Move to Jagran APP

लगते रहे ठहाके, लोटपोट होते रहे लोग

सीतामढ़ी गौशाला का 126 वां वार्षिकोत्स व गोपाष्टमी श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 12:46 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 12:46 AM (IST)
लगते रहे ठहाके, लोटपोट होते रहे लोग
लगते रहे ठहाके, लोटपोट होते रहे लोग

सीतामढ़ी। सीतामढ़ी गौशाला का 126 वां वार्षिकोत्स व गोपाष्टमी श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया गया। दशकों की परंपरा का निर्वाह करते हुए गौशाला समिति के तत्वावधान में अखिल भारतीय हास्य व्यंग्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कवियों ने भी अपनी कविता से वीररस और हास्य की फुलझड़ियों से गोपाष्टमी की रात को अविस्मरणीय बनाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। कवियों के एक-एक शब्द पर लोग ठहाके लगाते रहे और हंस-हंस कर लोटपोट होते रहे। देश के नामचीन कवि चिराग जैन के मंच संचालन में आयोजित कवि सम्मलेन में दिल्ली के रमेश मुस्कान, आगरा के विनय विनम्र व लटूरी लट्ठ हास्य- व्यंग्य व वीर रस की ऐसी त्रिवेणी बहाई कि गौशाला परिसर में देर रात तक वाह वाह से गूंजता रहा।

loksabha election banner

तालियों की गूंज के बीच ऐतिहासिक मंच से संचालन की कमान कवि चिराग ने संभालते हुए गौ माता की सेवा में लगे सीतामढ़ी वासियों को नमन किया।

कवि सम्मलेन की औपचारिक शुरूआत आगरा के विनय विनम्र ने मां सरस्वती को याद करते हुए की वंदना आपकी सुनाउं मां, स्नेह ममता की छांव पाउं मां, ऐसा वर दो की आपके पूज्य चरणों की धूल नित्य शीश पर चढ़ाउं मां, से की। वहीं, लटूरी लट्ठ और रमेश मुस्कान ने हास्य व्यंग की बौछार से श्रोता हंसते -हंसते लोट पोट होते रहे। इससे पूर्व कार्यक्रम का उदघाटन जिलाधिकारी डॉ. रणजीत कुमार ¨सह, श्री सीतामढ़ी गौशाला के अध्यक्ष सह अनुमंडल पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता, पूर्व मंत्री सुनील कुमार पिन्टू, प्रमोद हिसारिया, युवा समाजसेवी अभिषेक मिश्रा शिशु ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

उसके बाद सम्मान समारोह में गौशाला की स्थापना के लिए भूमिदाता स्व.सियाराम दास के चित्र का अनावरण डीएम डॉ. ¨सह ने किया। इस अवसर पर भूमदाता के प्रपौत्र अभिषेक मिश्रा शिशु को गौशाला की ओर से शॉल ओढ़ाकर व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। मौके पर डॉ. वरुण कुमार, डॉ.एसके वर्मा, डॉ. राजेश कुमार सुमन, प्रमोद खेतान, मनमोहन कौशिक व नगर परिषद के उपाध्यक्ष दीपक मस्करा उपस्थित थे। डीएम ने कहा कि गाय व पशुओं से मुझे प्रेम है और सीतामढ़ी गौशाला की उन्नति के लिए मैं भी प्रयासरत रहूंगा। कहा कि सीतामढ़ी आने के बाद पहली बार कवि सम्मलेन में शामिल होने का अवसर मिल रहा है। मुझे कविता से जुड़ाव और कवियों से स्नेह रहा है। उन्होंने दशहरा के दौरान शांति बनाए रखने और सीतामढ़ी की आन-बान-शान को बचाए रखने में सीतामढ़ी की जनता, पूर्व मंत्री सुनील कुमार पिन्टू, विमल शुक्ला, प्रो.उमेशचन्द्र झा व प्रमुख रूप से तीन लोगों अभिषेक मिश्रा शिशु, केशव आनन्द व मनमोहन कौशिक की सराहना की। गोशाला समिति के अध्यक्ष सह एसडीओ मुकुल कुमार गुप्ता ने कहा कि कविता केवल हास्य या मनोरंजन के लिए नहीं है, बल्कि एक माध्यम है जो जागरूकता लाती है और लोगों को शिक्षित करती है। जो बात हम कई पन्नों में नहीं कह पाते कवि दो लाइनों में बता जाते हैं। मंच संचालन नरोत्तम व्यास ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में संयोजक सजन हिसारिया, शिव कुमार प्रसाद, जनार्दन प्रसाद भरतिया, राजीव कुमार गुड्डु, पंकज कुमार गोयनका, राजेश कुमार सुन्दरका, ¨मटू सुन्दरका, मुरली हिसारिया, इन्द्रचंद शर्मा, मदन प्रसाद, प्रो0 मिथिलेश, रामबाबू प्रसाद, विद्याधर शर्मा, दीपक चौमाल, हरिनारायण सराहनीय सहयोग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.