Move to Jagran APP

अब स्टेशन पर जाने से पहले यात्रियों व सामान की होगी गहन जांच

सीतामढ़ी। समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर के अलावा दरभंगा-नरकटियागंज रेल खंड के रक्सौल रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 01:03 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 01:03 AM (IST)
अब स्टेशन पर जाने से पहले यात्रियों व सामान की होगी गहन जांच
अब स्टेशन पर जाने से पहले यात्रियों व सामान की होगी गहन जांच

सीतामढ़ी। समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर के अलावा दरभंगा-नरकटियागंज रेल खंड के रक्सौल रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों व उनके सभी सामान की गहन जांच के बाद ही ट्रेन पकड़ने के लिए प्लेटफार्म पर जाने दिया जाएगा। इसके लिए यात्रियों को ट्रेन की टाइम से 20-25 मिनट पहले पहुंचाना जरूरी है। जानकारी के अनुसार, 26/11 मुंबई हमले के बाद स्टेशनों की आंतरिक सुरक्षा को ले रेलवे द्वारा इस पर विचार के लिए एक समिति बनाई गई थी। समिति की रिपोर्ट के आधार पर देश भर में 202 स्टेशनों पर आंतरिक सुरक्षा बढ़ाने के लिए चयन किया गया। इसमें बिहार के पटना जंक्शन, राजेन्द्र नगर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, रक्सौल एवं छपरा समेत देश के विभिन्न रेलवे जोन के कुल 202 स्टेशन शामिल हैं। सुरक्षा जांच के लिए इन स्टेशनों पर हाई लेवल सिक्योरिटी इक्विपमेंट लगाए जाएंगे। ऐसे स्टेशनों पर यात्रियों को अब ट्रेन के निर्धारित टाइम से 20-25 मिनट पहले पहुंचना जरूरी है। ताकि जांच प्रक्रिया के बाद वे ट्रेन पकड़ सकेंगे। पहले नहीं आने वाले यात्रियों की ट्रेन छूट सकती है। क्योंकि, बगैर जांच की प्रक्रिया से गुजरे उन्हें प्लेटफार्म पर जाने नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा सुरक्षा के ²ष्टिकोण से शेष स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे हैं। बंद होंगे स्टेशन के सभी गलत इंट्री प्वाइंट :

loksabha election banner

आमतौर पर स्टेशन पहुंचने के कई रास्ते होते हैं. कई बार तो स्टेशन के पास दीवारें टूटी होती हैं। लोग वहां से आ जाते हैं. या दूसरी ओर से पटरी पार करके लोग प्लेटफॉर्म पर पहुंच जाते हैं। रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार के मुताबिक जिन स्टेशनों पर शुरू में ये सिक्योरिटी सिस्टम लागू किया जाएगा। वहां स्टेशन पहुंचने के जितने भी गलत रास्ते हैं उन्हें या तो पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा, या फिर वहां आरपीएफ के जवान तैनात किए जाएंगे। स्टेशन पर प्रवेश के लिए सिर्फ चु¨नदा एंट्री प्वाइंट रहेंगे। जहां सख्त चे¨कग होगी। इसी चे¨कग प्रक्रिया से गुजरने के के बाद ही यात्री प्लेटफार्म पर जा सकेंगे।

क्या कहते हैं अधिकारी :

कुछ सलेक्टेड स्टेशन पर प्रयोग के तहत इस व्यवस्था को चालू किया जा रहा है। उन सलेक्टेड स्टेशनों में जो स्टेशन नहीं आते हैं, वैसे स्टेशनों पर सुरक्षा के ²ष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इसमें सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन भी आता है।

आरके जैन, मंडल रेल प्रबंधक, समस्तीपुर, पूमरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.