Move to Jagran APP

उत्तर बिहार के प्रमुख हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के विकास की जगी उम्मीद

अरसे बाद उत्तर बिहार के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में शुमार रहे हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के विकास की दिशा में गंभीर पहल शुरू की गई है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय की पहल पर औद्योगिक क्षेत्र के विकास की दिशा में कार्रवाई तेज की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 10:13 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 10:13 PM (IST)
उत्तर बिहार के प्रमुख हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के विकास की जगी उम्मीद

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

loksabha election banner

अरसे बाद उत्तर बिहार के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में शुमार रहे हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के विकास की दिशा में गंभीर पहल शुरू की गई है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय की पहल पर औद्योगिक क्षेत्र के विकास की दिशा में कार्रवाई तेज की गई है। प्रथम चरण में आवश्यक सुविधाओं की जल्द से जल्द उपलब्धता पर जोर देते हुए आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सबसे पहले उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण कर उन्हें यहां काम का बेहतर माहौल उपलब्ध का सरकार का संकल्प है। इसके लिए डीपीआर भी करीब-करीब तैयार किया जा चुका है। करीब सौ करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के निर्देश पर बियाडा ने इस दिशा में कार्रवाई भी तेज कर दी है। उम्मीद जताई जा रही है कि चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र को सजाने-संवारने के साथ तरक्की का सपना साकार होने लगेगा। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री की पहल पर कार्रवाई हाल ही में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने उत्तर बिहार के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों के विकास को लेकर दिल्ली में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के साथ गहन विचार-विमर्श किया था। खास तौर पर हाजीपुर एवं समस्तीपुर औद्योगिक विकास पर चर्चा के बाद विकास का निर्णय लिया गया। केंद्रीय मंत्री राय की पहल पर इस दिशा कार्रवाई तेज की गई। दो दिन पहले ही हाजीपुर के भाजपा विधायक अवधेश सिंह पटना पहुंच उद्योग मंत्री शाहनवाज से मिले। मंत्री ने तत्काल कार्रवाई करते हुए प्रथम चरण में उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण के साथ आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने को राशि की मंजूरी की बात कही।

करीब सौ करोड़ रुपये होंगे खर्च, डीपीआर तैयार प्रथम चरण में आवश्यक सुविधाओं की जल्द से जल्द उपलब्धता पर जोर देते हुए आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सबसे पहले उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण कर उन्हें यहां काम का बेहतर माहौल उपलब्ध का सरकार का संकल्प है। इसके लिए डीपीआर भी करीब-करीब तैयार किया जा चुका है। करीब सौ करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के निर्देश पर बियाडा ने इस दिशा में कार्रवाई भी तेज कर दी है।

औद्योगिक क्षेत्र को राष्ट्रीय फलक पर लाने की कोशिश

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने आश्वस्त किया है कि औद्योगिक क्षेत्र को राष्ट्रीय फलक पर लाने की उनकी पूरी कोशिश होगी। यहां रुग्ण औद्योगिक इकाइयों में जान फूंकने के साथ बंद हो चुकी इकाइयों को फिर से चालू करने की उनकी कोशिश होगी। साथ ही हाजीपुर में इकाइयां चलाने वाले उद्योगपतियों की जो भी समस्याएं होंगी उनका त्वरित निष्पादन किया जाएगा। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की औद्योगिक इकाइयों को हाजीपुर लाकर स्थापित करने की कोशिश होगी।

16 जून को हाजीपुर पहुंच रही बियाडा की तकनीकी टीम

हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के विकास की दिशा में उद्योग मंत्री के स्तर पर शुरू की गई पहल के तहत बुधवार 16 जून को हाजीपुूर औद्योगिक क्षेत्र में बियाडा की तकनीकी टीम आ रही है। वहीं नेशनल हाइवे के अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे। हाजीपुर विधायक अवधेश सिंह की खास मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में यहां उद्यमियों को जल-जमाव से निजात दिलाने पर खास चर्चा होगी। तत्काल इस वर्ष बारिश में कैसे यहां जल-जमाव से मुक्ति मिले इस पर चर्चा के उपरांत रणनीति बनेगी।

उद्योगों के विकास को भूमि की उपलब्धता पर खास जोर

हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र में उद्योगों के विकास के लिए भूमि की उपलब्धता पर खास जोर दिया गया है। कारण यह है कि हाजीपुर में बियाडा के पास महज तीन एकड़ जमीन ही शेष रह गई है। यहां नए उद्योगों की स्थापना के लिए जमीन का आवश्यकता होगी। विधायक अवधेश सिंह ने बताया कि इस संबंध में मंत्री शाहनवाज ने बियाडा को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। साथ ही जल-जमाव से उद्यमियों को निजात दिलाने के लिए ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त करने, सड़कों के निर्माण, हाइमास्ट एवं स्ट्रीट लाइट समेत अन्य संरचनाओं का यहां विकास करने के लिए राशि की मंजूरी कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.