Move to Jagran APP

मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन पहली पाली में एक परीक्षार्थी निष्कासित

सिवान। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अंतर्गत मैट्रिक की परीक्षा बुधवार से जिले के सभी 44 परीक्षा क

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 06:23 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 06:23 PM (IST)
मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन पहली पाली में एक परीक्षार्थी निष्कासित
मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन पहली पाली में एक परीक्षार्थी निष्कासित

सिवान। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अंतर्गत मैट्रिक की परीक्षा बुधवार से जिले के सभी 44 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गई। सभी केंद्रों पर कदाचार मुक्त माहौल एवं शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराने के लिए बोर्ड द्वारा सारी तैयारियां पूरी तरह चुस्त दुरुस्त दिखीं। बोर्ड के निर्देशानुसार सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड 19 गाइडलाइन का अनुपालन कराया गया। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के दौरान परीक्षार्थियों को मास्क लगाने का निर्देश दिया गया। सभी केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया था तथा परीक्षार्थियों की वीडियो रिकॉर्डिंग एवं डिजिटल फोटोग्राफी भी कराई गई। इस दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर वीक्षकों को भी मोबाइल ले जाने की मनाही रही। मैट्रिक परीक्षा की प्रथम पाली की परीक्षा 9:30 बजे से शुरू होकर दोपहर 12:15 बजे तक चली। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से शाम 4:30 बजे तक ली गई। परीक्षार्थियों को परिचय पत्र के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। परीक्षा के पहले दिन दोनों पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा संपन्न हुई। दोनों पाली की परीक्षा में जहां 69 हजार 412 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। वहीं 68 हजार 335 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 1077 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। इस दौरान दिल्ली पब्लिक स्कूल केंद्र से प्रथम पाली में एक परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया।

loksabha election banner

पूरे दिन आला अधिकारी परीक्षा केंद्रों का लेते रहे जायजा :

मैट्रिक परीक्षा के लिए जिला मुख्यालय में 37 तथा महाराजगंज अनुमंडल मुख्यालय में सात परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल के साथ दंडाधिकारी नियुक्त रहे, जहां परीक्षार्थियों की सघन तलाशी के बाद हीं परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया। मैट्रिक परीक्षा के दौरान जिला मुख्यालय में जहां एसडीओ रामबाबू बैठा, एसडीपीओ जितेंद्र पांडेय, जिला शिक्षा पदाधिकारी मोतिउर रहमान के अलावे कई आला अधिकारी एक परीक्षा केंद्र से दूसरी परीक्षा केंद्र का जायजा लेते दिखे। वहीं महाराजगंज अनुमंडल मुख्यालय में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में एसडीओ रामबाबू कुमार व एसडीपीओ पोलस्त कुमार परीक्षा की निगरानी करते दिखे। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से पूर्व परीक्षार्थियों के अभिभावकों का भी काफी हुजूम देखने को मिला।

आज होगी गणित विषय की परीक्षा :

डीईओ ने बताया कि प्रथम पाली की परीक्षा में 34 हजार 896 में से 34 हजार 371 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 525 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस दौरान एक परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित कर दिया गया। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा में 34 हजार 516 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। वहीं 33 हजार 964 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 552 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए। डीइओ ने बताया कि दूसरे दिन गणित विषय की परीक्षा आयोजित होगी।

पर्चा लीक होने की दिनभर होती रही चर्चा :

मैट्रिक परीक्षा का प्रश्नपत्र आउट होने की दिनभर चर्चा होती रही। इस संबंध में जब सदर एसडीओ रामबाबू बैठा से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि इसतरह की कोई बात नहीं है। इसकी जांच भी कराई जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.