Move to Jagran APP

Budget 2024 से उम्मीदें: सीतामढ़ी में बने एयरपोर्ट, अयोध्या की तरह सीता जन्मभूमि का भी हो विकास

कार्डियक केयर सेंटर के संचालक डॉ. महावीर ठाकुर ने कहा कि सीतामढ़ी को उड़ान योजना में शामिल कर जल्द एक नया एयरपोर्ट दिया जाए। मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम द्वारा घोषित गैस पाइप लाइन योजना 1 साल से लंबित है वह काम जल्द शुरू हो। वहीं पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने और पूरे विश्व का ध्यान आकर्षित करने के लिए अयोध्या की तरह बजट में सीतामढ़ी के लिए प्रावधान हो।

By Jagran NewsEdited By: Rajat Mourya Published: Wed, 31 Jan 2024 05:35 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2024 05:35 PM (IST)
Budget 2024 से उम्मीदें: सीतामढ़ी में बने एयरपोर्ट, अयोध्या की तरह सीता जन्मभूमि का भी हो विकास

संवाद सहयोगी, सीतामढ़ी। केन्द्रीय आम बजट गुरुवार को संसद में पेश किया जाएगा। इस बजट का असर हर आम से खास व्यक्ति पर पड़ता है। हर वर्ग की केन्द्रीय बजट पर निगाहें टिकी होती हैं। सभी को उम्मीद रहती है कि उनसे जुड़ी चीजों में सरकार राहत देगी। विकास से जुड़े कार्यों के लिए राशि की व्यवस्था करेगी। सीतामढ़ी के लोगों को भी आम बजट से बहुत सारी अपेक्षाएं हैं। अयोध्या राम जन्मभूमि की तरह सीता जन्मभूमि का विकास हो, यह लोगों की जुबां पर है।

loksabha election banner

उड़ान योजना में शामिल कर सीतामढ़ी में बने एयरपोर्ट

कार्डियक केयर सेंटर के संचालक डॉ. महावीर ठाकुर ने कहा कि सीतामढ़ी को उड़ान योजना में शामिल कर जल्द एक नया एयरपोर्ट दिया जाए। मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम द्वारा घोषित गैस पाइप लाइन योजना 1 साल से लंबित है, वह काम जल्द शुरू हो।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए विशेष प्रावधान

शिक्षिक डॉ. ज्योति सुल्तानिया ने कहा कि आम बजट 2024 में सरकार को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए विशेष प्रावधान करना चाहिए। शिक्षा के लिए सुदृढ़ बुनियादी ढांचा जैसे कि विद्यालय भवन, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल सामग्री आदि में बढ़ोतरी हो। ग्रामीण व दूर-दराज के इलाकों में डिजिटल सेवा में वृद्धि कराना चाहिए, जिससे विद्यार्थियों की पहुंच आनलाइन शिक्षा सामग्री तक बढ़ सके।

व्यापारियों के लिए हो लाइसेंस प्रणाली की एक व्यवस्था

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के जिला अध्यक्ष राजेश कुमार ने कहा कि जीएसटी को सरलीकृत प्रणाली बनाने के लिए समीक्षा हो, ताकि देश का आम व्यापारी सरलता से कानून का पालन कर सके। छोटे-बड़े सभी व्यापारियों को बैंक से ऋण कम ब्याज दरों पर उपलब्ध कराने की योजना घोषित हो। वहीं, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए क्रेडिट डेबिट कार्ड पर लगने वाले बैंक शुल्क को सरकार सब्सिडी के रूप में बैंक को दे ताकि व्यापारी या उपभोक्ता को कोई शुल्क नहीं देना पड़े।

जीएसटी दर में मिलनी चाहिए कुछ राहत

सीतामढ़ी चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष दर्शन कुमार ने बताया कि केंद्रीय बजट में सरकार को आयकर स्लैब में बदलाव करना चाहिए। दुकानदारों के लिए आयकर की दर कम करनी चाहिए। इससे व्यापारियों को अपना कारोबार आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। जीएसटी की दर में भी सरकार को कुछ राहत देनी चाहिए।

अयोध्या की तरह सीतामढ़ी के भी हो बजट में प्रावधान

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के सचिव आलोक कुमार ने कहा कि पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने और पूरे विश्व का ध्यान आकर्षित करने के लिए अयोध्या की तरह बजट में सीतामढ़ी के लिए प्रावधान हो। सीतामढ़ी-जनकपुर नेपाल रेलखंड पर नई रेल-लाइन जल्द बने। सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर एनएच- 77 फोरलेन स्वीकृत है, उस पर काम जल्द हो। अयोध्या, काशी की तरह सीतामढ़ी में भी वायर फ्री अंडरग्राउंड वायरिंग की सुविधा हो। आकांक्षी जिला का जो बजट है, उसके हिसाब से सीतामढ़ी की समीक्षा हो। गंगा नदी को पाइपलाइन से सीतामढ़ी लाया जाए।

ये भी पढ़ें- Buxar Highway Projects: अगले दो साल में बनेंगे तीन नए हाईवे, इंटरचेंज पर किसी का ध्यान नहीं

ये भी पढ़ें- Budget Session 2024: मोदी सरकार के दस सालों में 10 बड़े काम, राष्ट्रपति मुर्मु ने संसद में पेश किया रिपोर्ट कार्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.