Move to Jagran APP

Sitamarhi News: सावधान! नेपाल बार्डर इलाके में छापे जा रहे नकली नोट, मास्टरमाइंड सहित 8 गिरफ्तार

नेपाली और भारतीय नोट की साइज में अलग-अलग सादे कागज के ढेर सारे बंडल मिले हैं जिनसे लाखों रुपये की छपाई हो सकती है। पुलिस की वर्दी भी मिली है जिसको पहनकर मास्टरमाइंड सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ आम लोगों की आंखों में धूल झोंका करते थे।

By Mukesh KumarEdited By: Umesh KumarPublished: Sat, 17 Sep 2022 12:29 AM (IST)Updated: Sun, 18 Sep 2022 12:54 AM (IST)
Sitamarhi News: सावधान! नेपाल बार्डर इलाके में छापे जा रहे नकली नोट, मास्टरमाइंड सहित 8 गिरफ्तार
जाली नोट के साथ 8 गिरफ्तार। जागरण

सीतामढ़ी, जागरण संवाददाता। मेजरगंज और बैरगनिया में नकली नोटों की बड़ी खेप पकड़कर पुलिस ने इस बात का पर्दाफाश कर दिया है कि बार्डर इलाकों में बड़े पैमाने पर जाली नोट छापकर सप्लाई किए जा रहे हैं। दोनों ही जगहों से मास्टरमाइंड समेत कुल 8 लोगों की गिरफ्तारी से जाली नोटों के काले धंधे को लेकर सनसनी फैल गई है।

loksabha election banner

इनमें नेपाल के रहने वाले पति-पत्नी भी गिरफ्तार हुए हैं। एसपी हर किशोर राय को गुप्त सूचना मिली तो उन्होंने इस नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए एसडीपीओ सदर सुबोध कुमार के नेतृत्व में दो अलग-अलग टीमें लगाईं। एसडीपीओ के नेतृत्व में इस बड़े नेटवर्क का पर्दाफाश हो गया। इस प्रकार सीतामढ़ी पुलिस को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। जाली नोट छापने में इस्तेमाल होने वाला सादा कागज, केमिकल, हीटर, गोल्डेन पेपर समेत बहुत सारा सामान बरामद हुआ।

नेपाली और भारतीय नोट की साइज में अलग-अलग सादे कागज के ढेर सारे बंडल मिले हैं, जिनसे लाखों रुपये की छपाई हो सकती है। पुलिस की वर्दी भी मिली है, जिसको पहनकर मास्टरमाइंड सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ आम लोगों की आंखों में धूल झोंका करते थे। पुलिस वर्दी देखकर ही आम लोगों को नकली नोटों पर संदेह नहीं हो पाता था।

मेजरगंज में पांचों शातिर ऐसे आए पुलिस के शिकंजे में

एसडीपीओ सुबोध कुमार ने शुक्रवार को अपने चैंबर में प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी दी कि कैसे ये सभी धंधेबाज पुलिस के शिकंजे में आते चले गए। उन्होंने बताया कि सबसे पहले मेजरगंज के खैरवा गांव में गुरुवार अपराह्न में सुशील कुमार तिवारी के घर छापेमारी की गई। पुलिस टीम को देखते ही धंधेबाज इधर-उधर भागने लगे। पांच व्यक्तियों को वहां से पकड़ा गया।

वहां से एक देसी पिस्टल, गोली, मैगजीन, मोबाइल, भारतीय एवं नेपाली नोट तथा जाली नोट बनाने के सामान आदि बरामद किए गए। पकड़ाये व्यक्तियों से पूछताछ करने पर बताया गया कि उन लोगों का कार्य भारतीय एवं नेपाली नाेटों का धंधा, नोट डबलिंग करने के नाम पर ठगी करना है।

बरामद की गई भारी मात्रा में भारतीय और नेपाली करेंसी

गिरफ्तार अपराधियों में खैरवा गांव के सुशील कुमार तिवारी और लड्डू मदारी, मेजरगंज के आफताब आलम, समेत नेपाल के सर्लाही जिले चंद्रनगर गांव पालिका-09 थाना मकतीपुर की सीमा चौधरी व उसके पति लालबाबू चौधरी शामिल हैं। इन लोगों के पास से चार जिंदा कारतूस, मोबाइल फोन, एक देसी पिस्टल, एक मैगजीन, पांच सौ रुपये के 73 नोट 36,500/ - रुपये भारती, 1000 के 17 नेपाली नोट 17,000 रुपये, आठ बंडल सादा कागज (प्रत्येक बंडल -1000 नेपाली नोट साईज के), छोटा उजला रंग का हीटर, तीन कांच का बड़ा एवं छह छोटा बोतल, तीन प्लास्टीक का छोटा डिब्बा, एक सफेद कागज में लपेटा तीन काला कागज, एक गोल्डेन रंग के कागज में लपेटा हुआ काले रंग का स्टीकर बरामद हुआ। छापामारी टीम में मेजरगंज थानाध्यक्ष लईक अहमद व अन्य महिला / पुरुष सशस्त्र बल शामिल थे।

रीगा में पकड़ाए बाप-बेटे तो उगल दिए मास्टरमाइंडका नाम

एसडीपीओ ने बताया कि एसपी को गुप्त सूचना मिली कि जाली नोट के साथ रीगा व बैरगनिया थाना क्षेत्र में कुछ धंधेबाज छिपे हुए हैं। रीगा थाने के पिपरा में राजेंद्र महतो के घर पर छापेमारी की गई। राजेंद्र महतो के घर से दो मोबाइल फोन, नेपाली जाली नोट के दो बंडल ( कुल दो लाख) , नोट बनाने वाला कागज एक बंडल एवं एक पुलिस की वर्दी बरामद की गई।

बरामद जाली नेपाली नोट के साथ पकड़े गए राजेंद्र महतो एवं उसके पुत्र मुन्ना कुमार से पूछताछ करने पर बताया गया कि ग्राम बेंगाही थाना बैरगनिया के बबलू झा के द्वारा जाली नोट का कारोबार किया जाता है। उसी के साथ मिलकर पुलिस की वर्दी पहनकर जाली नोट का धंधा करते हैं। उनकी निशानदेही पर छापेमारी टीम के द्वारा बैरगनिया थानांतर्गत ग्राम बेंगाही स्थित बबलू झा के घर पर छापा मारा गया।

बबलू झा को दो बंडल नेपाली जाली नोट ( कुल दो लाख) एवं चार मोबाइल फोन के साथ गिरफ्तार किया गया। इन सभी के पास से कुल जाली नेपाली नोट चार बैंडल (कुल 4,00000 रुपये), नोट बनाने का कागज एक बैंडल, पुलिस की एक सेट वर्दी, छह मोबाइल फोन बरामद हुए। बबलू झा के विरूद्ध बैरगरनिया में दो, रीगा में एक, सीतामढ़ी थाना में एक केस दर्ज है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.