Move to Jagran APP

आइसोलेशन सेंटर पर प्रशासन की पैनी नजर, प्रवासियों को कराया जा रहा शिफ्ट

भारतीय परंपराओं की दी जा रही दुहाई हाबी होती पाश्चात्य सभ्यता को कोरोना ने गहरा झटका दिया है। हाथ मिलाने वाले लोग मिलने पर हाथ जोड़ रहे हैं। लोग भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद का सहारा ले रहे हैं।तुलसी एलोबेरा नींबू आदि का प्रयोग बढ़ गया है वहीं मांसाहार में काफी कमी आई है। कई जगह तो मांस-मछली की दुकानें बंद हो गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 05:25 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 05:25 PM (IST)
आइसोलेशन सेंटर पर प्रशासन की पैनी नजर, प्रवासियों को कराया जा रहा शिफ्ट
आइसोलेशन सेंटर पर प्रशासन की पैनी नजर, प्रवासियों को कराया जा रहा शिफ्ट

जागरण संवाददाता, सुपौल: कोरोना वायरस से बचाव के मुहिम में सरकार द्वारा दिए गए निर्देश को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह सजग है। अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के संदिग्ध होने की आशंका के मद्देनजर सदर प्रखंड सुपौल में भी 26 क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। प्रखंड विकास पदाधिकारी राहुल राज ने बताया कि बाहर से आए हुए या दूसरे प्रदेशों से काम करके लौटे हुए एवं गांव के लोगों को रहने के लिए क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था की गई है। ताकि वे अपने परिजनों से दूर रहे, क्वारंटाइन सेंटर में वही व्यक्ति रह सकते हैं जो संदिग्ध हैं। उन्होंने कहा कि सदर प्रखंड अंतर्गत 10 मार्च से लेकर 4 अप्रैल 2020 तक दूसरे राज्यों से आए हुए लोगों की संख्या 363 है। जबकि विदेशों से आए हुए लोगों की संख्या 14 है। जिसमें आज के दिन दूसरे राज्यों से आए हुए लोगों में से एक महिला एवं 254 पुरुष कुल संख्या 255 क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे हैं। जबकि 14 व्यक्ति अपने ही घरों में क्वारंटाइन में हैं। जबकि विदेशों से आए हुए सही सलामत अपने घर पर ही रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक 106 लोगों की संख्या मध्य विद्यालय परसौनी-परसरमा पंचायत के क्वारंटाइन सेंटर पर हैं। जबकि 12 क्वारंटाइन सेंटर कार्यरत है और 14 सेंटर का भी सभी तैयारी पूर्ण है। जहां शिक्षक सेंटर प्रभारी, नोडल प्रभारी, वरीय पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गई है। वहीं पंचायती राज पदाधिकारी संतोष कुमार एवं प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी आशुतोष कुमार ने बताया कि प्रखंड में 26 पंचायत में चिन्हित विद्यालयों में सेंटर खोला गया है। जबकि वर्तमान में 12 क्वारंटाइन सेंटर पर 255 अप्रवासी मजदूर रह रहे हैं। जिन्हें प्रत्येक दिन स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा जांच की जाती है और अभी तक कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं देखा गया है और सही सलामत है।

loksabha election banner

---------------------------------

क्वारंटाइन सेंटर पर लोगों की संख्या

मध्य विद्यालय बैरो- 07

मध्य विद्यालय बलहा-15

-उच्च माध्यमिक विद्यालय बसबिट्टी-16

-दीनानाथ मध्य विद्यालय एकमा-23

-मोहिउद्दीन प्राथमिक विद्यालय चकला घूरन-2

-मध्य विद्यालय कर्णपुर-37

-मध्य विद्यालय लौकहा-4

-मध्य विद्यालय लाउढ़- 01

-मध्य विद्यालय परसौनी-परसरमा-106

-कन्या मध्य विद्यालय परसा-पिपरा खुर्द- 8

-मध्य विद्यालय कालीगंज-रामदत्तपट्टी- 23

-प्राथमिक विद्यालय मंझौल-सुखपुर- 13

------------------------------

डीएम ने लिया जायजा

वहीं शनिवार की शाम सदर प्रखंड में बने क्वारंटाइन सेंटर का जिला पदाधिकारी के द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के मौके पर उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी को कई महत्वपूर्ण बिदुओं पर बातचीत किए और कई दिशा निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.