Move to Jagran APP

मैट्रिक की परीक्षा में दूसरे दिन 30,639 परीक्षार्थियों ने लिए भाग

सीतामढ़ी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में प्रशासनिक व्यवस्था के बीच जिले के 40 केंद्रों पर दूसरे दिन भी मैट्रिक की परीक्षा जारी रही।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 11:18 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 11:18 PM (IST)
मैट्रिक की परीक्षा में दूसरे दिन 30,639 परीक्षार्थियों ने लिए भाग

सीतामढ़ी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में प्रशासनिक व्यवस्था के बीच जिले के 40 केंद्रों पर दूसरे दिन भी मैट्रिक की परीक्षा जारी रही। दोनों पालियों में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा हुई। परीक्षा में कुल 38 हजार 630 परिक्षार्थियों ने भाग लिया। पहली पाली में कुल 19,295 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, वहीं 334 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली की परीक्षा में कुल 19,010 परीक्षार्थी शामिल हुए। जबकि 381 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरे दिन किसी भी केंद्र से निष्कासन नहीं हुई। परीक्षा के दौरान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। सीसीटीवी कैमरे की निगहबानी के बीच सीतामढ़ी सदर अनुमंडल के 17, पुपरी अनुमंडल के 16 और बेलसंड अनुमंडल के 7 केंद्रों पर परीक्षा हुई। परीक्षा की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई। समाहरणालय में बने कंट्रोल रूम से अधिकारी सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा केंद्रों पर नजरें जमाए रहे। परीक्षा केंद्र के भीतर और बाहर दोनों ओर से सीसीटीवी लगे रहे। परीक्षा भवन में प्रवेश के पूर्व परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ली गई। परीक्षा केंद्र के इर्द-गिर्द के फोटो स्टेट और साइबर कैफे परीक्षा अवधि तक बंद रहे। परीक्षा को लेकर 1600 वीक्षकों और बड़ी संख्या में दंडाधिकारी तथा महिला-पुरुष सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति रही। इसके अलावा 120 स्टेटिक दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों तथा फ्रि¨स्कग के लिए 80 महिला दंडाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति रही। गश्ती दंडाधिकारी, उड़नदस्ता टीम और सुपर जोनल पदाधिकारियों की टीम समय-समय पर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करती रही। परीक्षा भवन में मोबाइल फोन, ब्लू टूथ, व्हाट एप्स, किताब, नोट बुक, स्लाइड रूल, कैलकुलेटर और किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के ले जाने पर पाबंदी रही। परीक्षा के दौरान अधिकारियों की टीम सोशल मीडिया पर नजर रख रही थी।

loksabha election banner

---------------------------

पहली पाली में 334 और दूसरी पाली में 381 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

सीतामढ़ी : मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन कुल 715 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली की परीक्षा में 334 और दूसरी पाली की परीक्षा में 381 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। कमला ग‌र्ल्स स्कूल में पहली पाली में 10 व दूसरी पाली में 19 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। महिला कॉलेज डुमरा में पहली पाली में 9 व दूसरी पाली में 8, हेलेंस स्कूल डुमरा में पहली पाली में 11 व दूसरी पाली में 25, सरस्वती विद्या मंदिर में पहली पाली में 13 व दूसरी पाली में 11, मथुरा हाईस्कूल में पहली पाली में 21 व दूसरी पाली में 7, लक्ष्मी हाईस्कूल में पहली पाली में 9 व दूसरी पाली में 19, एमआरडी ग‌र्ल्स स्कूलमें पहली पाली में 15 व दूसरी पाली में 16, मवि बरियारपुर में पहली पाली में 3 व दूसरी पाली में 3, डीएवी डुमरा में पहली पाली में 4 व दूसरी पाली में 3, मवि मुरादपुर में पहली पाली में 11 व दूसरी पाली में 2, मारवाड़ी मवि सीतामढ़ी में पहली पाली में 6 व दूसरी पाली में 9, सीतामढ़ी हाईस्कूल डुमरा में पहली पाली में 31 व दूसरी पाली में 14, नगरपालिका मध्य विद्यालय सीतामढ़ी में पहली पाली में 8 व दूसरी पाली में 8, ओरियंटल मवि में पहली पाली में 3 व दूसरी पाली में 10, मवि सिमरा में पहली पाली में 8 व दूसरी पाली में 8, हाईस्कूल बरियारपुर में पहली पाली में 5 व दूसरी पाली में 15, मवि चकमहिला में पहली पाली में 1 व दूसरी पाली में 5, मवि गाढ़ा पुपरी में पहली पाली में 7 व दूसरी पाली में 5, मवि बछाड़पुर कन्या में पहली पाली में 3 व दूसरी पाली में 5, मवि भिट्ठा पुपरी में पहली पाली में 7 व दूसरी पाली में 8, मदरसा अजीजिया पुपरी में पहली पाली में 4 व दूसरी पाली में 8, सरस्वती विद्या मंदिर पुपरी में पहली पाली में 8 व दूसरी पाली में 8, मवि रामनगर में पहली पाली में 5 व दूसरी पाली में 9, मवि मौलानगर उर्दू में पहली पाली में 7 व दूसरी पाली में 4, मारवाड़ी मवि पुपरी में पहली पाली में 11 व दूसरी पाली में 2, तिलक साह मवि पुपरी में पहली पाली में 10 व दूसरी पाली में 9, डीएवी पुपरी में पहली पाली में 9 व दूसरी पाली में 12, उत्क्रमित मवि मौलानगर में पहली पाली में 10 व दूसरी पाली में 18, कन्या मवि पुपरी में पहली पाली में 5 व दूसरी पाली में 18, मवि सोनबरसा टोले में पहली पाली में 5 व दूसरी पाली में 14, प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाईस्कूल पुपरी में पहली पाली में 5 व दूसरी पाली में 2, डीपीएस पुपरी में पहली पाली में 1 व दूसरी पाली में 5, संत जेवियर्स स्कूल पुपरी में पहली पाली में 0 व दूसरी पाली में 5, प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाईस्कूल बेलसंड में पहली पाली में 3 व दूसरी पाली में 1, जेएस कॉलेज चंदौली में पहली पाली में 32 व दूसरी पाली में 17, गुरुशरण हाईस्कूल में पहली पाली में 16 व दूसरी पाली में 17, हित नारायण हाईस्कूल चंदौली में पहली पाली में 1 व दूसरी पाली में 11, मध्य विद्यालय बेलसंड में पहली पाली में 5 व दूसरी पाली में 10, मध्य विद्यालय भोरहा माल में पहली पाली में 3 व दूसरी पाली में 4, मध्य विद्यालय मांची बालक में पहली पाली में 9 व दूसरी पाली में 7 समेत कुल 715 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

-----------------------------------

नगरपालिका मवि में गुलाब के फुल से हुआ परिक्षार्थियों का स्वागत

सीतामढ़ी : मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन भी चार मॉडल परीक्षा केंद्र की तस्वीर बदली नजर आई। मुख्यालय डुमरा स्थित एमपी हाईस्कूल, शहर स्थित नगरपालिका मध्य विद्यालय, पुपरी स्थित तिलक साह मध्य विद्यालय और मवि बेलसंड स्थित मॉडल परीक्षा फुलों से सजे नजर आए। वहीं केंद्रों पेयजल, रोशनी और सफाई आदि की व्यवस्था रहीं। इन चारों केंद्रों पर महिला वीक्षकों की तैनाती की गई है। शहर के नगरपालिका मध्य विद्यालय केंद्र पर शुक्रवार को दूसरे दिन भी केंद्राधीक्षक और वीक्षकों ने गुलाब का फुल देकर परिक्षार्थियों का स्वागत किया।

-----------------------------------------------

बेलसंड में प्रशासनिक व्यवस्था के बीच हुई परीक्षा

बेलसंड (सीतामढ़ी) संस : अनुमंडल मुख्यालय के सात केंद्रों पर प्रशासनिक व्यवस्था के बीच शुक्रवार को दूसरे दिन भी मैट्रिक की परीक्षा जारी रही। गुरुशरण हाई स्कूल केंद्र पर प्रथम पाली में 1179 में 1163 व द्वितीय पाली में 1196 में 1179, प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय केंद्र पर प्रथम पाली में 235 में 234 व द्वितीय पाली में 281 में 271, हितनारायण हाई स्कूल केंद्र पर प्रथम पाली में 206 में 205 व द्वितीय पाली में 319 में 308, जेएस कॉलेज केंद्र पर प्रथम पाली में 522 में 490 व द्वितीय पाली में 773 में 756, मध्य विद्यालय मांची बालक केंद्र पर प्रथम पाली में 255 में 250 व द्वितीय पाली में 381 में 371, मध्य विद्यालय भोरहा माल केंद्र पर प्रथम पाली में 267 में 264 व द्वितीय पाली में 279 में 275, मध्य विद्यालय बेलसंड केंद्र पर प्रथम पाली में 255 में 253 व द्वितीय पाली में 381 में 374 परीक्षार्थी उपस्थित रहे ।

----------------------------

पुपरी में टेंट में हुई परीक्षा

पुपरी (सीतामढ़ी) संस : अनुमंडल मुख्यालय समेत आसपास के कुल 16 केंद्रों पर शुक्रवार को भी मैट्रिक की परीक्षा जारी रही। परीक्षा के दौरान कई केंद्रों पर कुव्यवस्था रही। उत्क्रमित हाईस्कूल मौलानगर आवापुर में जगह के अभाव में टेंट और बरामदे पर छात्रों के बैठने की व्यवस्था की गई। मध्य विद्यालय बछारपुर, मध्य विद्यालय गाढ़ा, मध्य विद्यालय भिट्ठा, मदरसा अजीजिया, सरस्वती विद्या मंदिर, मध्य विद्यालय रामनगर, मध्य विद्यालय मौलानगर उर्दू, मध्य विद्यालय मारवाड़ी, डीएवी स्कूल, कन्या मध्य विद्यालय, मध्य विद्यालय सोनबरसा टोला, प्रोजेक्ट बालिका हाई स्कूल, डीपीएस स्कूल एवं संत जेवियर्स स्कूल परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.