Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा के बीच लालगंज व चेहराकलां प्रखंड में मतदान 20 अक्टूबर को

वैशाली।जिले में लालगंज एवं चेहराकलां प्रखंड में कल होने वाले पंचायत निर्वाचन को स्वचछ निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी उदिता सिंह और पुलिस अधीक्षक मनीष ने चुनाव में प्रतिनियुक्त किए गए मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त ब्रीफिग करते हुए आचार संहिता अनुपालन और पारदर्शी चुनाव के टिप्स दिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 11:20 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 11:20 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच लालगंज व चेहराकलां प्रखंड में मतदान 20 अक्टूबर को
कड़ी सुरक्षा के बीच लालगंज व चेहराकलां प्रखंड में मतदान 20 अक्टूबर को

वैशाली। जिले में लालगंज एवं चेहराकलां प्रखंड में कल होने वाले पंचायत निर्वाचन को स्वचछ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी उदिता सिंह और पुलिस अधीक्षक मनीष ने चुनाव में प्रतिनियुक्त किए गए मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त ब्रीफिग करते हुए आचार संहिता अनुपालन और पारदर्शी चुनाव के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान सभी मतदाताओं को निर्भय होकर मतदान में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है। वहीं किसी भी तरह की गड़बड़ी की सूचना मिलने पर जिला नियंत्रण कक्ष एवं वरीय अधिकारियों को त्वरित रूप से देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे तत्वों पर त्वरित रूप से विधि-सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा कि वोटिग के दौरान मतदाताओं को डराने-धमकाने, किसी तरहे का प्रलोभन देने, रुपये या अन्य सामग्री बांटने अथवा गड़बड़ी फैलाने की मंशा रखने वाले असामाजिक तत्वों पर सख्त निगरानी रखी जाएगी। मतदान के लिए प्रतिनियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट, कलस्टर मजिस्ट्रेट, पीसीसीपी एवं पुलिस पदाधिकारी इसके लिए पूरी सक्रियता और सजगता से कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि लालगंज और चंहराकलां प्रखंडों में तीन-तीन उड़न दस्ता टीम तैनात किए गए हैं। टीम के पदाधिकारी विभिन्न स्थलों पर भ्रमणशील रहकर कमजोर वर्ग के मतदाताओं के निर्भय होकर मतदान करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करेंगे। इस दौरान विभिन्न जगहों पर जांच अभियान और अवांछित तत्वों की गतिविधि पर रोक लगानें की कार्रवाई की जाएगी। बिना अनुमति वाले वाहनों के परिचालन पर पूरी तरह रोक लगाना सुनिश्चित की जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि मतदान के दौरान लालगंज प्रखंड में अनुमंडल पदाधिकारी महनार के साथ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी महनार को दस पंचायतों तथा भूमि सुधार उप समाहर्ता हाजीपुर के साथ पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय हाजीपुर को ग्यारह पंचायतों के लिए वरीय पदाधिकारी बनाया गया है। वहीं चेहराकलां प्रखंड में अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी महनार के साथ जिला समादेष्टा होमगार्ड को वरीय पदाधिकारी बनाया गया है। इसके साथ ही दोनों प्रखंडों में तीन-तीन उड़न दस्ता टीम तैनात किए गए है। वहीं प्रखंडों की सीमा से प्रवेश करने वाले वाहनों की निगरानी एवं जांच के लिए दोनों प्रखंडों में वरीय अधिकारियों के नेतृत्व में तीन-तीन टीम प्रतिनियुक्त किए गए हैं। टीम वाहनों की गहन जांच और तलाशी करेगी।

सूत्रों ने बताया कि लालगंज प्रखंड में 270 वार्डों के लिए 197 भवनों में 272 मतदान केंद्र बनाए गए है। इसमें दो सहायक के अलावा 8 चलंत मतदान केंद्र भी शामिल हैं। इसके लिए यहां 136 मजिस्ट्रेट एवं 65 सेक्टर पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। प्रखंड में 21 सेक्टर मजिस्ट्र्रेट और 21 क्लस्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। प्रखंड में 85,266 पुरूष, 74,669 महिला एवं 7 अन्य मतदाताओं सहित कुल 1,59,942 वोटर मतदान में हिस्सा लेंगे। यहां से मुखिया के 21, सरपंच के 21, पंचायत समिति सदस्य के 28, वार्ड सदस्य के 270 एवं पंच सदस्य के 270 तथा जिला परिषद सदस्य के 3 सीटों के लिए कुल 2437 प्रत्याशी मैदान में है। इनमें जिला पार्षद पद पर 28, मुखिया पद पर 181, सरपंच पद पर 132, पंचायत समिति सदस्य पद पर 205, वार्ड सदस्य पद पर 1338 तथा पंच सदस्य पद पर 555 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे है।

दूसरी ओर चेहराकलां प्रखंड में 1374 प्रत्याशियों के लिए कुल 91,113 मतदाता वोट में हिस्सा लेंगे। प्रखंड के एक चलंत बूथ सहित 158 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान के लिए 80 पेट्रोलिग मजिस्ट्रेट, 33 सेक्टर पदाधिकारी एवं 12 कलस्टर पदाधिकारी की प्रतिनियुक्त किए गए हैं। प्रखंड में 48,586 पुरुष एवं 42,526 महिलाओं सहित कुल 91,113 मतदाता बुधवार को वोट करेंगे। प्रखंड में 12 पंचायतों में 12 मुखिया, 12 सरपंच, 16 पंचायत समिति सदस्य, 158 वार्ड सदस्य और 158 पंच सदस्य के अलावा दो जिला परिषद सदस्यों के चुनाव में कुल 1374 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.