Move to Jagran APP

गाईड बांध के सुरक्षात्मक कार्यो में आई तेजी

तृतीय चरण के तहत 23 अप्रैल को सुपौल लोकसभा के लिए मतदान होना है। इस चुनाव में प्रत्येक मतदाता अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करें इसके लिए सरकारी स्तर से लेकर कई स्वयं सहायता समूह लोगों को प्रेरित कर रहे हैं। मकसद एक है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में न सिर्फ शत-प्रतिशत लोगों की भागीदारी सुनिश्चित हो बल्कि उनका चुनाव ऐसा हो ताकि वे प्रतिनिधि देश के सर्वांगीण विकास में अपनी भागीदारी निभा सके सके। इसी क्रम में जागरण ने सभी चुने-सही चुने अभियान के तहत युवा मतदाताओं से बातचीत की तो सबने एक स्वर में कहा कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में पूरी भागीदारी निभाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 09:15 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 09:15 PM (IST)
गाईड बांध के सुरक्षात्मक कार्यो में आई तेजी

सुपौल। एनएचआई द्वारा दिये गए दबाव के बाद गाइड बांध मरम्मती तथा सुरक्षात्मक कार्य हेतु अधिकृत कंपनी ने पूर्वी तथा पश्चिमी गाइड बांध पर सुरक्षात्मक कार्य तेज कर दिया है। इस कंपनी द्वारा फिलहाल पूर्वी बांध के अप तथा डॉन क्षेत्र में जगह-जगह तेज गति से कार्य कराए जा रहे हैं। रविवार को कार्य स्थल पर मौजूद अधिकारी ने बताया कि कोसी में बाढ़ का पानी आने से पहले सभी संवेदनशील तथा अति संवेदनशील बिदुओं पर सुरक्षात्मक कार्य पूरा कर लिया जाएगा। बताया कि फिलहाल पूर्वी घाट बांध के 600 से 1900 मीटर के बीच काफी तेज गति से कार्य कराया जा रहा है और यह समाप्ति की ओर है। बताया कि एनएचआई के अधिकारी कार्य को बाढ़ से पहले पूरा कराने के लिए बार-बार दबाव दे रहे थे जिसे देखते हुए काफी संख्या में मजदूरों को गाइड बांध पर लगा दिया गया है। बताया कि पूर्वी कोसी गाईड बांध के डाउन क्षेत्र में 200 से 300 मीटर बिदु के बीच भी कार्य जारी है। बताया कि पश्चिमी घाट बांध में 1100 से 1300, 4400 से 4600, 5000 से 5500 के बीच में सुरक्षात्मक कार्य जारी है। बताया कि इन सभी कार्यों को किसी भी हालत में बाढ़ से पूर्व करा लिया जाएगा। कार्य स्थल पर मौजूद मनोज कुमार यादव तथा विमल सिंह सहित अन्य ने बताया कि बरसात का मौसम आने से पूर्व तथा पश्चिमी घाट बांध के संवेदनशील तथा अति संवेदनशील बिदुओं पर सुरक्षात्मक कार्य करा लिए जाने से बाढ़ का खतरा कम हो जाया करता है। मालूम हो कि बाढ़ के समय कोसी में उफान आने पर पूर्वी तथा पश्चिमी गाइड बांध पर जगह-जगह पानी का दबाव बढ़ जाया करता है। इसी को देखते हुए इस बार एनएचआई ने समय पूर्व सुरक्षात्मक कार्य शुरू करवा दिया है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.