Move to Jagran APP

हरिहरनाथ मंदिर खोले जाने को लेकर आसपास के दुकानदार का लिया गया सैंपल

सोनपुर लाक डाउन के दौरान लंबे समय से बंद पड़े सोनपुर के प्रसिद्ध बाबा हरिहरनाथ मंदिर को आम भक्तों के लिए खोले जाने से पूर्व सुरक्षा मानकों तथा कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गयी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 09:23 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 09:23 PM (IST)
हरिहरनाथ मंदिर खोले जाने को लेकर आसपास के दुकानदार का लिया गया सैंपल
हरिहरनाथ मंदिर खोले जाने को लेकर आसपास के दुकानदार का लिया गया सैंपल

सोनपुर : लाक डाउन के दौरान लंबे समय से बंद पड़े सोनपुर के प्रसिद्ध बाबा हरिहरनाथ मंदिर को आम भक्तों के लिए खोले जाने से पूर्व सुरक्षा मानकों तथा कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गयी है। केंद्र सरकार के निर्देश पर सोमवार से खुल रहे देश के विभिन्न धर्मस्थलों के बीच बाबा हरिहरनाथ मंदिर को भी खोल दिया जाएगा। लॉक डाउन के दौरान यह प्रसिद्ध मंदिर भक्तों के लिए बंद है। इधर गुरुवार को इसे लेकर मंदिर के आसपास के दुकानदारों तथा मंदिर में आवागमन करने वाला पंडा-पुजारियों का कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर सैम्पल कलेक्शन लिया गया। इसके मद्देनजर अनुमंडल प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डॉ. हरिशंकर चौधरी के नेतृत्व में कोरोना के नोडल पदाधिकारी डॉ. अभिषेक कुमार सिन्हा, डॉ. मृत्युंजय कुमार पांडेय, डॉ. राकेश अमन ने मन्दिर के आसपास के लगभग 40 दुकानदारों के सैंपल लिए।

loksabha election banner

उधर मंदिर खोले जाने से पूर्व कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा के मद्देनजर शनिवार को लेकर स्थानीय प्रशासन, नगर पंचायत, अनुमण्डलीय चिकित्सालय प्रबंधन तथा पुलिस के साथ मंदिर परिसर में बैठक का आयोजन किया गया है। इसकी जानकारी देते हुए मंदिर न्यास समिति के कोषाध्यक्ष निर्भय कुमार ने बताया कि बैठक में मंदिर में फिजिकल डिस्टेंसिग तथा भक्तों को मास्क लगाकर प्रवेश किये जाने एवं एक साथ कई लोगों को मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति दी जाए, इसमें पुलिस एवं प्रशासन की भूमिका आदि विषय पर गहन विचार विमर्श किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह बिना प्रशासन के सम्भव नहीं।

दूसरी ओर मंदिर बंद होने के बावजूद लॉकडाउन से लेकर अनलॉक 1 के शुरुआती दौर में नियमित रूप से केवल पंडा-पुजारी ही मंदिर में आरती एवं श्रृंगार आदि सम्पन्न कराते रहे। इस दौरान मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार आम भक्तों के लिए बंद रखा गया। कोरोना से बचाव तथा यहां उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर मुख्य प्रवेश द्वार को इतने दिनों तक बंद रखा गया। अब केंद्र सरकार ने जैसे ही भारत के सभी प्रमुख धर्मस्थलों को 8 जून से खोले जाने की अनुमति दी है तो यहां के भक्तों में बाबा के दर्शन पूजन को लेकर उत्सुकता बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.