Move to Jagran APP

एनआइसी से नहीं जुड़ सका मैरवा नगर पंचायत का कृषि क्षेत्र

नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआइसी) सिवान से मैरवा नगर पंचायत के कृषि क्षेत्र में परेशानी ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 05:08 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 05:08 PM (IST)
एनआइसी से नहीं जुड़ सका मैरवा नगर पंचायत का कृषि क्षेत्र

सिवान। नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआइसी) सिवान से मैरवा नगर पंचायत के कृषि क्षेत्र के गांव को नहीं जोड़े जाने से बड़ी संख्या में सरकार की कृषि योजनाओं का लाभ लेने से किसान वंचित हैं। मैरवा नगर पंचायत क्षेत्र का कुल रकबा 1564 एकड़ है। इसमें कुल 938 एकड़ कृषि योग्य भूमि है,जिसमें धान, गेहूं, मक्का, तेलहन और सब्जी की खेती किसान करते हैं। इसके बावजूद एनआइसी में मैरवा नगर पंचायत के एक भी कृषि आधारित गांव नहीं जुड़ा है। नगर पंचायत मैरवा से फसल सहायता योजना में एक भी आवेदन नहीं दिया जा सका है।

loksabha election banner

इस क्षेत्र के कृषक परेशान हैं। यांत्रिक एवं खाद बीज अनुदान का लाभ इस क्षेत्र के किसानों को नहीं मिल पा रहा है। प्रखंड कृषि पदाधिकारी से मिलकर किसान इस समस्या के समाधान की गुहार कई बार लगा चुके हैं। प्रखंड कृषि पदाधिकारी जनार्दन प्रसाद यादव किसानों की इस समस्या से अपने विभाग के वरीय अधिकारी को अवगत करा चुके हैं, लेकिन समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। एनआइसी से अब तक मैरवा नगर पंचायत के किसी भी कृषि क्षेत्र को नहीं जोड़ा गया है। मैरवा नगर पंचायत क्षेत्र के सीमावर्ती एक दर्जन से अधिक ऐसे गांव हैं जहां लोगों का मुख्य पेशा कृषि है, लेकिन उन्हें सरकार से मिलने वाले किसी भी तरह की कृषि योजनाओं और अनुदान का लाभ नहीं मिल पाता है। इसको लेकर प्रखंड कार्यालय पर कई बार किसान धरना-प्रदर्शन कर चुके हैं। जदयू के नगर पंचायत मैरवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष ब्रजकिशोर ¨सह ने सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी केंद्र के प्रभारी पदाधिकारी को पत्र भेजकर नगर पंचायत के किसानों के हित में कृषि क्षेत्र के गांव को एनआइसी से जोड़ने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.