Move to Jagran APP

तीन प्रखंडों में 54 प्रतिशत हुआ मतदान

जाटी सिवान जिले के तीन प्रखंड गुठनी मैरवा एवं नौतन में चौथे चरण के तहत त्रिस्तरीय पंचायत

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 11:34 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 11:34 PM (IST)
तीन प्रखंडों में 54 प्रतिशत हुआ मतदान

जाटी, सिवान : जिले के तीन प्रखंड गुठनी, मैरवा एवं नौतन में चौथे चरण के तहत त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतदान बुधवार की सुबह सात बजे से आरंभ हुआ जो देर शाम वोटिग समय के समाप्त होने के बाद भी जारी रहा। कुछ मतदान केंद्रों पर वोट संध्या पांच बजे के बाद भी मौजूद थे, जिनका वोट पूर्ण होने के बाद शांतिपूर्ण मतदान कार्य को संपन्न कराया गया। तीनों प्रखंड का औसतन मतदान 54 प्रतिशत रहा। वहीं मतदान को ले मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया है। पिछले तीन चरणों में जिस तरह से महिला मतदाताओं ने पुरुष मतदाताओं की अपेक्षा बढ़चढ़ कर मतदान किया था उसी बढ़त को बनाते हुए बुधवार को भी घरों से घूंघट की आड़ में वे वोट करने अपने मतदान केंद्र पर पहुंची। मतदाता पहचान पत्र के साथ सुबह से ही वोट देने के लिए पुरुष व महिला वोटर बूथों के बाहर कतारबद्ध हो गए थे। जिला प्रशासन द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मैरवा में 52 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें 44.15 प्रतिशत पुरुष, 58.15 प्रतिशत महिलाओं ने वोट किया। नौतन में सबसे ज्यादा 59 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां 51.33 प्रतिशत पुरुष व 68.90 प्रतिशत महिला तथा गुठनी 53.15 प्रतिशत मतदान कराया गया। जहां 46.55 प्रतिशत पुरुष व 60.44 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इस दौरान सभी कतार में खड़े होकर वोटिग को ले अपनी बारी का इंतजार करते रहे और समय आने पर अपने पंसदीदा प्रत्याशी के पक्ष में ईवीएम व बैलेट पेपर पर मोहर लगा वोट किया। ज्ञात हो कि तीनों प्रखंडों में मुखिया, सरपंच, बीडीसी, वार्ड सदस्य, पंच तथा जिला पार्षद के कुल 769 पदों के लिए 2524 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे, जिनके भाग्य का फैसला 378 बूथों पर मतदाताओं ने किया। पंचायत चुनाव को ले तीनों प्रखंडों में कुल 2264 कर्मी लगाए गए थे। वहीं शांति व्यवस्था को ले विभिन्न बूथों पर काफी संख्या में पुलिस बल तैनात रहे। पदाधिकारियों की गाड़ी विभिन्न बूथों का जायजा देर शाम तक लेती रही। बता दें कि गुठनी में 310 पद के लिए 887, मैरवा में 194 पद के लिए 801 तथा नौतन में 265 पद के लिए 836 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनका भाग्य ईवीएम व मतपेटी में बंद हो चुका है। अब मतगणना 22 को होगी।

loksabha election banner

----

देर रात तक ईवीएम व मतपेटी जमा करते रहे कर्मी

जासं, सिवान : गुठनी, मैरवा एवं नौतन प्रखंड में विभिन्न पदों के लिए हुए मतदान के बाद शहर के डायट व वीएम हाई स्कूल स्थित वज्रगृह में ईवीएम, मतपेटी जमा करने का सिलसिला देर रात्रि तक चलता रहा। मतदान कर्मी देर रात तक अपना ईवीएम एवं मतपेटी संबंधित पदाधिकारियों के समक्ष जमा करते नजर आए। इस दौरान सुरक्षा बल की भी तैनाती की गई थी। ज्ञात हो कि यहां 22 अक्टूबर की सुबह आठ बजे से मतगणना की जाएगी। इसकी भी तैयारी कर ली गई है। यह जानकारी देते हुए जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी अनिल कुमार राय ने बताया कि गुठनी प्रखंड का ईवीएम डायट, नौतन प्रखंड का सिटी बिल्डिग एवं मैरवा का वीएमएच स्कूल में जमा होगा।

----

कीचड़ व जलजमाव के रास्ते मतदान केंद्र पहुंचे मतदाता

संसू, गुठनी (सिवान) : चित्ताखाल पंचायत के दमोदरा गांव अवस्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय पर बने मतदान केंद्र संख्या 82, 83 और 84 पर जाने के लिए रास्ते में कीचड़ और जलजमाव के कारण मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। जल जमाव से निजात को ले स्थानीय प्रशासन द्वारा कोई इंतजाम नहीं किया गया था इस कारण समस्या जस की तस बनी रही। दमोदरा गांव के इस उत्क्रमित मध्य विद्यालय पर जाने के लिए रास्ता नहीं था जहां पगडंडी के सहारे मतदाता किसी तरह मतदान केंद्र पर पहुंचे। इस दौरान महिला मतदाताओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

----

आधा दर्जन पंचायतों के ईवीएम मशीनों में आई गड़बड़ी :

जाटी, सिवान : बुधवार को पंचायत चुनाव के दौरान आधा दर्जन पंचायतों में ईवीएम, बीयू, सीयू की खराबी सामने आई । गुठनी के बीडीओ आनंद प्रकाश ने बताया कि जतौर के बूथ संख्या 57, 59, 60, 66, चित्ताखाल में बूथ संख्या 70,73, 84, टड़वा खुर्द में बूथ संख्या 88, सोनहुला में 100 क, बरपलिया में 151, 143, 147, 151, बलुआ में 154,157,155,160,160ए, सोहगरा में 07, बेलौर 16, 16 ए, बेलौर में बूथ संख्या 17, 20, 24, 24 ए, बिसवार में 44,51, 51ए, और 54 क लगे सीयू, और बीयू को बदलना पड़ा। इस कारण यहां थोड़ा विलंब से मतदान आरंभ हुआ। इस दौरान सीओ शंभू नाथ राम, थानाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह, कर्मचारी गिरीश तिवारी, सीआइ कृष्णा कुमार गुप्ता, एएसआइ मोहन पासवान, एएसआइ प्रमोद तिवारी, एसआइ दशरथ सिंह मौजूद थे। मतदान को ले युवाओं में दिखा उत्साह :

पंचायत चुनाव को ले युवा मतदाताओं में काफी उत्साह दिखा। वे पहली बार वोट देने को लेकर के वोटरों में और उत्साह देखने को मिला। मतदान करने के बाद युवा काफी खुश नजर आए। वहीं युवतियों में सेल्फी लेने की होड़ मची रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.