Move to Jagran APP

बारिश की संभावना को देखते हुए अगले आदेश तक पैक्स चुनाव स्थगित

जिले में प्राथमिक कृषि साख सहयोग समितियों का निर्वाचन एक चरण में संपन्न कराने के लिए विभाग पूरी तत्परता से कार्य कर रहा था। इस बीच विभाग के संयुक्त सचिव ने मंगलवार को पत्र जारी कर पूरे प्रदेश में इनदिनों हो रही बारिश व आगे भी बारिश की संभावना को देखते हुए चुनाव को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 04:55 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 04:55 PM (IST)
बारिश की संभावना को देखते हुए अगले आदेश तक पैक्स चुनाव स्थगित
बारिश की संभावना को देखते हुए अगले आदेश तक पैक्स चुनाव स्थगित

सिवान । जिले में प्राथमिक कृषि साख सहयोग समितियों का निर्वाचन एक चरण में संपन्न कराने के लिए विभाग पूरी तत्परता से कार्य कर रहा था। इस बीच विभाग के संयुक्त सचिव ने मंगलवार को पत्र जारी कर पूरे प्रदेश में इनदिनों हो रही बारिश व आगे भी बारिश की संभावना को देखते हुए चुनाव को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया। जिले में बारिश से ज्यादा समस्या इनदिनों तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण है। इसको लेकर भी चुनाव स्थगित कराने की मांग मतदाता कर रहे थे। बता दें कि जिले में पहले चरण में कार्यकाल पूरा नहीं होने के चलते शेष रह गए 60 पैक्सों में चुनाव होना था। इसके लिए बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार से मिले निर्देश पर जिले में तैयारियां शुरू कर दी गईं थी। नामांकन का कार्य 18 से 20 जुलाई तक करना था। वहीं मतदान की तिथि छह अगस्त निर्धारित थी। पैक्सों में होने वाले चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने अलग-अलग 11 कोषांग का गठन भी कर दिया था। जिसमें पदाधिकारी प्रतिनियुक्त कर दिए गए थे। इस चुनाव में एक लाख 28 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले थे।

loksabha election banner

450 मतदाता पर एक बनाया गया था बूथ

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए 450 मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र बनाने की तैयारी चल रही थी। वहीं पहले चरण के चुनाव पर सामान्य स्थिति में 700 मतदाता पर एक मतदान केंद्र बनाया गया था।

इन पैक्सों का होना था चुनाव

बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार से जारी अधिसूचना में पहले चरण के चुनाव में कार्यकाल पूरा नहीं करने वाले बसंतपुर में 5, बड़हरिया में 6, महाराजगंज में 3, सिसवन में 4, सिवान सदर में एक, हसनपुरा में 6, हुसैनगंज में 6, भगवानपुरहाट में एक, पचरुखी में 6, रघुनाथपुर में 4, दरौंदा में 3, दरौली में 3, जीरादेई में 4, नौतन में एक, गोरेयाकोठी में एक, गुठनी में दो व लकड़ीनबीगंज 4 पैक्सों में चुनाव कराने की तैयारी चल रही थी।

क्या कहते हैं अधिकारी

चुनाव को लेकर विभाग में तैयारी चल रही थी, लेकिन जिले में इनदिनों कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरा को देखते हुए चुनाव स्थगित करने को लेकर विभाग से वार्ता की गई थी। ऐसे पूरा बिहार की स्थिति को देखते हुए संयुक्त सचिव ने बारिश का हवाला देते हुए चुनाव को स्थगित कर दिया है। आगे आदेश आने पर कार्रवाई फिर से शुरू की जाएगी।

संतोष कुमार झा, जिला सहकारिता पदाधिकारी, सिवान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.