Move to Jagran APP

वीवीआइपी के तहत हुआ मतदाता सूची का प्रकाशन

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जारी प्रशासनिक तैयारियों के बीच डीएम के निर्देश पर रविवार को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 12:33 AM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 12:33 AM (IST)
वीवीआइपी के तहत हुआ मतदाता सूची का प्रकाशन
वीवीआइपी के तहत हुआ मतदाता सूची का प्रकाशन

सीतामढ़ी। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जारी प्रशासनिक तैयारियों के बीच डीएम के निर्देश पर रविवार को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया। वोटर वेरिफिकेशन एंड इन्फॉर्मेशन प्रोग्राम यानी वीवीआईपी के तहत जिले के सभी 2345 मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची का प्रकाशन कर पंजीकरण, शुद्धिकरण और विलोपन से संबंधित आवेदन विहित प्रपत्र में लिया गया। सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ उपस्थित रहे। इस दौरान बीएलओ ने लोगों से दावा व आपत्ति से संबंधित आवेदन विहित प्रपत्र में लिया। इस दौरान जिले के कई मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ रही। आम जनता से लेकर राजनीतिक दलों के लोग भी बूथ पर पहुंच कर मतदाता सूची का अवलोकन करते मिले। डीएम डॉ. रणजीत कुमार ¨सह ने खुद जिले के कई बूथों का निरीक्षण किया, वहीं बीएलओ, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी और सहायक निर्वाचन पदाधिकारी को भी कई निर्देश दिया।

loksabha election banner

---------------------------------

6036 कार्मिकों की हुई डेटा इंट्री

जासं, सीतामढ़ी: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा लगातार तैयारियों के तहत सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन हो चुका है। जिला मतदाता हेल्पलाइन के लिए सभी प्रकार के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। आइएनजीआरएस पोर्टल के शिकायतों से संबंधित अब तक प्राप्त शिकायतों का शत-प्रतिशत निष्पादन किया जा चुका है। जिला कम्युनिकेशन प्लान का डाटा इंट्री शुरू किया गया है। अब तक 6036 कार्मिकों की डेटा इंट्री की जा चुकी है। जबकि बीएलओ व बीएलए की सूची जिले के वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी गई है।

-----------------------------

सेक्टर निर्धारण कर दंडाधिकारियों की सूची भेजने का आदेश

जासं, सीतामढ़ी : डीएम डॉ. रणजीत कुमार ¨सह ने लोक सभा चुनाव के मद्देनजर संबंधित क्षेत्रों के सेक्टर का निर्धारण करते हुए सेक्टर दंडाधिकारियों की सूची 24 घंटे के अंदर हर हाल में भेजने का आदेश दिया। डीएम ने अधिकारियों को अभी से ही सभी मतदान केंद्रों का भ्रमण कर केंद्रों पर मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिया है। वहीं संबंधित कोषांग के पदाधिकारियों को मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण कर मतदान केंद्र पर स्थापित सभी अनिवार्य सेवाओं का जाएजा लेते हुए इससे संबंधित रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। नोडल पदाधिकारी व्यय कोषांग के अधिकारी को 24 घंटे के भीतर व्यय अनुश्रवण से संबंधित फ्लाइंग स्कॉयड व वीडियो सर्विलांस टीम आदि का गठन कर प्रतिवेदन मांगा है। मतदान कार्य में लगाए जाने वाले कर्मचारियों और पदाधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए रोस्टर एवं कैलेंडर बनाने का आदेश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.