Move to Jagran APP

'Toppers Factory' की तर्ज पर बिहार के हर प्रमंडल में खुलेंगे आवासीय स्कूल, अगले वर्ष से शुरू होगा नामांकन

बिहार के सभी प्रमंडलों में सिमुलतला स्कूल की तर्ज पर माडल आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे। यहां कक्षा छह से 12 वीं कक्षा तक की पढ़ाई होगी। इन विद्यालयों में 2024 के अप्रैल में छठे वर्ग में नामांकन की शुरुआत की जा सकती है।

By Anshuman KumarEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Sat, 03 Jun 2023 03:16 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 03:16 PM (IST)
'Toppers Factory' की तर्ज पर बिहार के हर प्रमंडल में खुलेंगे आवासीय स्कूल, अगले वर्ष से शुरू होगा नामांकन
सिमुलतला स्कूल की तर्ज पर जिले में खुलेगा माडल आवासीय विद्यालय कैंपस

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार सरकार द्वारा राज्य की स्कूली शिक्षा सुधारने की कवायद तेज हो गई है। बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए संसाधन और संरचना उपलब्ध कराने के मकसद से टॉपर्स फैक्ट्री के नाम से मशहूर जमुई के सिमुलतला स्कूल की तर्ज पर सभी प्रमंडलों में एक-एक विद्यालय खोले जाएंगे।

loksabha election banner

अगले चरण में सभी जिलों में इस स्तर के विद्यालयों की स्थापना की सैद्धांतिक सहमति बनी। शिक्षा विभाग की सिमुलतला शिक्षा सोसाइटी की सामान्य सभा में शुक्रवार को इस आशय का प्रस्ताव पास किया गया। विकास भवन के मदन मोहन झा सभागार में संपन्न हुई बैठक की अध्यक्षता सोसायटी के अध्यक्ष एवं शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने की।

अगले वर्ष से छठे वर्ग में नामांकन शुरू करने का लक्ष्य

बैठक में संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारियों को जिलों में विद्यालय के लिए जमीन का विवरण 20 जून तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। चयनित स्थल विद्यालय के लिए कितने उपयुक्त हैं, इसकी जांच पांच सदस्यीय कमेटी करेगी।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट के सहयोग से प्रमंडलों में आवासीय विद्यालय की स्थापना के लिए स्थल चयन पर अंतिम मुहर लगाएगी। योजना के अनुसार, वर्ष 2024 के अप्रैल में छठे वर्ग में प्रमंडलों में स्थापित विद्यालयों में नामांकन की शुरुआत की जा सकती है।

प्रतियोगिता के आधार पर होगा नामांकन 

शिक्षा विभाग के अनुसार, माडल आवासीय विद्यालय में कक्षा छह से 12 वीं कक्षा तक की पढ़ाई होगी। कक्षा छह में बच्चों का नामांकन प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर होगा। बच्चों के लिए शिक्षक एवं छात्र का अनुपात आदर्श के अनुरुप 30 स्टूडेंट पर एक शिक्षक होंगे। दाखिला के लिए जो परीक्षा आयोजित की जाएगी। उसमें पांचवीं कक्षा के लिए निर्धारित पाठयक्रम आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

150 अंकों की होगी प्रारंभिक परीक्षा 

प्रारंभिक परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी। इसमें 30 अंक हिंदी के लिए, 25 अंक विज्ञान के लिए, 25 अंक सामाजिक विज्ञान के लिए, 40 अंक गणित के लिए तथा 30 अंक अंग्रेजी के लिए निर्धारित होंगे। परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट का होगा। वहीं, मुख्य प्रवेश परीक्षा में गणित 100 अंक, बौद्धिक क्षमता 50, हिन्दी 40, अंग्रेजी 40, विज्ञान 40 और सामाजिक विज्ञान 30 अंकों के होंगे। मुख्य परीक्षा के प्रथम पाली में 150 अंकों में 100 अंक गणित दीर्घ उत्तरीय होगे। जबकि 50 अंकों की बौद्धिक क्षमता खंड भी होगा।

पटना में खुलेगा कार्यालय 

इन विद्यालयों के बेहतर प्रबंधन, समन्वयन तथा कार्य को तीव्र गति से संपादित करने के उद्देश्य से पटना में कैंप कार्यालय खोलने तथा अकादमिक विशेष कार्य पदाधिकारी के मनोनयन की भी स्वीकृति दी गई। निदेशक, माध्यमिक शिक्षा को यह निर्देश दिया गया कि सोसाइटी के पटना में कैंप कार्यालय खोलने के लिए औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करें।

नेतरहाट जाएंगे अधिकारी

बैठक में सहमति बनी कि विभाग के अधिकारी जून के द्वितीय सप्ताह में नेतरहाट विद्यालय के माडल को समझने के लिए वहां का दौरा करेंगे। सामान्य सभा की अगली बैठक आठ जुलाई को रखी गई है। बैठक में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, सचिव बैजनाथ यादव आिद मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.