जागरण संवाददाता, सुपौल: धनतेरस पर सोना-चांदी की खरीदारी को शुभ माना जाता है। इसके अलावा बर्तन, वाहन आदि खरीदने की भी परंपरा है। इस परंपरा को देखते हुए शहर के बाजार गुलजार हो गए हैं। दुकानदारों ने विशेष तैयारियां कर ली हैं। दुकान पर भरपूर सामान रखा है। दुकान के बाहर सड़क तक बाजार सजे हैं। त्योहार पर खरीदारी की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने भी सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। हर साल की तरह इस बार शहर में धनतेरस और दीपावली पर करोड़ों का व्यापार होगा। इसको लेकर बाजार पूरी तरह तैयार है। दुकानदारों ने दुकानों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया है। ज्यादा से ज्यादा सामान मंगाया है। झालरों की छोटी-छोटी दुकानों से लेकर सोने-चांदी, टीवी फ्रिज, दो पहिया और चार पहिया वाहनों के बड़े-बड़े शोरूम सजे हुए हैं। शहर के मुख्य बाजार, स्टेशन रोड में धनतेरस को लेकर खास सजावट की गई है। धनतेरस के दिन चांदी के सिक्कों की खरीदारी जरूर की जाती है। इसके लिए सर्राफा बाजार में चांदी के सिक्के नए-नए डिजाइन में आ गए हैं। डॉलर की शक्ल में चांदी की बेहद डिमांड है। इसके अलावा चांदी के बर्तन, लक्ष्मी-गणेश की चांदी की बनी हुई मूर्तियां, लक्ष्मी-गणेश के चांदी के सिक्के, डालर, के अलावा प्लेटिनम और डायमंड की ज्वैलरी भी दुकानों पर देखी जा रही है।

-------------------------------

मिठाई की भी सजी दुकानें

दीपावली पर मिठाई की खास बिक्री होती है। इस दिन लोग एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर त्योहार मनाते हैं। इसलिए शहर में मिठाइयों की दुकान पर खासी रौनक है। त्योहार के उपलक्ष्य में कई विशेष प्रकार की मिठाइयां बनी हैं। इस बार सोहन पपड़ी, रसगुल्ला आदि के रेडीमेड गिफ्ट पैकेट की भी बाजार में भरमार है। मिठाई की दुकानें सड़क तक सजाई जा चुकी हैं। दुकानदारों ने बताया कि इस बार दीपावली पर ऐसी मिठाई बनाई गई है जो स्वादिष्ट और देखने में सुन्दर लगे। धनतेरस पर एक-दूसरे को गिफ्ट भी दिए जाते हैं। इसलिए बाजार में कई तरह के गिफ्ट पैक देखे जा रहे हैं। इनमें बहुत से क्राकरी, घड़ी, मिठाई, नमकीन, ड्राई फ्रूट आदि के गिफ्ट आइटमों की बाजार में भरमार है।

----------------------------

मॉल व कपड़ों की दुकानों पर भी रौनक

त्योहार के मौके पर कपड़ा बाजार भी पीछे नहीं है। रेडिमेड कपड़ों की दुकानें व मॉल में विभिन्न कंपनियों के ब्रांड उपलब्ध हैं। कई दुकानों पर ग्राहकों को लुभाने के लिए छूट दी जा रही है। इससे धनतेरस, दीपावली त्योहार पर नये कपड़े लेने वालों के लिए बाजार में अच्छी रेंज है। त्योहार के चलते रेडीमेड की दुकानों पर देर रात तक भीड़ नजर आ रही है। उधर धनतेरस पर बाइक खरीदने का क्रेज बढ़ रहा है। नई बाइक खरीदने पर कई छूट देकर ग्राहकों को लुभाने में कंपनियां पीछे नहीं हैं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप