Move to Jagran APP

हाय रे गर्मी: सिवान में आग उगल रही गर्मी, अधिकतम पारा पहुंचा 43 डिग्री सेल्सियस, आमजन से लेकर पशु तक हलकान

मौसम के तेवर से इंसान व जानवर हो रहे हलकान। सिवान में अधिकतम पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। गर्मी से निजात पाने को इंसान से लेकर जानवर तक हो रहे परेशान। जिला प्रशासन ने पियाऊ की व्यवस्था की है पर यह नाकाफी साबित हो रही है।

By Tarun KumarEdited By: Yogesh SahuPublished: Wed, 19 Apr 2023 07:19 PM (IST)Updated: Wed, 19 Apr 2023 07:19 PM (IST)
सिवान में आग उगल रही गर्मी, अधिकतम पारा पहुंचा 43 डिग्री सेल्सियस, आमजन से लेकर पशु तक हलकान

जासं, सिवान। बिहार के सिवान जिले में पड़ रही भीषण गर्मी का असर इंसान के साथ साथ जानवरों पर भी दिख रहा है। सुबह आठ बजे से ही आग उगल रही धूप के कारण सड़कों पर सन्नाटा देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

गर्मी के कारण जिले का अधिकतम तापमान बुधवार को 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रिकार्ड किया गया।

भीषण गर्मी से निजात पाने को लोग तरह तरह के प्रयास कर रहे हैं, वहीं जानवर भी गर्मी से निजात को पानी की तलाश में इधर उधर भटक रहे हैं।

जिला प्रशासन ने आम लोगों के लिए पियाऊ की व्यवस्था तो करा दी है लेकिन यह व्यवस्था नाकाफी दिख रही है। लोग इन केंद्रों पर पहुंच कर पानी पीकर थोड़ी देर के लिए गर्मी से निजात पा रहे हैं लेकिन यह पानी भी पछुआ की तेज थपेड़ों के कारण थोड़ी देर में ही गर्म हो जा रहा है।

वहीं, जानवर प्यास बुझाने को व्याकुल दिख रहे हैं। कहीं सड़क किनारे जमे पानी तो कहीं नाले का पानी पीकर इनकी प्यास बुझ रही है।

बढ़ी गर्मी तो गुलाटी मारना भूल गए बंदर

बुधवार को गर्मी के कारण सड़कों पर आम लोगों की भीड़ बिल्कुल ही कम दिखी। वहीं गर्मी के कारण बंदर भी छांव में शांत बैठे दिखे। बंदरों को शांत देख लोग यह कह रहे थे कि बंदर गुलाटी मारना भूल चुके हैं।

इन चौराहों पर लगे प्याऊ

नगर परिषद द्वारा शहर के जेपी चौक, कचहरी दुर्गा मंदिर के समीप, महादेवा रोड, अस्पताल रोड, बबुनिया मोड़, डीएवी मोड़, तरवारा मोड़, शहीद सराय, ललित बस स्टैंड, स्टेशन रोड सहित अन्य जगहों पर प्याऊ की व्यवस्था की गई है। वहां देखरेख के लिए एक कर्मी को तैनात किया गया है।

चिकित्सकों की सलाह ऐहतियात बरतें

बढ़ती गर्मी में लोगों को ऐहतियात बरतने के निर्देश चिकित्सकों द्वारा दिए जा रहे हैं। गर्मी में मौसमी बीमारी का ज्यादा असर लोगों को न हो इसके लिए खान-पान का ध्यान रखते हुए दोपहर में लू से बचने सहित बाहर निकलने पर शरीर को ढंककर निकलने का सुझाव चिकित्सक दे रहे हैं ताकि अन्य रोगों से बचा जा सके।

इस प्रकार करें लू व धूप से बचाव

  • कुछ सावधानियां बरत कर लू और गर्मी से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।
  • तेज गर्म हवा में बाहर जाने से बचें। नंगे बदन और नंगे पैर धूप में ना निकलें।
  • घर से बाहर पूरे बाजू के और ढीले कपड़े पहनें, ताकि शरीर में हवा लगती रहे। ज्यादा टाइट और गहरे रंग के कपड़े ना पहनें।
  • खाली पेट घर से बाहर न जाएं और ज्यादा देर भूखे रहने से बचें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.