Move to Jagran APP

करवा चौथ व्रत रखकर पति के लंबी उम्र की सुहागिनों ने की कामना

पूर्व विधायक किशोर कुमार मुन्ना के नेतृत्व में भाजपा का एक शिष्टमंडल डीएम व एसपी से मिला। विजयादशमी के दिन मेला देखने जा रहे पूरे परिवार के साथ घटी घटना नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म एक महिला की हत्या के संदर्भ में अब तक की पुलिस की कार्रवाई को लेकर जिलाधिकारी को समर्पित ज्ञापन में कहा है कि पूर्व विधायक किशोर कुमार मुन्ना के नेतृत्व में भाजपा का एक शिष्टमंडल डीएम व एसपी से मिला। विजयादशमी के दिन मेला देखने जा रहे पूरे परिवार के साथ घटी घटना नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म एक महिला की हत्या के संदर्भ में अब तक की पुलिस की कार्रवाई को लेकर जिलाधिकारी को समर्पित ज्ञापन में कहा है किपूर्व विधायक किशोर कुमार मुन्ना के नेतृत्व में भाजपा का एक शिष्टमंडल डीएम व एसपी से मिला। विजयादशमी के दिन मेला देखने जा रहे पूरे परिवार के साथ घटी घटना नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म एक महिला की हत्या के संदर्भ में अब तक की पुलिस की कार्रवाई को लेकर जिलाधिकारी को समर्पित ज्ञापन में कहा है कि

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 06:08 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 06:08 PM (IST)
करवा चौथ व्रत रखकर पति के लंबी उम्र की सुहागिनों ने की कामना
करवा चौथ व्रत रखकर पति के लंबी उम्र की सुहागिनों ने की कामना

संवाद सूत्र, कटैया-निर्मली(सुपौल): हिदू त्योहार में करवा चौथ के पर्व का काफी महत्व है। इस त्योहार को पति-पत्नी के अटूट रिश्ते के त्योहार के रूप में जाना जाता है। करवा चौथ का त्योहार पति-पत्नी के मजबूत रिश्ते, प्यार और विश्वास को भी दर्शाता है। कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत किया जाता है। इस साल यह व्रत गुरुवार को मनाया गया। सुहागिन महिलाएं करवा चौथ पर व्रत रखकर अपने पति के लिए लंबी उम्र की कामना करती है। इसी कड़ी में पिपरा प्रखंड के विभिन्न गांव में काफी संख्या में सुहागिनों ने व्रत रखा। धार्मिक और सामाजिक परंपरा के अनुसार सुहागिनों ने खास पर्व करवा चौथ पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ धूमधाम के साथ मनाया। हर साल मनाया जाने वाला करवाचौथ का पर्व सुहागिन स्त्रियों का अनमोल पर्व है। इस त्योहार पर व्रत का पालन करते हुए सुहागिन स्त्रियां अखंड सुहाग की कामना का मन, वचन, कर्म से अपने पति देव के प्रति पूर्ण समर्पित रहने का संकल्प लेती हैं। इस करवा चौथ व्रत का कठोर पालन करने वाली सुहागिनें पिछले कई दिनों से तैयारियों में जुटी हुईं थीं। पूजा-अर्चना करने से पूर्व चावल और हल्दी पीसकर दीवाल पर करवा चौथ का चित्र बनाया जाता है और इस चित्र को वर का प्रतीक कहा जाता है। यही कारण है कि भारतीय नारी के आदर्शों और संस्कृति को सहेज कर रखने वाले करवा चौथ पर्व को लेकर आज सुहागिन स्त्रियों में विशेषकर नई नवेली दुल्हनों में खास उत्साह देखने को मिला। चांद निकलते ही सुहागिन स्त्रियां पूजन सामग्री से सजी थाली और छलनी लेकर पूजा अर्चना में जुट गईं। विधिवत पूजन उपरांत सुहागिनों ने बड़े उत्साह से भगवान चंद्र देव को अ‌र्घ्य दिया और चलनी की ओर से चांद को निहारते हुए सदा सुहागिन बने रहने के लिए पति के चेहरे को भी निहारा और आरती उतारकर चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद पति के हाथों जल ग्रहण किया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.