जागरण संवाददाता, सुपौल : बारिश बाद ठंड बढ़ने के आसार थे लेकिन मकर संक्रांति के दिन से धूप निकलने लगी, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली। रविवार को भी खिली धूप निकलने की संभावना है। शनिवार को तेज धूप के साथ पछुआ हवा की ठनी रही, हवा के कारण बाहर कनकनी महसूस हो रही थी, घरों के अंदर लोगों को आराम था। शनिवार की सुबह खिली-खिली धूप निकलने से अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वैसे मान्यता भी है कि मकर संक्रांति के बाद दिन का समय बढ़ने लगता है और सूर्य की तपिश भी बढ़ने लगती है।

-----------------------------------------------------

फसलों को हुआ फायदा

दो दिन पूर्व हुई बारिश से रबी फसल को फायदा हुआ है। कृषि विशेषज्ञों का मानना है कि जितनी बारिश हुई है इससे सिचित फसल को कोई खराबी नहीं होगी। अधिक बारिश होती तो नुकसान हो सकता था। एक तरह से बारिश ने सभी फसलों को फायदा हुआ है।

-------------------------

तेज धूप बाद भी ठंड का अहसास

शनिवार को तेज धूप निकलने के बाद भी ठंड का अहसास होता रहा। धूप में खड़ा होने पर भले ही वह तीखी लगती थी लेकिन छांव में जाने के बाद पछुआ हवा अपना असर दिखाने लगती। धूप सेंकने वाले लोग हवा के कारण दीवार या अन्य किसी ओट का सहारा ले रहे थे। ओट लेने से हवा का सामना नहीं करना पड़ रहा था। सूर्य डूबने के बाद तो पछुआ हवा की कनकनी और बढ़ गई। शरीर के जिन खुले अंगों से हवा का स्पर्श होता तो लगता मानों सुई चुभ रही हो। दिन में लोग बिना गर्म कपड़ों के भी नजर आए लेकिन शाम होने के बाद तो लोग गर्म कपड़ों से ढंके हुए थे।

-----------------------

धूप निकलने बढ़ी बाजार की चहल-पहल

तीन-चार दिनों से बादल छाए रहने और बारिश होने से बाजार की चहल-पहल समाप्त हो गई थी। धूप निकलने के बाद चहल-पहल बढ़ गई है। लोग बाजार में सामान की खरीदारी करते नजर आए।

------------------------

आज भी साफ रहेगा मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को भी मौसम साफ रहेगा और खिली धूप निकलेगी। रात के समय धुंध रह सकता है लेकिन मौसम साफ रहने के कारण ²श्यता अच्छी रहेगी।

Edited By: Jagran