Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कट ऑफ की सूचना से भड़के अभ्यर्थी

जासं, सिवान : जिला परिषद में बुधवार को माध्यमिक शिक्षक पद पर नियोजन के क्रम में काउंसिलिंग के लिए पह

By Edited By: Updated: Wed, 25 Mar 2015 06:37 PM (IST)
Hero Image

जासं, सिवान : जिला परिषद में बुधवार को माध्यमिक शिक्षक पद पर नियोजन के क्रम में काउंसिलिंग के लिए पहुंचे अभ्यर्थी कट आफ अंक की बात सुनते ही भड़क गए। इसे लेकर घंटों हंगामा मचा रहा। बताया गया है कि शुरू में कट आफ की बात नहीं थी। लेकिन काउंसलिंग शुरू होने के बाद सामाजिक विज्ञान के लिए बने काउंटर पर बैठे कर्मी ने नियोजन की बात कही और इतना सुनते ही अभ्यर्थी आक्रोशित हो गए और हंगामा करने लगे।

मालूम हो कि जिप नियोजन इकाई में माध्यमिक शिक्षक के 464 पदों में विषयवार अंग्रेजी के लिए 85, विज्ञान के 77, सामाजिक विज्ञान के 69, गणित के 68, हिंदी के 66, संस्कृत के 65, उर्दू के 19 व शारीरिक शिक्षक के 15 पदों पर आवेदन देने वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कराई जानी थी जिसे ले आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ी थी। अभ्यर्थियों का कहना था कि काउंसलिंग में अनियमितता बरती जा रही है। काउंसलिंग में लगे कर्मचारी इसमें मनमानी करते हुए पसंदीदा अभ्यर्थियों का ही काउंसलिंग करना चाहते है। जिसे वह किसी भी हाल में नहीं होने देंगे। डीडीसी रविकांत तिवारी के समझाने के बाद अभ्यर्थी शांत हो गए और विभिन्न काउंटर लगा अभ्यर्थियों की काउंसलिंग भी शुरू हो गई।

इस मुद्दे को लेकर अभ्यर्थियों में आक्रोश देखने को मिला। उनका कहना था कि काउंसिलिंग में कट आफ करना था तो नेट पर यह सूचना डालनी थी। इससे कम ही लोग पहुंचते। छठ के दिन भारी भीड़ हो गई और तब काउंसिलिंग की बात कही जा रही है।

पहले कट आफ पर होती थी काउंसिलिंग

शिक्षक नियोजन के तहत माध्यमिक व उच्च शिक्षक पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का कहना था कि पूर्व में कट आफ पर ही काउंसलिंग कर अभ्यर्थियों के बीच नियोजन पत्र का वितरण किया जाता है। इसके लिए पूर्व में दैनिक अखबारों में कट आफ की सूचना दी जाती थी कि इतने सीटों पर कोटि व विषयवार अभ्यर्थियों का नियोजन किया जाएगा। इसके बाद भी अगर सीटें रिक्त रहती थी तो फिर से सूचना का प्रकाशन कर नियोजन इकाई अभ्यर्थियों पर नियोजन करती थी। लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ। नियोजन इकाईयों ने कट आफ के बारें में पूर्व में कोई सूचना नहीं दी। अभ्यर्थियों की भीड़ पहुंचने पर वह कट आफ की बात करने लगे।

मैरवा नप में काउंसलिंग कल

संसू, मैरवा : चतुर्थ चरण शिक्षक नियोजन के अंतर्गत नगर पंचायत कार्यालय में 27 मार्च को निर्धारित कट आफ मा‌र्क्स के आधार पर अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। नगर प्रबंधक मुजीबुल हसन ने इस संदर्भ में बताया कि नगर माध्यमिक शिक्षक सामाजिक विज्ञान अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 65.40, अनारक्षित वर्ग के लिए 72.34, विज्ञान विषय के अना. के लिए 67.26, अंग्रेजी अना. के सभी आवेदकों की काउंसलिंग होगी। इसी तरह च्च्चतर माध्यमिक शिक्षकों के पदों पर हिन्दी (अना.) 56.87 प्रतिशत कट आफ मा‌र्क्स निर्धारित है। इसी प्रकार रसायन विज्ञान (अना.), गृह विज्ञान (अना.), मनोविज्ञान (अना.), उर्दू (अना.), एनआरबी (अना.) के सभी अभ्यर्थी काउंसलिंग में हिस्सा ले सकते हे।