Move to Jagran APP

मेगा क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम में उद्यमियों के बीच बांटे गए 125 करोड़ के ऋण

जागरण संवाददाता हाजीपुर जिले में कार्यरत विभिन्न बैंकों ने मंगलवार को समारोह आयोजित क

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 11:36 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 11:36 PM (IST)
मेगा क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम में उद्यमियों के बीच बांटे गए 125 करोड़ के ऋण

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

loksabha election banner

जिले में कार्यरत विभिन्न बैंकों ने मंगलवार को समारोह आयोजित कर अनेक लाभार्थियों के बीच करीब 125 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किया। इसमें सबसे अधिक सेंट्रल बैंक आफ इंडिया ने 35 करोड़ का ऋण उद्यमियों के बीच बांटे हैं। वही उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक ने 32 करोड़ तथा बैंक आफ इंडिया ने 10 करोड़ रुपये का ऋण उद्यमियों के बीच वितरित किया है। मेगा क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन जिला अग्रणी बैंक सेंट्रल बैंक आफ इंडिया ने वित्त मंत्रालय और वित्त विभाग के निर्देश पर दिग्घी पूर्वी में किया था।

समारोह का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी उदिता सिंह ने कहा कि देश के विकास में बैंकों का योगदान अहम है। लोगों को आत्मनिर्भर बनाने और मेक इन इंडिया की गति बढ़ाने में लोगों को ऋण देकर बैंक भारत सरकार के सपनों को पूरा कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य में अपार संभावनाएं है, खासकर यहां उत्पादन के क्षेत्र में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी क्योकि बिहार में उपभोक्ताओं की कमी नहीं है। जरूरत इस बात की है कि उत्पादक उद्योग और लघु उद्योग को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने कहा कि आज सरकार की हर एक योजनाओं का लाभ डायरेक्ट बेनिफिशियल ट्रांसफर के जरिए बैंकों से दिया जा रहा है। उन्होंने जिले में कार्यरत सभी बैंकों से जरूरतमंद लोगों को ऋण देकर आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग करने की अपील की।

मौके पर जिलाधिकारी ने कई उद्यमियों को विभिन्न बैंक से स्वीकृत ऋण पत्र भी प्रदान किया और उद्यमियों को बेहतर कार्य कर राज्य में विकास की धारा को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। जिलाधिकारी ने रूडसेट संस्थान के स्टॉल का विजिट करते हुए महिला उद्यमियों के बीच उनके आत्मविश्वास को बढ़ाया। साथ ही उन्होंने महिला उद्यमियों को ऋण स्वीकृत पत्र भी प्रदान किया। इस मौके पर उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा ने बैंक प्रतिनिधियों को ग्रामीण क्षेत्र में जरूरतमंद लोगों को सहजता से ऋण प्रदान करने की बात कही और सरकार की योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने की सलाह दी।

समारोह में सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक रोहित कुमार ने कहा कि अपने स्थापना काल से ही यह बैंक जरूरतमंद लोगों को ऋण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर रही है। जिले में लीड बैंक की भूमिका को बखूबी निभाते हुए विकास की हर कार्य में अपना महत्वपूर्ण योगदान भी दे रहा है। आज का क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम भी उसी का एक प्रयास है। बैंक आफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक परिमल कुमार मोहंती ने उद्यमियों को ऋण स्वीकृत की रकम को समय पर वापसी करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आज बैंकों को भी एक अच्छे उद्यमियों की जरूरत है, जिन्हें सहजता से ऋण मुहैया कराकर सहयोग किया जा सके।

इस मौके पर उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक प्रभात रंजन, रुडसेट स्स्थान के निदेशक संजीत कुमार, सेंट्रल बैंक के मुख्य प्रबंधक अमित कुमार और विभिन्न बैंकों के पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में अग्रणी बैंक प्रबंधक रामेश्वर रजक ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित हुए कहा कि सेंट्रल बैंक आफ इंडिया लीड बैंक होने के नाते जिले में विकास की धारा बढ़ाने में अपना प्रयास किया है। उम्मीद है कि इस तरीके से वैशाली एक विकसित जिले के रूप में स्थापित हो पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.