Move to Jagran APP

राशन नहीं देने और कमतौल पर लाभुकों ने डीलर के खिलाफ किया हंगामा

संवाद सूत्र, बलुआ बाजार (सुपौल): छातापुर प्रखंड क्षेत्र के बलुआ पंचायत स्थित वार्ड 1, 2 और 3 में राश

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 06:27 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 06:27 PM (IST)
राशन नहीं देने और कमतौल पर लाभुकों ने डीलर के खिलाफ किया हंगामा
राशन नहीं देने और कमतौल पर लाभुकों ने डीलर के खिलाफ किया हंगामा

संवाद सूत्र, बलुआ बाजार (सुपौल): छातापुर प्रखंड क्षेत्र के बलुआ पंचायत स्थित वार्ड 1, 2 और 3 में राशन नहीं मिलने एवं वजन में कमतौल पर कार्डधारी लाभुकों ने डीलर के खिला़फ जमकर हंगामा किया। ग्रामीणों ने संबंधित डीलर पर मनमानी और राशन नहीं देने का आरोप लगाया है। वहीं डीलर के द्वारा कार्डधारी लाभुकों के द्वारा राशन मांगने पर बहानाबाजी करने का भी आरोप लगाया है। हालांकि संबंधित मामले को लेकर राशन से वंचित ग्रामीणों ने मामले को लेकर त्रिवेणीगंज एसडीएम व प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को आवेदन देकर डीलर के विरुद्ध उचित कार्रवाई की मांग की है। इधर, ग्रामीण रामलखन शर्मा, बेचन शर्मा, अनिल शर्मा, रीता देवी, सुरजी देवी, फगुनी देवी, फुलिया देवी, झलिया देवी, ममता देवी, ललित शर्मा, बीसो शर्मा, शिवशंकर शर्मा, सरयुग शर्मा, मंजीत कुमार शर्मा, दिनेश शर्मा, मिश्रीलाल शर्मा, सुनील शर्मा समेत अन्य दर्जनों ने बताया कि डीलर प्रभु पासवान वार्ड 1,2 और 3 में लिखित रूप से अपना राशन वितरण करते हैं। लेकिन डीलर अपनी मनमानी के कारण लाभुकों का फिगर प्रिट लेने के बाद भी राशन नहीं देते हैं। जिसके कारण दर्जनों कार्डधारी लाभुक राशन से वंचित हो गए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि डीलर के द्वारा लाभुकों से फिगर प्रिट लेने के बाद बोलते हैं कि राशन आने पर दिया जाएगा। लेकिन उसके बाद राशन आने पर लाभुकों द्वारा मांगने पर बोला जाता है कि राशन खत्म हो गया, इसलिए अगली बार दिया जाएगा। यही नहीं फिगर प्रिट लेने के बाद दूसरे डीलर से राशन लेने की बात कहते हैं। लेकिन जब दूसरे डीलर के पास राशन लेने पहुंचते हैं तो कहा जाता है कि आपका राशन पहले दिया जा चुका है। इसके अलावा जब राशन दिया जाता है तो पांच किलो की जगह मात्र साढ़े 4 किलो दिया जाता है। लेकिन कमतौल के बाद भी डीलर द्वारा हर यूनिट पर ज्यादा पैसा लिया जाता है। इधर, संबंधित मामले को लेकर ग्रामीणों ने पंचायत के मुखिया को भी शिकायत किया है। वहीं मामले को लेकर डीलर प्रभु पासवान का कहना है कि हमलोगों को ऊपर से ही हर बोरी में कम दिया जाता है। जिसके कारण हम भी लाभुकों को कम देते हैं। उनका कहना है कि हर बोरी में ऊपर से 5 से 10 किलो तक कम दिया जाता है। जिसके संबंध में शिकायत करने पर कोई भी पदाधिकारी इसपर ध्यान नहीं देते हैं।

loksabha election banner

---------------------------------------

क्या कहते हैं मुखिया

बलुआ पंचायत के मुखिया रामजी मंडल का कहना है कि डीलर की मनमानी चरम पर है और उसके खिलाफ लाभुकों ने कई बार शिकायत की है। जिसके बाद मेरे द्वारा कई बार डीलर प्रभु पासवान को हिदायत भी दी गई। लेकिन उसके बाद भी मनमानी कम नहीं हुई है। मुखिया ने बताया कि इसको लेकर इससे पूर्व भी शिकायत के बाद पदाधिकारी के द्वारा फटकार लगी है।

-------------------------------

क्या कहते हैं अधिकारी

संबंधित मामले को लेकर छातापुर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि डीलर के विरुद्ध अभी तक शिकायत नहीं आई है। उन्होंने बताया कि अगर डीलर के खिलाफ लाभुकों के द्वारा शिकायत आती है तो जांच कर आगे रिपोर्ट भेजी जाएगी। जांच के क्रम में दोषी पाने पर कार्रवाई भी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.