Move to Jagran APP

कोरोना वायरस की रोकथाम को ले चलाया जाएगा जागरूकता अभियान

ललितग्राम ओपी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम डोड़रा स्थित उमाकांत संस्कृत विद्यालय के परिसर में सरस्वती पूजा के अवसर पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम से पूर्व स्थानीय समाजसेवी सुमित मिश्रा शिक्षक रमेश प्रसाद सिंह शिक्षक नवकांत झा ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उसके बाद कक्षा

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 06:04 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 06:04 PM (IST)
कोरोना वायरस की रोकथाम को ले 
चलाया जाएगा जागरूकता अभियान
कोरोना वायरस की रोकथाम को ले चलाया जाएगा जागरूकता अभियान

सुपौल। चीन में फैले कोरोना वायरस से भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के लोगों के बचाव के लिए बसंतपुर प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आरडीओ देवानंद कुमार सिंह की अध्यक्षता में पीएचसी के चिकित्सक, फैसिलेटर और एएनएम की एक बैठक हुई। इसमें कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव को लेकर विस्तृत रूप से विचार-विमर्श किया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अर्जुन चौधरी ने बताया कि भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में कोरोना वायरस की केस हिस्ट्री को लेकर दो चेक प्वाइंट शैलेशपुर और भीमनगर स्थित अंतरराष्ट्रीय मार्ग के एसएसबी पोस्ट पर बनाया गया है। इनदोनों जगहों पर नेपाल से आनेवाले और नेपाल में रहकर हर आने वालों की जानकारी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा रिकॉर्ड की जाती है। क्योंकि स्वास्थ्यकर्मियों को प्रथम²ष्टया वायरस पीड़ित के लक्षणों से अवगत करा दिया गया है। फिलवक्त इस खुली सीमा में इन्हीं दोनों जगहों पर हरेक लोगों से पूछताछ कर जानकारी इकट्ठा की जानी है। अगर किसी व्यक्ति द्वारा दी गई जानकारी से वायरस का संदेह उत्पन्न होगा तो उसे चिह्नित कर यहां से सदर अस्पताल भेजा जाएगा और वहां से पटना मेडिकल कॉलेज भेजा जाएगा। कारण सभी जांच की सुविधा वहीं है। जहां वायरस प्रभावित होने और न होना स्पष्ट हो पाएगा। जांच और कर्मियों की कमी के कारण इस खुली सीमा के ग्रामीण क्षेत्रों के हरेक नेपाल से आने-जाने वाले मार्गो पर शिविर लगाना संभव नहीं है। इसलिए पंचायत स्तरों पर आमसभा कर आमजनों को जागरूक करने और वायरस के लक्षणों की जानकारी दी जाएगी। फिलवक्त इसको लेकर प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य महकमा चौकस है। मौके पर सभी स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.