Move to Jagran APP

अपने गौरवशाली अतीत पर गर्व कर वर्तमान को बनाएं समृद्ध : डीएम

- लोकतंत्र की जननी एवं गणतंत्र की आदि भूमि वैशाली का है काफी गौरवशाली इतिहास

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 11:36 PM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 06:11 AM (IST)
अपने गौरवशाली अतीत पर गर्व कर वर्तमान को बनाएं समृद्ध : डीएम

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

loksabha election banner

लोकतंत्र की जननी, गणतंत्र की आदि भूमि, भगवान महावीर की जन्मभूमि, गौतम बुद्ध की कर्मभूमि एवं आम्रपाली की रंगभूमि वैशाली के गौरवशाली अतीत पर हमें गर्व है। आज हम सभी को वैशाली के 47वें स्थापना दिवस पर गर्व की अनुभूति करते हुए वर्तमान को और समृद्ध बनाने का संकल्प लेने की जरूरत है। आज देश-दुनिया में वैशाली को लोग उसके गौरवशाली एवं समृद्ध इतिहास को लेकर जानते हैं। हमें अपने इस गौरवशाली एवं समृद्ध इतिहास की अनुभूति कर आत्मविश्वास के साथ मर्यादित आचरण पेश करते हुए आगे बढ़कर देश-दुनिया को यह बताना होगा कि वैशाली का अतीत जितना समृद्ध था, वर्तमान भी उतना ही समृद्ध है। अब वह समय बदल चुका है जब दूसरे राज्यों में बिहार एवं बिहारियों को सम्मान की ²ष्टि से नहीं देखा जाता था। पिछले डेढ़ दशक में तस्वीर बदली है और देश-दुनिया में बिहार एवं बिहारियों का डंका बज रहा है।

वैशाली जिला के 47वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन करने के बाद वैशाली के गौरवशाली अतीत की बखान करते हुए डीएम उदिता सिंह ने उक्त बातें कही। जल, जीवन एवं हरियाली के थीम पर आयोजित वैशाली के स्थापना दिवस के मौके पर अतिथियों को एक-एक पौधा देकर समारोह का आगाज किया गया। इसके पूर्व डीएम उदिता सिंह, एसपी जगुनाथ जला रेड्डी, हाजीपुर के विधायक अवधेश कुमार सिंह, महनार के विधायक उमेश सिंह कुशवाहा, जिला परिषद अध्यक्ष प्रभु साह एवं डीडीसी विजय प्रकाश मीणा ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर समारोह का उद्घाटन किया। इस मौके पर वैशाली के सहायक समाहर्ता के पद पर तैनात आइएएस अधिकारी अम्ब्रिसा बैंस, एडीएम जितेंद्र कुमार साह, डीएम के ओएसडी मनोज कुमार, डीआरडीए के डायरेक्टर संजय कुमार निराला, हाजीपुर के एसडीएम संदीप शेखर प्रियदर्शी समेत तमाम प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

इस मौके पर उदिता सिंह ने कहा कि वैशाली के डीएम के रूप में अपने एक माह के अल्प कार्यकाल में ही उन्होंने यह अनुभूति की है कि यहां के लोग अपने गौरवशाली अतीत के अनुरूप ही आचरण एवं मर्यादा पेश करते हैं। जिस तरह यहां के लोगों का सहयोग मिल रहा है, आगे भी इसी तरह मिलता रहा तो सभी साथ मिलकर वैशाली को विकास के शिखर पर पहुंचाएंगे। संकट के समय में मुस्तैदी के साथ एकजुट होकर हालात से मुकाबला करने की अछ्वुत ताकत वैशाली के लोगों में है। अभी भारी बारिश के समय उत्पन्न हालात का सभी के व्यापक सहयोग से मुकाबला किया। जिस तरह शहर में जलजमाव था, हमारे इंजीनियरों को भी यह समझ में नहीं आ रहा था कि कैसे जलनिकासी होगी ? लेकिन यहां के लोगों एवं विधायक के साथ अन्य जनप्रतिनिधियों ने मिलकर ना सिर्फ प्रशासन को रास्ता दिखाया बल्कि पूरा सहयोग प्रदान किया। मोहर्रम एवं दुर्गापूजा में जिस तरह आपसी सौहार्द की मिशाल पेश की, इसके लिए सभी लोग बधाई के पात्र हैं। सृष्टि को बचाने के लिए जल एवं वृक्ष को बचाना होगा : अवधेश

वैशाली के स्थापना दिवस के मौके पर अपने संबोधन में हाजीपुर के भाजपा विधायक अवधेश कुमार सिंह वे वैशाली के गौरवशाली अतीत की चर्चा करते हुए सभी को बधाई दी। कहा कि आज इस पावन मौके पर हम सभी को जल, जीवन एवं हरियाली के मिशन को पूर्ण सफल बनाने का संकल्प लेना होगा। कहा कि इसी वर्ष वैशाली के बड़े इलाके में जलसंकट से हालात काफी गंभीर हो गए थे। हमें जल को बचाने का संकल्प लेना होगा। साथ ही हरियाली को बनाए रखने के लिए वृक्षों का बचाना होगा एवं अधिक से अधिक पौधे लगाने होंगे। इसके बगैर हम सृष्टि को नहीं बचा सकते हैं। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश देते हुए विधायक ने कहा कि सृष्टि को बचाने के लिए हमें अपनी बेटियों को भी बचाना होगा। वैशाली के गौरवशाली अतीत पर हम सभी को है नाज : कुशवाहा

वैशाली के 47वें स्थापना दिवस समारोह में अपने संबोधन में महनार से जदयू के विधायक उमेश सिंह कुशवाहा ने वैशाली की महिमा की बखान करते हुए कहा कि पूरी दुनिया में इतना समृद्ध इतिहास कहीं का नहीं है। वैशाली लोकतंत्र की जननी एवं गणतंत्र की आदि भूमि के साथ भगवान महावीर की जन्मभूमि एवं गौतम बुद्ध की कर्मभूमि भी है। दुनिया को शांति एवं अहिसा का संदेश इस पावन धरती ने ही दिया है। इस पावन धरती पर हाजीपुर के रामचौरा में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम भी पधारे थे। सांस्कृतिक, धार्मिक एवं राजनीतिक सभी ²ष्टि से वैशाली की धरती काफी समृद्ध रही है। हम सभी को अपने इस गौरवशाली अतीत को अक्षुण्ण रखने का इस पावन मौके पर संकल्प लेना होगा। विधायक ने सभी को वैशाली के स्थापना दिवस की बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.