जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए कुपोषण से मुक्ति आवश्यक है। इसके लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है। समाज के सभी वर्ग एवं तबके को इस दिशा में आगे आने की आवश्यकता है। सरकार बिहार को कुपोषण से मुक्ति दिलाने को लेकर गंभीर है और इस दिशा में लगातार कोशिश की जा रही है। वैशाली को कुपोषण से मुक्ति दिलाने को हम सभी को आज संकल्प लेने की जरूरत है। हाजीपुर के अक्षयवट राय स्टेडियम में शनिवार को पोषण मेला का उद्घाटन करते हुए डीएम उदिता सिंह ने उक्त बातें कही। इस मौके पर सभी अफसरों एवं कर्मियों को इस दिशा में पूरी इमानदारी से प्रयास करने को कहा। पोषण मेला में प्रभारी मिड डे मील अजय झा, सहायक निदेशक बाल संरक्षण शैलेंद्र कुमार चौधरी के अलावा सभी सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिकाएं एवं आंगनबाड़ी सेविकाएं उपस्थित थीं।

आइसीडीएस के तत्वावधान में पोषण मेला का आयोजन किया गया। पोषण के प्रति लोगों में जागृति पैदा करने एवं वैशाली एवं बिहार को कुपोषण से मुक्ति दिलाने को लेकर पोषण मेला का आयोजन किया गया था। डीएम उदिता सिंह में दीप जलाकर एवं फीता काटकर मेला का विधिवत उद्घाटन किया। कार्यक्रम के आरंभ में जल, जीवन एवं हरियाली का संदेश देते हुए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माला कुमारी ने पौधा भेंटकर स्वागत किया। वहीं, मंच पर आसीन अफसरों एवं जनप्रतिनिधियों को भी पौधा भेंट किया गया।

पोषण मेला में आसीडीएस, मिड डे मील, जीविका, आत्मा, कृषि, बाल संरक्षण समेत अन्य स्टालों का डीएम ने एक-एक कर निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने स्टालों पर उपस्थित अफसरों एवं कर्मियों से उनके स्टाल पर रखे पोषण संबंधित वस्तुओं एवं योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। डीएम ने इस दौरान पोषण से संबंधित श्लोगनों एवं स्टालों पर प्रदर्शित वस्तुओं की काफी प्रशंसा की। सभी संबंधित विभागों से वैशाली एवं बिहर को कुपोषण से मुक्त बनाने को लेकर एकजुट होकर कार्य करने की सलाह दी। इस मौके पर दे गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म अदायगी की गई। पोषण मेला में नाटक एवं नृत्य नाटिका का आयोजन

अक्षयवट राय स्टेडियम में शनिवार को लगाए गये पोषण मेला में पोषण, डायरिया, एनिमिया, सुरक्षित प्रसव से संबंधित विषयों पर नुक्कड़ नाटक एवं नृत्य नाटिका का मंचन किया गया गया। इसके माध्यम से लोगों को जागरूक करते हुए योजनाओं के संबंध में सहज जानकारी दी गई। उपस्थित लोगों ने कलाकारों की प्रस्तुतियों की काफी सराहना की। मेंहदी, क्विज, रंगोली एवं हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता का आयोजन

पोषण मेला में मेंहदी, क्विज, रंगोली एवं हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में शामिल सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। मेंहदी प्रतियोगिता में वैशाली की सुलेखा भारती को प्रथम एवं भगवानपुर की सुनिधि कुमारी को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। वहीं, क्विज प्रतियोगिता में महुआ की मीना कुमारी के प्रथम, बिदुपुर जीविका की विभा कुमारी को द्वितीय एवं हाजीपुर सदर की रीना मेहता को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। हेल्दी बेबी शो में रंजन कुमारी की 7 माह के ऋषभ राज को प्रथम, लक्ष्मी देवी के 14 माह के पुत्र रौनक कुमार को द्वितीय एवं अलका कुमारी के 9 मह के बच्चे अनिकेत जयसवानी को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। वहीं क्यूट बेबी के रूप में अर्चना कुमारी के 22 माह की पुत्री भारद्वाज अनामिका को पुरस्कृत किया गया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप