Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा के बीच 40 केंद्रों पर शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा

सीतामढ़ी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में गुरुवार को प्रशासनिक व्यवस्था के बीच जिले के 40 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा शुरू हुई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 11:43 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 11:43 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच 40 केंद्रों पर शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा
कड़ी सुरक्षा के बीच 40 केंद्रों पर शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा

सीतामढ़ी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में गुरुवार को प्रशासनिक व्यवस्था के बीच जिले के 40 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा के दौरान कुल 38 हजार 745 परिक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। पहली पाली में कुल 19,405 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, वही 335 अनुपस्थित रहे। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा में कुल 19,340 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा के दौरान 389 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के पहले दिन किसी भी केंद्र से निष्कासन नहीं हुई। परीक्षा के दौरान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। सीसीटीवी कैमरे की निगहबानी के बीच सीतामढ़ी सदर अनुमंडल के 17, पुपरी अनुमंडल के 16 और बेलसंड अनुमंडल के 7 केंद्रों पर परीक्षा हुई। परीक्षा की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई। समाहरणालय में बने कंट्रोल रूम से अधिकारी सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा केंद्रों पर नजरें जमाए रहे। परीक्षा केंद्र के भीतर और बाहर दोनों ओर से सीसीटीवी लगाए जाएंगे। परीक्षा भवन में प्रवेश के पूर्व परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ली गई। यहां तक कि परिक्षार्थियों के जूते उतारने के बाद ही उन्हें कक्ष में प्रवेश होने दिया गया। परीक्षा केंद्र के इर्द-गिर्द के फोटो स्टेट और साइबर कैफे परीक्षा अवधि तक बंद रहे। रीक्षा को लेकर 1600 वीक्षकों और बड़ी संख्या में दंडाधिकारी तथा महिला-पुरुष सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति रही। इसके अलावा 120 स्टेटिक दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों तथा फ्रि¨स्कग के लिए 80 महिला दंडाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति रही। गश्ती दंडाधिकारी, उड़नदस्ता टीम और सुपर जोनल पदाधिकारियों की टीम समय-समय पर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करती रही। परीक्षा भवन में मोबाइल फोन, ब्लू टूथ, व्हाट एप्स, किताब, नोट बुक, स्लाइड रूल, कैलकुलेटर और किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के ले जाने पर पाबंदी रही। परीक्षा के दौरान अधिकारियों की टीम सोशल मीडिया पर नजर रख रही थी।

loksabha election banner

---------------------------

पहली पाली में 335 और दूसरी पाली में 389 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

सीतामढ़ी : मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन कुल 724 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली की परीक्षा में 335 और दूसरी पाली की परीक्षा में 389 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। कमला ग‌र्ल्स स्कूल में पहली पाली में 11 व दूसरी पाली में 20 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। महिला कॉलेज डुमरा में पहली पाली में 10 व दूसरी पाली में 8, हेलेंस स्कूल डुमरा में पहली पाली में 11 व दूसरी पाली में 25, सरस्वती विद्या मंदिर में पहली पाली में 12 व दूसरी पाली में 12, मथुरा हाईस्कूल में पहली पाली में 21 व दूसरी पाली में 8, लक्ष्मी हाईस्कूल में पहली पाली में 9 व दूसरी पाली में 19, एमआरडी ग‌र्ल्स स्कूलमें पहली पाली में 15 व दूसरी पाली में 16, मवि बरियारपुर में पहली पाली में 3 व दूसरी पाली में 3, डीएवी डुमरा में पहली पाली में 4 व दूसरी पाली में 3, मवि मुरादपुरमें पहली पाली में 11 व दूसरी पाली में 2, मारवाड़ी मवि सीतामढ़ी में पहली पाली में 6 व दूसरी पाली में 8, सीतामढ़ी हाईस्कूल डुमरा में पहली पाली में 31 व दूसरी पाली में 14, नगरपालिका मध्य विद्यालय सीतामढ़ी में पहली पाली में 8 व दूसरी पाली में 8, ओरियंटल मवि में पहली पाली में 3 व दूसराी पाली में 10, मवि सिमरा में पहली पाली में 9 व दूसरी पाली में 8, हाईस्कूल बरियारपुर में पहली पाली में 5 व दूसरी पाली में 15, मवि चकमहिला में पहली पाली में 1 व दूसरी पाली में 6, मवि गाढ़ा पुपरी में पहली पाली में 8 व दूसरी पाली में 5, मवि बछाड़पुर कन्या में पहली पाली में 4 व दूसरी पाली में 5, मवि भिट्ठा पुपरी में पहली पाली में 8 व दूसरी पाली में 8, मदरसा अजीजिया पुपरी में पहली पाली में 4 व दूसरी पाली में 8, सरस्वती विद्या मंदिर पुपरी में पहली पाली में 9 व दूसरी पाली में 8, मवि रामनगर में पहली पाली में 5 व दूसरी पाली में 10, मवि मौलानगर उर्दू में पहली पाली में 6 व दूसरी पाली में 4, मारवाड़ी मवि पुपरी में पहली पाली में 11 व दूसरी पाली में 2, तिलक साह मवि पुपरी में पहली पाली में 10 व दूसरी पाली में 9, डीएवी पुपरी में पहली पाली में 8 व दूसरी पाली में 12, उत्क्रमित मवि मौलानगर में पहली पाली में 10 व दूसरी पाली में 18, कन्या मवि पुपरी में पहली पाली में 5 व दूसरी पाली में 18, मवि सोनबरसा टोले में पहली पाली में 5 व दूसरी पाली में 17, प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाईस्कूल पुपरी में पहली पाली में 6 व दूसरी पाली में 2, डीपीएस पुपरी में पहली पाली में 1 व दूसरी पाली में 5, संत जेवियर्स स्कूल पुपरी में पहली पाली में 2 व दूसरी पाली में 5, प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाईस्कूल बेलसंड में पहली पाली में 3 व दूसरी पाली में 1, जेएस कॉलेज चंदौली में पहली पाली में 30 व दूसरी पाली में 17, गुरुशरण हाईस्कूल में पहली पाली में 15 व दूसरी पाली में 22, हित नारायण हाईस्कूल चंदौली में पहली पाली में 1 व दूसरी पाली में 11, मध्य विद्यालय बेलसंड में पहली पाली में 2 व दूसरी पाली में 7, मध्य विद्यालय भोरहा माल में पहली पाली में 3 व दूसरी पाली में 4, मध्य विद्यालय मांची बालक में पहली पाली में 9 व दूसरी पाली में 7 समेत कुल 724 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

-----------------------------------

गुलाब के फुल से हुआ परिक्षार्थियों का स्वागत

सीतामढ़ी : मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन चार मॉडल परीक्षा केंद्र जहां फुलों से सजे और संवरे नजर आए, वहीं केंद्राधीक्षक और वीक्षकों ने गुलाब का फुल देकर परिक्षार्थियों का स्वागत किया। बनाया गया है। इन चारों केंद्रों पर महिला वीक्षक ही तैनात रही। वहीं पेयजल, रोशनी और सफाई आदि की व्यवस्था रहीं। मुख्यालय डुमरा स्थित एमपी हाईस्कूल, शहर स्थित नगरपालिका मध्य विद्यालय, पुपरी स्थित तिलक साह मध्य विद्यालय और मवि बेलसंड को मॉडल परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

-----------------------------------------------

बोले डीएम:::::

मैट्रिक की परीक्षा स्वच्छ और शांतिपूर्ण माहौल में हुई है। पहले दिन की परीक्षा कदाचारमुक्त हुई है। केंद्राधीक्षक समेत सभी प्रतिनियुक्त अधिकारियों ने ईमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्य का पालन करते हुए स्वच्छ, शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन में अपनी भूमिका अदा की है :-डॉ. रणजीत कुमार ¨सह, डीएम।

--------------

बैरंग लौटे वीक्षक

सीतामढ़ी : मैट्रिक परीक्षा के लिए प्रतिनियुक्त कई वीक्षक अपने प्रतिनियोजन स्थल पर देर से पहुंचे। लिहाजा केंद्राधीक्षकों ने उनका योगदान नहीं लिया। साथ ही वीक्षकों को बैरंग लौटा दिया। मुख्यालय डुमरा स्थित कमला ग‌र्ल्स स्कूल समेत कई परीक्षा केंद्रों पर देर से पहुंचने के कारण वीक्षकों को लौटा दिया जाएगा।

------------------------------------

एसडीओ ने किया केंद्रों का निरीक्षण

बेलसंड (सीतामढ़ी) संस : अनुमंडल मुख्यालय में के सात केंद्रों पर प्रशासनिक व्यवस्था के बीच मैट्रिक की परीक्षा शुरू हुई। एसडीओ रामानुज प्रसाद ¨सह परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर निरीक्षण किया। गुरुशरण हाई स्कूल केंद्र पर प्रथम पाली में 1208 में 1192 व द्वितीय पाली में 1230 में 1208, प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय केंद्र पर प्रथम पाली में 281 में 278 व द्वितीय पाली में 236 में 235, हितनारायण हाई स्कूल केंद्र पर प्रथम पाली में 210 में 209 व द्वितीय पाली में 324 में 313 ,जेएस कॉलेज केंद्र पर प्रथम पाली में 522 में 492 व द्वितीय पाली में 777 में 761, मध्य विद्यालय मांची बालक केंद्र पर प्रथम पाली में 423 में 414 व द्वितीय पाली में 456 में 449, मध्य विद्यालय भोरहा माल केंद्र पर प्रथम पाली में 268 में 265 व द्वितीय पाली में 280 में 276, मध्य विद्यालय बेलसंड केंद्र पर प्रथम पाली में 255 में 253 व द्वितीय पाली में 381 में 374 परीक्षार्थी उपस्थित रहे।

----------------------------

पुपरी में 15 मिनट विलंब से शुरू हुई परीक्षा

पुपरी (सीतामढ़ी) संस : अनुमंडल मुख्यालय समेत आसपास के कुल 16 केंद्रों पर शुक्रवार से मैट्रिक की परीक्षा शुरु हुई। दो पालियों की परीक्षा में प्रथम दिन प्रथम पाली की परीक्षा कई केंद्रों पर अफरातफरी के बीच 15 मिनट बिलंब से शुरु हुई। उत्क्रमित हाईस्कूल मौलानगर आवापुर में जगह के अभाव में टेंट और बरामदे पर छात्रों के बैठने की व्यवस्था की गई है। टेंट में 213 और बरामदे पर 87 छात्रों को बैठने की व्यवस्था होने की बात कही गई। परीक्षा केंद्र मध्य विद्यालय बछारपुर, मध्य विद्यालय गाढ़ा, मध्य विद्यालय भिट्ठा, मदरसा अजीजिया, सरस्वती विद्या मंदिर, मध्य विद्यालय रामनगर, मध्य विद्यालय मौलानगर उर्दू, मध्य विद्यालय मारवाड़ी, डीएवी स्कूल, कन्या मध्य विद्यालय, मध्य विद्यालय सोनबरसा टोला, प्रोजेक्ट बालिका हाई स्कूल, डीपीएस स्कूल एवं संत जेवियर्स स्कूल परीक्षा केंद्रों पर शांति माहौल में परीक्षा ली गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.