Move to Jagran APP

भारत बंद : थम गई रफ्तार, बाजारों में पसरा रहा सन्नाटा

पेट्रोल-डीजल की मूल्यवृद्धि के विरोध में सोमवार को कांग्रेस, राजद, वाम मोर्चा समेत अन्य दलों के भारत बंद का जिले में व्यापक असर देखने को मिला। बंद समर्थक सुबह में ही भारत बंद के समर्थन में सड़क पर उतर गए। विभिन्न चौक-चौराहों व एनएच को टायर जलाकर जाम कर दिया तथा केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की। बंद की वजह से सड़क से लेकर बाजार तक में सन्नाटा पसरा हुआ था। बाजार की सारी दुकानें बंद थी तो सड़क प

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 07:35 PM (IST)
भारत बंद : थम गई रफ्तार, बाजारों में पसरा रहा सन्नाटा
भारत बंद : थम गई रफ्तार, बाजारों में पसरा रहा सन्नाटा

वैशाली। पेट्रोल-डीजल की मूल्यवृद्धि के विरोध में सोमवार को विपक्षी दलों के भारत बंद का हाजीपुर में व्यापक असर देखने को मिला। शहर की सभी दुकानें व निजी स्कूल बंद रहें। बंद समर्थकों ने पूरे शहर में घूम-घूम कर केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की। गांधी चौक, अंजानपीर, राजेंद्र चौक, रामाशीष चौक, टोल प्लाजा, एक नंबर पाया के समीप बंद समर्थकों ने टायर जलाकर सड़क जाम कर केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की।

loksabha election banner

कांग्रेस की वैशाली जिला प्रभारी व विधायक पूनम पासवान और मिथिलेश शर्मा मधुकर के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने बंद के समर्थन में प्रदर्शन किया। इस अवसर पर उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद केंद्र सरकार की गलत नीतियों की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है। इसका खामियाजा गरीब, मजदूर, किसान व आमलोगों को उठाना पड़ रहा है। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष महेश प्रसाद राय, पूर्व जिलाध्यक्ष राजकिशोर चौधरी, विजय विद्यार्थी, युवा कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष अनिल कुमार सुमन, प्रतिमा कुमारी आदि शामिल थीं। वहीं युवा कांग्रेस के पूर्व महासचिव राकेश यादव, युवा कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष सत्येंद्र यादव, चंदन यादव, चुन्नू, महासचिव अनिल राय आदि ने हाजीपुर-पटना मार्ग, गांधी चौक समेत शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर प्रदर्शन किया। उधर हाजीपुर-महुआ मार्ग को दिघी महुआ मोड़ के समीप ¨हदुस्तानी आवाम मोर्चा के जिलाध्यक्ष प्रो. संजय कुमार ¨सह के नेतृत्व में काश्मीर ठाकुर, शंकर ¨सह, वीरेन्द्र, संतोष, राजेश ¨सह आदि पार्टी कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम कर केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की। राजद कार्यकर्ताओं ने केंद्र के विरोध की नारेबाजी पेट्रोलियम पदार्थों की लगातार हो रही मूल्यवृद्धि के विरोध में सोमवार को भारत बंद के समर्थन में राजद कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन किया। टोल प्लाजा व एक नंबर पाया के समीप राजद कार्यकर्ताओं ने घंटों हाजीपुर-पटना मार्ग को जाम कर प्रदर्शन किया। वहीं जिलाध्यक्ष पंछी लाल राय के नेतृत्व में प्रदेश सचिव अनिल चंद्र कुशवाहा, युवा राजद जिलाध्यक्ष संजय पटेल, नगर अध्यक्ष सुभाष निराला, पप्पू कुशवाहा, रवि कुमार चौरसिया, बालेंद्र दास आदि ने विभिन्न चौक-चौराहों पर केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में जमकर प्रदर्शन किया। वहीं राजद नेता डॉ. मुकेश रौशन, प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष चौधरी, सहदेव राय, बाकित राय, बबली यादव ने रामाशीष चौक, अनवरपुर, डाकबंगला, गांधी चौक, गुदरी बाजार और राजेंद्र चौक पर प्रदर्शन किया। बंद के समर्थन में सपा जिलाध्यक्ष सुमन कुमार राय के नेतृत्व में अरुण कुमार राय, विकास कुमार ¨सह कपिलदेव दास आदि ने भी शहर में जुलूस निकाला। वामदलों ने केंद्र पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप वामदलों के राष्ट्रव्यापी भारतबंद के दौरान वामदलों ने शहर में आक्रोश मार्च निकालकर प्रदर्शन किया। सीपीआइ, भाकपा माले, एसयूसीआइ कम्युनिस्ट, फारवर्ड ब्लॉक के नेता व कार्यकर्ताओं ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार लोकत्रांत्रिक ढांचे पर लगातार हमला कर रही है। बुद्धिजीवियों को गलत आरोपों में जेल भेजा जा रहा है। बढ़ती महंगाई से आमलोग बेहाल हैं। पार्टी कार्यकर्ता हाजीपुर स्टेशन कैंपस से आक्रोश मार्च करते हुए कलेक्ट्रेट गेट पहुंचे। यहां सभी ने सरकार के विरोध में जमकर प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम का नेतृत्व सीपीआइ के जिला सचिव अमृति गिरि, भाकपा माले के दीनबंधु प्रसाद, एसयूसीआइ कम्युनिस्ट के जिला सचिव ललित कुमार घोष, फारवर्ड ब्लॉक के जिला सचिव मिथिलेश कुमार शर्मा आदि कर रहे थे। मौके पर एसयूसीआइ सी के राज्य कमेटी सदस्य इंद्रदेव राय, पवन कुमार, रामबाबू भगत, शीला देवी, रीना देवी आदि मौजूद थीं। वहीं भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मा‌र्क्सवादी के जिला मंत्री राजनारायण ¨सह, राजेंद्र पटेल, चंदेश्वर शर्मा, रेखा देवी, रामप्रवेश भगत आदि ने जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। जाप कार्यकर्ताओं ने रोकी ट्रेन

भारत बंद के समर्थन में जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं ने हाजीपुर स्टेशन पर ट्रेन रोककर विरोध प्रदर्शन किया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने पाटलीपुत्र-बरौनी पैसेंजर व आम्रपाली एक्सप्रेस ट्रेन को रोककर सरकार के विरोध में नारेबाजी की। इस अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुपति ¨सह, युवा परिषद जिलाध्यक्ष ¨पटू यादव, किसान प्रकोष्ठ के अंटू कुमार राय, शिवनाथ कुमार यादव आदि कार्यकर्ता मौजूद थे। बंद से हलकान रहे लोग, बंद समर्थकों ने किया भजन-कीर्तन

हाजीपुर : पेट्रोलियम पदार्थों की मूल्यवृद्धि के विरोध में सोमवार को भारत बंद के दौरान बंद समर्थकों ने कई जगहों पर आगजनी व सड़क जाम कर जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान आमलोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। वाहनों के नहीं चलने से लोगों को पैदल ही अपनी यात्रा पूरी करनी पड़ी। सबसे ज्यादा परेशानी हाजीपुर-पटना आने-जाने वाले लोगों को हुई। बंद की वजह से सरकारी व निजी कार्यालयों में काम करने वाले पदाधिकारियों व कर्मी काफी देर से कार्यालय पहुंचे।

वहीं दूसरी ओर बंद समर्थक जगह-जगह पर भजन-कीर्तन में मशगूल दिखे। हाजीपुर-पटना मार्ग पर गांधी सेतु के समीप भारत बंद के दौरान एक ओर जहां सैकड़ों गाड़ियां जाम में फंसी हुई थीं। जाम में फंसे यात्री बिलबिला रहे थे। वहीं बंद समर्थक केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी के साथ-साथ भजन-कीर्तन में मशगूल रहे। बंद समर्थकों ने सात ट्रेनों को रोका

हाजीपुर : भारत बंद के दौरान बंद समर्थकों ने सोनपुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेनों को घंटों रोककर प्रदर्शन किया। भारत बंद की वजह से ट्रेनों के परिचालन पर भी बुरा असर पड़ा। सोनपुर रेल मंडल के हाजीपुर-बछवाड़ा व हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों पर सात पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनों को रोककर प्रदर्शन किया।

बंद समर्थकों ने हाजीपुर स्टेशन पर बरौनी-पटना पैसेंजर व आम्रपाली एक्सप्रेस, भगवानपुर में 15202 रक्सौल-पाटलीपुत्रा, गोरौल में 15025 मौर्य एक्सप्रेस, सहदेई बुजुर्ग में सोनपुर-बरौनी व बरौनी सोनपुर पैसेंजर, चकमकरंद में 13206 जनहित एक्सप्रेस आदि ट्रेनों को रोककर केंद्र सरकार के विरोध में जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने इन ट्रेनों को आधा से एक घंटे तक भारत बंद के समर्थन में नारेबाजी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.