Move to Jagran APP

कार्यशाला में निबंधन के लिए उमड़े किसान

फोटो फाइल नंबर-25एसयूपी-2 संवाद सूत्र, करजाईन बाजार(सुपौल): सरकार द्वारा प्रदत्त योजनाओं क

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 07:06 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 07:06 PM (IST)
कार्यशाला में निबंधन के लिए उमड़े किसान

फोटो फाइल नंबर-25एसयूपी-2

loksabha election banner

संवाद सूत्र, करजाईन बाजार(सुपौल): सरकार द्वारा प्रदत्त योजनाओं की किसानों को जानकारी देने एवं उनका निबंधन कराने के उद्देश्य से रतनपुर पंचायत स्थित किसान भवन के प्रांगण में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

प्राथमिक कृषि साख समिति लिमिटेड के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में जिला सहकारिता पदाधिकारी अरविन्द कुमार पासवान ने शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने किसानों को धान अधिप्राप्ति के लिए सदस्यता ग्रहण करने तथा बिहार राज्य फसल बीमा के तहत किसानों को निबंधन कराकर इसका लाभ लेने की अपील की। उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला के माध्यम से रैयत तथा गैर रैयत किसान अपना पुख्ता कागजात देकर खुद का निश्शुल्क निबंधन करा सकते हैं। कार्यशाला के आयोजक एवं रतनपुर पैक्स के प्रबंधक संतोष कुमार मेहता तथा प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी विकास चंद पंकज ने कार्यशाला के उद्देश्य पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए कहा कि निबंधन के इच्छुक रैयत के लिए जमीन का एलपीसी, आधार कार्ड एवं बैंक का पासबुक, स्वघोषणा पत्र तथा गैर रैयत के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो के साथ स्वघोषणा पत्र देना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि इस दौरान रतनपुर पैक्स में योग्य व्यक्तियों के लिए सदस्यता ग्रहण करने का भी कार्य किया जा रहा है। पैक्स अध्यक्ष जागेश्वर मेहता ने बताया कि कार्यशाला में पंचायत के सैकड़ों की संख्या में किसान अपना निबंधन कराने के लिए पहुंचे हैं। इस अवसर पर बसंतपुर प्रखंड के कार्यपालक सहायक गुरुदेव शर्मा, सरपंच रामचंद्र प्रसाद भगत, उपमुखिया संजय कुमार यादव, पूर्व पंसस कृष्णदेव गोईत, तपेश चंद्र मिश्र, पवन कुमार मेहता, किसान सलाहकार शंकर कुमार साह, उपसरपंच सहित पंचायत के जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.