Move to Jagran APP

जलजमाव की समस्या से जूझ रहा मुसिढ़ा गांव

दस हजार से अधिक आबादी वाला मुसिढ़ा गांव, स्वास्थ्य, बिजली, शिक्षा व बेरोजगारी जैसी समस्या से जूझ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 01:32 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 01:32 AM (IST)
जलजमाव की समस्या से जूझ रहा मुसिढ़ा गांव

सीतामढ़ी। दस हजार से अधिक आबादी वाला मुसिढ़ा गांव, स्वास्थ्य, बिजली, शिक्षा व बेरोजगारी जैसी समस्या से जूझ रहा है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के कार्यक्रम गांव की पाती के अन्तर्गत सोमवार को मुसिढ़ा गांव में चौपाल का आयोजन किया गया। इसमें शामिल ग्रामीणों ने गांव में व्याप्त समस्याओं पर चर्चा करते हुए इसमें सुधार की आवश्यकता जताई। लोगों ने विकास में पारदर्शिता के साथ धरातल पर ईमानदारी से कार्य कराने की बात कही। कहा कि गांव में बिजली तो आ गई है, लेकिन अधिकतर घरों में आज भी कनेक्शन नहीं है। विभाग द्वारा पोल उपलब्ध नहीं कराए जाने से अभी भी लोग बांस-बल्ले के सहारे बिजली जला रहे हैं। आधा गांव अभी भी विद्युतीकरण से वंचित हैं। किसानों की समस्याओं की चर्चा करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ किसानों तक नहीं पहुंच रहा है। ¨सचाई की सुविधा नहीं रहने से खेती महंगी हो गई है। गांव में आज भी नालों का निर्माण नहीं कराया गया है। इससे जल जमाव की समस्या से जूझना पड़ता है। बरसात के दिन में स्थिति और भयावह हो जाती है। नल-जल योजना के तहत कार्य चल रहा है। वृद्धा पेंशन योजना के लिए दर्जनों लाभुक प्रखंड मुख्यालय का चक्कर लगाने को मजबूर हैं। रोजी-रोजगार के अभाव में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवा दूसरे प्रदेश पलायन करते हैं। गांव के अधिकतर युवा दिल्ली रहते हैं। चौपाल में रमेश कुमार, सोनेलाल सदा, डॉ.अरुण, अब्दुल जलील, राजू पाठक, समसे आलम, रामचंद्र राय, अशोक कुमार सहित कई लोग शामिल थे।

बोले ग्रामीण ::::

डॉ. अरुण : गांव के युवा डिग्री लेकर घूम रहे हैं। रोजगार नहीं मिलने के कारण अधिकतर युवा दिल्ली में काम कर रहे हैं। स्थानीय स्तर पर रोजगार की व्यवस्था होनी चाहिए।

अब्दुल जलील : पहले की अपेक्षा गांव में सड़क के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है। साफ सफाई की स्थिति बेहतर हुई है। सरकार को रोजगार पर पहल करनी चाहिए।

समसे आलम : शौचालय बनवाना सरकार की अच्छी पहल है। शौचालय बनाने वाले लाभुकों को अनुदान राशि जल्द उपलब्ध करानी चाहिए।

राजू पाठक : गांव में स्वच्छ पेयजल को लेकर नल जय योजना का कार्य चल रहा है। यहां आंगनबाड़ी के लिए सरकारी भवन की कमी है। बयान : गांव में 14 वीं वित्त योजना से सड़क व नाला का निर्माण किया गया है। मनरेगा के तहत कई विकास कार्य किए गए हैं। बिजली का कार्य अभी अधूरा है। बरसात के बाद इसे पूरा किया जाएगा। नल जल योजना को धरातल पर उतारना है।

सीमा देवी

मुखिया

मुसिढ़ा गांव एक नजर में : विद्यालय 2, मतदाता 2500, वार्ड - 4 , पुरुष-महिला आबादी का अनुपात : 1000 पुरुष व

महिला 950 ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.