Move to Jagran APP

कार्रवाई की जद में आए जयनगरा के प्रधान, दूसरे स्कूल में किया तबादला

सरकारी राशन की कालाबाजारी पर विभाग पूरी तरह अंकुश लगाने जा रहा है। सरकार द्वारा जारी निर्देश के आलोक में ग्रामीण इलाकों के उपभोक्ताओं को भी अब पीओएस मशीन में थंब इंप्रेशन और चेहरे का ऑनलाइन मिलान होने के बाद ही राशन मिल सकेगा। जिन उपभोक्ताओं का थंब इंप्रेशन व चेहरे का मिलान नहीं होगा उनके राशन की कालाबाजारी नहीं हो सकेगी। बचा राशन डीलर को वापस करना पड़ेगा। इसके लिए प्रखंड के बीआरसी भवन में गुरुवार को जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को पीओएस मशीन का प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 08:04 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 08:04 PM (IST)
कार्रवाई की जद में आए जयनगरा के प्रधान, दूसरे स्कूल में किया तबादला

सुपौल। पिछले अगस्त माह में प्रतापगंज प्रखंड के मध्य विद्यालय जयनगरा में बच्चों के मध्याह्न भोजन में छिपकली मिलने तथा घटना के दूसरे दिन आक्रोशित ग्रामीणों और प्रधान के बीच उपजे विवाद को गंभीरता से लेते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जांचोपरांत उक्त विद्यालय के प्रधान विष्णुदेव पासवान का स्थानांतरण मरौना प्रखंड के मध्य विद्यालय सिराजपुर कर दिया है। इसको लेकर जारी आदेश में डीईओ ने कहा है कि प्रधान के प्रति ग्रामीणों के आक्रोश के कारण विद्यालयों के पठन-पाठन व शैक्षणिक वातावरण पर कोई प्रभाव न पड़े इसके लिए यह कार्यवाही की गई है। जारी आदेश में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा है कि 2 अगस्त 2019 को मध्य विद्यालय जयनगरा में मध्याह्न भोजन में पाई गई छिपकली एवं इस घटना के बाद ग्रामीणों तथा विद्यालयों के प्रधानाध्यापक के बीच उत्पन्न विवाद के कारण विद्यालयों के पठन-पाठन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था। घटना को लेकर जब इसकी जांच जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन योजना से कराई गई तो उनके द्वारा समर्पित जांच रिपोर्ट में स्पष्ट कहा गया कि प्रधानाध्यापक के मनमाने एवं उपेक्षित आचरण के कारण उनसे ग्रामीणों का विवाद बना हुआ है। जिससे प्रधान के प्रति ग्रामीणों में काफी आक्रोश बना हुआ है। ऐसी स्थिति में उस प्रधान का विद्यालय में बने रहने से विद्यालय के अनुशासन और पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। जिसके बाद छात्र व विद्यालय हित तथा प्रशासन की महत्ता को देखते हुए बिहार राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालय शिक्षा का स्थानांतरण अनुशासनिक कार्यवाही एवं प्रोन्नति नियमावली के आलोक में उक्त प्रधान का स्थानांतरण कर दिया गया है। जारी पत्र में आगे कहा गया है कि प्रशासनिक ²ष्टिकोण से किए गए इस स्थानांतरण की सूचना निदेशक प्राथमिक शिक्षा बिहार पटना के अनुमोदन की प्रत्याशा में मध्य विद्यालय सिराजपुर में रिक्त पड़े प्रधानाध्यापक के पद पर अगले आदेश तक के लिए पदस्थापित किया गया है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.