Move to Jagran APP

आइटीआइ में भी रोजगार की असीम संभावनाएं, बिना फिजूलखर्ची कामयाबी

दैनिक जागरण के यूथ टॉक कार्यक्रम में शुक्रवार को सीतामढ़ी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) के प्राचार्य ईं. सुमन कुमार दूरभाष पर युवाओं से मुखातिब थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 12:44 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 06:12 AM (IST)
आइटीआइ में भी रोजगार की असीम संभावनाएं, बिना फिजूलखर्ची कामयाबी
आइटीआइ में भी रोजगार की असीम संभावनाएं, बिना फिजूलखर्ची कामयाबी

सीतामढ़ी। दैनिक जागरण के 'यूथ टॉक' कार्यक्रम में शुक्रवार को सीतामढ़ी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) के प्राचार्य ईं. सुमन कुमार दूरभाष पर युवाओं से मुखातिब थे। युवाओं का न केवल मार्गदर्शन किया बल्कि, व्यक्तित्व विकास की सीख भी दी। आइटीआइ क्षेत्र में कॅरियर की बहुत सारी संभावनाओं पर चर्चा की। कहा कि जिनके लिए बीटेक या बीई जैसे महंगे कोर्स या किसी आइआइटी से इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल कोर्स की पढ़ाई कर पाना संभव नहीं है, उनके लिए इस फिल्ड में संभावनाओं के तमाम द्वार खुले हैं। इसकी फीस बहुत ज्यादा नहीं होती है। घर से तैयारी करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कुछ सुझावों पर अमल करके उम्मीदवार अच्छी तरह से सेल्फ स्टडी कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। प्रश्न : आइटीआइ बेल्डर ट्रेड से उत्तीर्ण हैं। सरकारी नौकरी नहीं मिल पा रही, मैं बहुत निराश हूं।

loksabha election banner

-सौरभ कुमार, नालंदा/ कुणाल कुमार सीतामढ़ी।

उत्तर : देखिए सरकारी नौकरी की संख्या पूरे भारत में मात्र 1-5 फीसद लोगों को मिलती है। इसलिए निराश न हों। आप प्रशिक्षण अच्छे ढंग से प्राप्त करेंगे तो प्राइवेट जॉब में भी बहुत स्कोप है। इसके लिए समय-समय पर कैंपस सेलेक्शन का अवसर भी आता है। और सबसे बड़ी बात, आप स्व रोजगार की तरफ बढ़ें। प्रश्न : आइटीआइ में सेकेंड ईयर का छात्र हूं। ड्रॉईंग बिल्कुल समझ में नहीं आती। कम से कम पास भी कैसे हो जाऊ? कृपया मेरा मार्गदर्शन कीजिए। -अमित कुमार, सीतामढ़ी

उत्तर : ड्रॉईंग विषय को समझने के लिए छोटी-छोटी बातों को समझना आवश्यक है। ड्रॉईंग शीट में पेंसिल का इस्तेमाल सोच समझकर करें। पेन का इस्तेमाल कभी भी न करें। जो डायग्राम बनता है उसमें प्रोजेक्शन लाइन काफी महीन होती है। उसमें टूएच पेंसिल इस्तेमाल होता है। आफ्टर लाइन में सिगल एच पेंसिल इस्तेमाल होता है। अक्सर विद्यार्थी एक ही पेंसिल से सभी लाइनें खींच देते हैं, इसीलिए नंबर कम आते हैं या कट जाते हैं। ड्रॉईंग शीट में बाउंड्री लाइन सबसे पहले खींचे। प्रश्न : आइटीआइ एमटी से किया हूं। पोर्टल पर अप्रेंटिस में अप्लाई के लिए आया हुआ है। मेरी उम्र 37-38 साल है।

-कुणाल कुमार, परसौनी

उत्तर : हर आदमी को गवर्नमेंट जॉब नहीं मिल सकता है। स्वरोजगार के लिए बढ़ें तो थोड़ा ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। नियोजन मेला भी समय-समय पर लगता है। उसमें भी प्रयास कर सकते हैं। नियोजनालय में निबंधन कराए हैं तो अच्छा है। प्रश्न : आइटीआइ गवर्नमेंट कॉलेज से करना चाहती हूं, इसके लिए क्या और कैसे तैयारी करनी चाहिए। अनुराधा कुमारी, सीतामढ़ी। उत्तर : आइटीआइ कैट क्वालीफाइ करना पड़ेगा। यह परीक्षा अप्रैल-मई के महीने में होती है। इसमें दसवीं के सभी प्रश्न होते हैं। वस्तुनिष्ठ प्रश्न ही पूछे जाते हैं। प्रैक्टिस की जरूरत है। ग्रुप डिस्कशन करें। दोस्तों के साथ तो दिमाग में सेट हो जाता है। रूटीन बनाकर पढ़ें। इससे सभी विषयों की तैयारी अच्छे से हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.