Move to Jagran APP

मत बराबर होने पर लाटरी से होगी चुनाव परिणाम की घोषणा

जागरण संवाददाता सुपौल इस बार पंचायत चुनाव का बदला स्वरूप सिर्फ मतदान में ही नहीं बल्कि मतगण

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 12:19 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 12:19 AM (IST)
मत बराबर होने पर लाटरी से होगी चुनाव परिणाम की घोषणा
मत बराबर होने पर लाटरी से होगी चुनाव परिणाम की घोषणा

जागरण संवाददाता, सुपौल: इस बार पंचायत चुनाव का बदला स्वरूप सिर्फ मतदान में ही नहीं, बल्कि मतगणना प्रक्रिया में भी देखने को मिलेगा। पंचायत चुनाव में जीत-हार के लिए आयोग ने इस बार लाटरी का इस्तेमाल का भी विकल्प दे रखा है। हालांकि इस विकल्प का इस्तेमाल तब किया जाएगा जब दो या दो से अधिक प्रत्याशियों को मिले मतों की गिनती बराबर अंकों पर खत्म होगी। ऐसी परिस्थिति में परिणाम निकालने के लिए लाटरी का इस्तेमाल किया जाएगा। इसको लेकर आयोग ने जो निर्देश जारी किए हैं उसके मुताबिक मतगणना बाद यदि लाटरी की नौबत आती है तो कोई रिजर्व कर्मी इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे। इसका इस्तेमाल तब किया जाएगा जब प्रथम स्थान पर दो प्रत्याशी का मत बराबर होगा। दूसरे या तीसरे सहित अन्य स्थान के दो प्रत्याशियों का मत बराबर होने की स्थिति में इसका प्रयोग नहीं होगा।

loksabha election banner

-----------------------------------------

यह होगी लाटरी की प्रक्रिया

मतगणना उपरांत जब दो या दो से अधिक प्रत्याशियों को बराबर मत प्राप्त होता है तो ऐसी स्थिति में निर्वाची पदाधिकारी उन अभ्यर्थियों के बीच लाटरी निकालेंगे इससे पहले निर्वाची पदाधिकारी इस बात की सूचना उपस्थित प्रत्याशियों को दे देंगे कि परिणाम की घोषणा लाटरी के माध्यम से की जाएगी। लाटरी के लिए सफेद कागज की पर्ची का प्रयोग किया जाएगा। प्रत्येक पर्ची समान साइज की होगी। लाटरी के लिए प्रयुक्त होने वाले सादी पर्ची उपस्थित सभी प्रत्याशियों को पहले दिखला दी जाएगी ताकि यह संदेह ना हो कि पर्ची पर पहले से कुछ लिखा हुआ है। उसके बाद निर्वाची पदाधिकारी द्वारा स्वयं प्रत्याशी का नाम काले रंग से स्केच पेन से लिख देंगे तथा प्रत्येक पर्ची पर निचले हिस्से में तिथि सहित अपना हस्ताक्षर करेंगे। जितने प्रत्याशियों के बीच लाटरी निकाली जानी है पर्ची की संख्या भी उतनी ही रखी जाएगी। अगर दो प्रत्याशियों को समान संख्या में मत मिले हों तो उन दोनों के बीच लाटरी निकालने हेतु मात्र दो पर्चियों का उपयोग किया जाएगा। दो प्रत्याशियों के मामले में एक पर्ची पर पहले प्रत्याशी का नाम एवं दूसरी पर्ची पर दूसरे प्रत्याशी का नाम निर्वाची पदाधिकारी द्वारा लिखा जाएगा। नाम लिखने के बाद निर्वाची पदाधिकारी द्वारा सभी पर्चियां उपस्थित प्रत्याशियों को दिखाई जाएगी ताकि यह स्पष्ट हो सके कि पर्ची में अलग-अलग प्रत्याशी के नाम अंकित हैं। पर्चियों का प्रदर्शन करने के बाद निर्वाची पदाधिकारी प्रत्येक पर्ची को चार फोल्ड कर वहां उपस्थित ऐसे सरकारी कर्मी जो मतगणना की प्रक्रिया में भाग नहीं लिया उन्हें उन पर्चियों को वहां विशेष रूप से रखे गए एक छोटे और अपारदर्शी डिब्बे में रखने हेतु कहेंगे। डिब्बे में पर्चियों को रखे जाने के पहले डिब्बा सभी प्रत्याशियों को दिखाया जाएगा कि वह पूर्णतया खाली है एवं उसमें पहले से कोई भी पर्ची आदि नहीं रखी हुई है। डिब्बे में पंर्चियों को रख देने के पश्चात उस कर्मी द्वारा डिब्बे का ढक्कन बंद कर दिया जाएगा जिसके बाद लाटरी की पर्ची निकालने के लिए ऐसे सरकारी कर्मी का चयन किया जाएगा जो पर्ची बनाए जाने, उस पर नाम लिखे जाने, फोल्ड करने तथा डिब्बा में बंद कर किए जाने के समय वहां मौजूद नहीं रहा हो। इस कार्य हेतु निर्वाची पदाधिकारी किसी पदाधिकारी या कर्मचारियों को नामित करेंगे। पर्ची निकालने के लिए नामित व्यक्ति को अंदर बुलाया जाएगा तथा उन्हें डिब्बे को अच्छी तरह हिला कर उसे खोलने और उसमें से एक पर्ची बाहर निकाले जाने और उसपर अंकित नाम को पढ़े जाने के लिए कहा जाएगा। जिसके बाद पर्ची निर्वाची पदाधिकारी को सौंप दी जाएगी। निर्वाची पदाधिकारी उस पर्ची के नीचे निर्वाचित लिखकर तिथि एवं समय सहित पुन: अपना हस्ताक्षर करेंगे और उस प्रत्याशी को निर्वाचित करते हुए प्रमाण पत्र निर्गत करेंगे।

---------------------------------------------

दोबारा नहीं निकाली जाएगी लाटरी

पर्ची बनाने से लेकर परिणाम घोषित करने तक की पूरी कार्यवाही की वीडियोग्राफी की जाएगी। किसी भी स्थिति में लाटरी निकालने का काम स्थगित नहीं किया जाएगा। लाटरी के परिणाम से व्यथित व्यक्ति को दोबारा लाटरी निकालने की मांग करने का अधिकार नहीं होगा और अगर ऐसा कोई अनुरोध फिर किया जाता है तो निर्वाची पदाधिकारी उसे अस्वीकृत कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.