Move to Jagran APP

शॉर्ट सर्किट से दुकान में लगी आग, जलने से बचा मैरवा उपडाकघर

मैरवा स्थित थाना रोड में उप डाकघर के नीचे स्थित एक दुकान में लगी आग ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 05:36 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 05:36 PM (IST)
शॉर्ट सर्किट से दुकान में लगी आग, जलने से बचा मैरवा उपडाकघर

सिवान।  मैरवा स्थित थाना रोड में उप डाकघर के नीचे स्थित एक दुकान में मंगलवार की सुबह शार्ट सर्किट से लगी आग लग से करीब 10 लाख के कंप्यूटर, ¨प्रटर समेत कई सामान जलकर राख हो गए। इस दुकान के अगल बगल में स्थित दो गोदाम भी आग की चपेट में आ गए। घटना थाना से कुछ ही दूरी पर हुई थी। आग की लपटों को देख पुलिस की तत्परता और ग्रामीणों के प्रयास से थाना में मौजूद छोटा अग्निशमन से दो घंटे में आग को काबू में किया जा सका। आग की लपटें काफी भयावह थीं। गनीमत यह रहा कि जिस भवन में आग लगी थी उसके ऊपरी मंजिल पर मैरवा उप डाकघर भी था, लेकिन अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने उप डाकघर को आग की चपेट में आने से बचा लिया। इधर आग बुझने के बाद सिवान से अग्निशामक दमकल पहुंचा।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार थाना रोड स्थित दिनेश कुमार की कंप्यूटर ¨प्रटर बनाने की दुकान में मंगलवार को विद्युत शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। उस समय दिनेश कुमार दुकान में ही बैठे थे। आग लगते ही काउंटर पर रखा ¨प्रटर धू-धू कर जलने लगा। यह देखकर वह घबरा गए और बाहर भाग कर जान बचाई। उनके शोर मचाने और दुकान में धुआं उठता देख आसपास के दुकानदार दौड़ पड़े। सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष संजीव कुमार ¨सह निराला पुलिस दल के साथ वहां पहुंच गए। उस समय थाना में छोटा अग्निशमन मौजूद था। उसे फौरन वहां लाया गया और आग बुझाने का प्रयास लोगों ने शुरू कर दिया। देखते ही देखते आग ने भयावह रूप धारण कर लिया। उधर आग के भयावह रुख के आगे छोटा अग्निशमन को परास्त होता देख आसपास के लोगों ने जेनरेटर की मदद से पंप चला कर आग बुझाने की कोशिश शुरू कर दी। करीब दो घंटे तक प्रयास के बाद आग को काबू में कर लिया गया। इसी मकान के प्रथम तल में मैरवा उप डाकघर भी चलता है। चारों तरफ डाक घर में आग लगने की चर्चा फैल गई थी। इस डाकघर के कर्मी भी कार्यालय पहुंच चुके थे। उनमें काफी बेचैनी थी। आग बुझा रहे लोग भी किसी तरह इस डाकघर को आग के चपेट मे आने से बचाने की कोशिश में जुटे हुए थे। डाक घर के सभी महत्वपूर्ण कागजातों को सुरक्षित कर लिया गया था।

----------------

इनसेट

---------------------------

डाकघर जलने पर होता करोड़ों का नुकसान

संसू, मैरवा (सिवान) : जिस मकान में किराए पर मैरवा में उप डाकघर चलता है उसके निचले तल मे शॉर्ट सर्किट से आग लग जाने के बाद डाकघर के कर्मी बेचैन हो उठे। आग बुझाने की कोशिश कर रहे लोगों को भी डाकघर को हर हाल में बचा लेने के लिए तत्पर देखा गया। आनन-फानन में महत्वपूर्ण फाइलों एवं दस्तावेजों को डाक कर्मियों ने समेट कर किनारे किया। उप डाकघर की खिड़कियां खोली गई। फर्श पर पानी डालकर उसे ठंडा किया गया। डाकघर की खिड़कियों में धुआं भर गया था और फर्श भी गर्म हो गए थे। थोड़ी भी लापरवाही डाकघर को नुकसान में डाल सकती थी, लेकिन किसी ने भी जरा भी चूक नहीं की। थानाध्यक्ष खुद आग बुझाते देखे गए। उन्होंने डाकघर में जाकर स्थिति को देखा। अगलगी की सूचना मिलते ही मैरवा उप डाकपाल राजेश कुमार यादव सिवान से भागकर मैरवा पहुंचे। उधर आग लगने की सूचना मिलने के

बाद सिवान पश्चिमी अनुमंडल के डाक निरीक्षक अर¨वद कुमार रमण मैरवा पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। बाद में उन्होंने कहा कि डाकघर पूरी तरह सुरक्षित है। अगलगी उप डाकघर मे कोई क्षति नहीं पहुंची है। डाकघर में नहीं हो सका कोई काम

 संसू, मैरवा (सिवान) : आग लगे के कारण ब्रॉडबैंड केबल और विद्युत तार जलने के कारण डाकघर का काम पूरी तरह ठप रहा। डाक कर्मी दिन भर कागजातों को सहेजते रहे। उप डाकपाल राजेश कुमार यादव ने ब्रॉडबैंड काम नहीं करने की सूचना दूरसंचार एसडीओ को फोन कर दी। उन्होंने इसकी सूचना डाक अधीक्षक को भी दी। समाचार संप्रेषण तक दूरसंचार कर्मी उप डाकघरों में ब्रॉडबैंड सेवा बहाल करने में लगे थे। उप डाकघर के ग्राहक ग्रामीण क्षेत्रों से पहुंचे थे, लेकिन उन्हें निराश वापस लौटना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.