Move to Jagran APP

किसानों को दें फसल क्षति का मुआवजा : किसान महासभा

वैशाली। किसानों को दिए गए कर्ज को माफ करने, वैशाली को सुखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने एवं फसल

By Edited By: Published: Wed, 10 Aug 2016 03:04 AM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2016 03:04 AM (IST)

वैशाली। किसानों को दिए गए कर्ज को माफ करने, वैशाली को सुखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने एवं फसल क्षति का मुआवजा देने समेत अन्य मांगों को ले अखिल भारतीय किसान महासभा जिला कमेटी के बैनर तले सैकड़ों किसानों ने हाजीपुर अक्षयवट राय स्टेडियम परिसर स्थित वैशाली कला मंच पर मंगलवार को धरना दिया।

loksabha election banner

धरना सभा को संबोधित करते हुए किसान महासभा के प्रदेश अध्यक्ष विशेश्वर प्रसाद यादव ने कहा कि कर्ज के कारण किसान आत्म हत्या करने को मजबूर है। विगत कई वर्षो से सुखा का मार झेल रहे किसानों के फसल बर्बाद हुए। इसके बावजूद वैशाली को न सुखाग्रस्त घोषित किया गया और न ही किसानों के कर्ज को माफ किया गया। जो किसानों के साथ अन्याय है। धरना के बाद किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री के नाम संबोधित अपनी मांगों का एक ज्ञापन डीएम को दिया।

वैशाली डीएम को दिए गए ज्ञापन में किसानों को दिए गए कर्ज को बिल्कुल माफ करने, वैशाली को सुखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने, फसल क्षति मुआवजा देने, बंद पड़े सभी नलकूपों को चालू कराने, ¨सचाई का उत्तम प्रबंध करने, किसानों के निजी नलकूपों का विद्युतीकरण कर ¨सचाई हेतु मुफ्त बिजली देने एवं गरीबों को वास के लिए जमीन देने आदि मांग शामिल है। सभा की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष श्री यादव ने की। इस मौके पर जिलाध्यक्ष प्रदीप राय, जिला सचिव अर¨वद कुमार चौधरी, रामयत्न राय, अनिल कुमार, विकास कुमार, रामनाथ ¨सह, रामबाबू भगत, दीनबंधु प्रसाद एवं पवन कुमार आदि ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। साथ ही कृषि के क्षेत्र में बढ़ते कारपोरेट हस्तक्षेप पर ¨चता जाहिर करते हुए खेत-खेती व किसान को बचाने के लिए किसान महासभा के बैनर तले आंदोलन को तेज करने का ऐलान किया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.