तन, गेहूं- चावल, कपड़ा आदि सामान नष्ट हो गया। राघोपुर थाना क्षेत्र की चांदपुरा पंचायत के श्रीरामपुर गांव की वार्ड संख्या 13 में नरेश भगत एवं सत्येंद्र राय की झोपड़ी गिर गई। घर गिरने के बाद दोनो परिवार प्लास्टिक टांग कर रह रहे हैं। इघर रुस्तमपुर पंचायत के तीनपैरिया निवासी लक्ष्मण मन का बथान गिर गया।

इधर रुस्तमपुर ओपी क्षेत्र की रुस्तमपुर वार्ड संख्या 20 के दक्षिण टोला निवासी नीतीश कुमार निर्मल की 2 माह की पुत्री के इलाज के लिए पटना ले जाने के दौरान रास्ते में मौत हो गई। मृतक के पड़ोसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि रविवार की रात से बच्ची के पेट में तेज दर्द हो रहा था। सोमवार की सुबह घर से किसी तरह पानी में लेकर जेठुली घाट से पटना जाने के क्रम में बच्ची की मौत हो गई। बिदुपुर : बारिश से बिदुपुर की अलग-अलग पंचायतों में दर्जनों घर गिर गए। हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पीड़ित परिवारों ने थानाध्यक्ष एवं सीओ को आवेदन देकर सरकारी सहायता की मांग की है। पीड़ित परिवारों में रहिमापुर पंचायत के नागेश्वर राम, खदेरन राम, सुरेश राम, मुकेश राम, उपेंद्र राम, सत्येंद्र राम, राजेश राम, राज राम, सकलदीप राम, रजासन पंचायत के राज कुमार चौधरी, शिव कुमार चौधरी आदि हैं ।जबकि दूसरी ओर दाउदनगर चकगढ़ो एवं खिलवत गांव के दर्जनों घरों में वर्षा का पानी घुसने से भुखमरी की स्थिति पैदा हो गयी है। मामले को लेकर वार्ड संघ की प्रखंड कमेटी के उपाध्यक्ष सह वार्ड सदस्य देवेंद्र पासवान, एव वार्ड सदस्य संत लाल पासवान समेत पीड़ित राजेश पासवान, नितिन कुमार, बेदमिया देवी, शैली देवी, रामेश्वर प्रसाद भगत, शिवजी पासवान समेत दर्जनों लोगों ने संयुक्त हस्ताक्षर कर बीडीओ को एक ज्ञापन सौंप कर आपदा विभाग से सहायता की मांग की है।

देसरी : देसरी प्रखंड में सोमवार को सुबह से ही वर्षा रुक गई। विभिन्न जगहों पर तीन घर गिर गए। जिन घरों में पानी घुसा था, उन घरों से पंप सेट से पानी निकाले जाने का कार्य सुबह से शुरू हो गया। बिलट चौक से डूमरी होकर सहदेई जाने वाली सड़क पर भी पानी के जमाव से राहगीरों को भारी परेशानी हो रही है। धर्मपुर के ब्रहम स्थान से महेन्द्र साह के घर तक जाने वाली सड़क भी पानी के जमाव से ध्वस्त हो गई है । जहांगीरपुर शाम पंचायत में तीन लोगों के खपरैल घर गिरने की सूचना है। शंकर ठाकुर, कृष्ण राय और उमाकांत राय के घर गिर गए। इसी पंचायत में सतीश ठाकुर के घर में वर्षा के पानी से जलजमाव हो गया है। धर्मपुर पंचायत के रामदास साह का घर भी वर्षा के पानी में गिर गया।

सराय : भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र में भारी बारिश से पूर्वी बाजार में पीपल का पेड़ गिर गया। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। पेड़ गिरने की सूचना मिलते ही सीओ नंद किशोर निराला भी मौके पर पहुंचे। आस पास के लोगों ने बताया कि उक्त पीपल का पेड़ सैकड़ों वर्ष पुराना था और ब्रह्म स्थान के नाम प्रसिद्ध है। रविवार की शाम अचानक पेड़ थोड़ा झुक गया और कुछ देर बाद जड़ से उखड़ गया और पास के ही एक घर की दीवार पर गिर गया, जिससे दीवार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।

हाजीपुर : सदर प्रखंड क्षेत्र कीशुभई पंचायत स्थित जमालपुर गांव में मूसलाधार बारिश की चपेट में आकर किसान भुवनेश्वर सिंह का मकान गिर पड़ा। जान-माल की क्षति नहीं हुई। संयोग था कि मकान गिरने की आहट पाकर घर के सदस्य बाहर निकल गए। हालांकि खपरैलनुमा मकान बगल में खड़े शीशम के पेड़ गिरने से क्षतिग्रस्त हो गया। मुखिया पति अशोक राय ने घटनास्थल पर पहुंचकर पीड़ित परिवार को आर्थिक सहयोग करते हुए इसकी सूचना हाजीपुर अंचल कार्यालय को दी। राजस्व कर्मी गरभू दास ने जमालपुर जाकर रिपोर्ट तैयार कर अंचल कार्यालय को सौंप दिया है।

गोरौल : पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के कारण हाजीपुर- मुजफ्फरपुर एनएच-22 पर गोढि़या पुल के पश्चिमी लेन पर डिवाइडर के पास सड़क पर महीनों पूर्व से बने गड्ढे और बड़े हो गए हैं। यह पुल गोढि़या चौक के पास वाया नदी पर बना है। प्रतिदिन हजारों गाड़ियों का आना-जाना लगा रहता है। यह गड्ढा बारिश से और बड़ा हो गया है। कभी भी हादसा हो सकता है।

महुआ : पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण महुआ से राजापाकर जाने वाली सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है, जिसके कारण आवागमन बंद हो गया है। स्थानीय ग्रामीण डॉ. अजय कुमार, अखिलेश कुमार सुमन,सकिन्द्र कुमार, संजय कुमार, अरुण कुमार, शत्रुधन भारती सहित अन्य ने बताया कि महुआ मंगरू चौक से फुलवरिया, परसौनिया, करिहो होते हुए राजापाकर जाने वाली सड़क में फुलवरिया पोखर में लगातार बारिश के कारण बढ़े जलस्तर से सड़क का आधा से अधिक हिस्सा टूट चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.