Move to Jagran APP

हर तरह की परिस्थिति से निपटने में सक्षम हैं जवान : डीजीपी

पुलिस विभाग हर मोर्चे पर बेहतर कर रही है। विभाग के पास कई अत्याधुनिक हथियार हैं। इन अत्याधुनिक हथियारों के माध्यम से पहाड़ी इलाके में भी मुठभेड़ के दौरान हमारे जवान दुश्मनों के दांत खट्टे कर सकते हैं। बिहार पुलिस किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने में सक्षम है।

By Edited By: Published: Sun, 20 Nov 2016 02:49 AM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2016 02:49 AM (IST)
हर तरह की परिस्थिति से निपटने में सक्षम हैं जवान : डीजीपी

वैशाली। पुलिस विभाग हर मोर्चे पर बेहतर कर रही है। विभाग के पास कई अत्याधुनिक हथियार हैं। इन अत्याधुनिक हथियारों के माध्यम से पहाड़ी इलाके में भी मुठभेड़ के दौरान हमारे जवान दुश्मनों के दांत खट्टे कर सकते हैं। बिहार पुलिस किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने में सक्षम है। उक्त बातें बिहार पुलिस विभाग के डीजीपी प्रमोद कुमार ठाकुर ने कही।

loksabha election banner

डीजीपी यहां शनिवार को विश्व प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेले में अपराध अनुसंधान विभाग की प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद मीडिया से बात कर रहे थे। कहा कि आधुनिकीकरण व पुलिस की सकारात्मक कार्यशैली की वजह से बिहार में आपराधिक आंकड़ों में गत वर्षो की तुलना में काफी कमी आई है। प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को पुलिस के कार्यो व उनके दायित्वों की बखूबी जानकारी दी जा रही है। डीजीपी ने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी का उद्देश्य लोगों को विभिन्न पहलुओं के प्रति जागरूक करना है। प्रदर्शनी में एक ओर उन्हें जहां आग से बचाव व उससे निपटने के लिए विभाग के पास उपलब्ध संसाधनों की जानकारी दी जा रही है। वहीं दूसरी ओर लोगों को साइबर क्राइम व चिटफंड ननबैंकिंग कंपनियों से बचने के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है।

इसके पूर्व डीजीपी ने पुलिस विभाग के विभिन्न स्टॉलों पर जाकर ट्रैफिक व्यवस्था, नशाबंदी अभियान को सफल बनाने के लिए पुलिस द्वारा किए जा रहे कार्यो, बम निरोधक दस्ते, घटनास्थल पर घटना की वैज्ञानिक तरीके से जांच, उग्रवादियों व नक्सलियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न तरह के विस्फोटकों व पुलिस विभाग के पास मौजूद आधुनिक हथियारों की जानकारी ली तथा उनका निरीक्षण किया। उन्होंने एमपी 5 व एसॉल्ट रायफल जैसे आधुनिक हथियारों को हाथ में लेकर गहराई से उसकी जानकारी ली। उन्होंने पुलिस विभाग के डॉग स्कवायड का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ एडीजी सीआईडी विनय कुमार, एडीजी हेडक्वार्टर आलोक राज, एडीजी बीएमपी एसके ¨सगल, एसपी सीआइडी संजय कुमार, सीनियर डीएसपी अर¨वद ठाकुर व अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद थे। मेला क्षेत्र में आने पर उन्हें पुलिस जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद डीजीपी पीके ठाकुर ने पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में पुलिस विभाग की ओर से आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यहां से वे हरिहरनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.