Move to Jagran APP

जिले में 32 केंद्रों पर शुरू हुई इंटर की परीक्षा

सीतामढ़ी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में बुधवार से जिले के 32 केंद्रों पर कड़ी प्रशासनिक व्यवस्था और तीसरी आंख की निगेहबानी में इंटर की परीक्षा शुरू हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 11:25 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 11:25 PM (IST)
जिले में 32 केंद्रों पर शुरू हुई इंटर की परीक्षा
जिले में 32 केंद्रों पर शुरू हुई इंटर की परीक्षा

सीतामढ़ी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में बुधवार से जिले के 32 केंद्रों पर कड़ी प्रशासनिक व्यवस्था और तीसरी आंख की निगेहबानी में इंटर की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा के पहले दिन कुल 5 हजार 81 परिक्षार्थियों ने भाग लिया। जबकि 112 अनुपस्थित रहे। पहली पाली में कुल 2349 और दूसरी पाली में 2732 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं पहली पाली में 68 और दूसरी पाली में 44 अनुपस्थित रहे। परीक्षा के पहले दिन किसी भी परीक्षार्थी के निष्काषण की खबर नहीं है। डीएम डॉ. रणजीत कुमार ¨सह, डीइओ रामचंद्र मंडल, के अलावा गश्ती दंडाधिकारी, उड़नदस्ता टीम और सुपर जोनल पदाधिकारियों ने अलग-अलग परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। डीएम ने कमला ग‌र्ल्स स्कूल डुमरा और मदरसा रहमानिया मेहसौल स्थित केंद्र का निरीक्षण दिया। इस दौरान डीएम ने कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन का निर्देश दिया।

loksabha election banner

------------------------

संगीनी साया और तीसरी आंख से रखी गई नजर

इंटर परीक्षा के दौरान सीतामढ़ी शहर, डुमरा, पुपरी और बेलसंड के सभी 32 केंद्रों पर संगीनी साया रहा। दंडाधिकारी और सशस्त्र बल की मौजूदगी में केंद्राधीक्षकों के निर्देशन में कदाचार मुक्त और शांतिपूर्ण वातावरण में परीक्षा संपन्न हुई। सभी केंद्रों पर जहां परीक्षा की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई, वहीं सभी केंद्र सीसीटीवी से लैस रहे। समाहरणालय में बने नियंत्रण कक्ष में तैनात अधिकारी सीसीटीवी के जरिए परीक्षा पर नजर बनाए रहे।

-----------------------

केंद्रों के इर्द-गिर्द धारा 144

सीतामढ़ी : परीक्षा को लेकर डीएम के निर्देश पर सीतामढ़ी, पुपरी और बेलसंड एसडीओ द्वारा केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू कर दिया गया था। तैनात सशस्त्र बल केंद्रों के इर्द-गिर्द किसी को फटकने भी नहीं दे रहे थे। जबकि परीक्षा केंद्र के इर्द-गिर्द के फोटो स्टेट और साइबर कैफे परीक्षा की अवधि तक बंद रहे। प्रशासन की टीम सोशल मीडिया पर भी नजरे जमाए रही।

------------------------------

सघन तलाशी के बाद दी गई इंट्री

सीतामढ़ी : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश के आलोक में बुधवार को परीक्षा केंद्र के गेट पर ही परिक्षार्थियों की सघन तलाशी ली गई। वहीं तलाशी के बाद ही परिक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में इंट्री दी गई। जूता-मोजा पहन कर पहुंचे परिक्षार्थियों के जूता और मोजा उतरवा लिए गए।

---------------------------

इन केंद्रों पर हो रही परीक्षा

सीतामढ़ी : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के तत्वावधान में जिले के 32 केंद्रों पर बुधवार से इंटर की परीक्षा शुरू हुई। शहर के लक्ष्मी हाईस्कूल सीतामढ़ी, डीएवी डुमरा, एमआरडी ग‌र्ल्स स्कूल सीतामढ़ी, मदरसा इस्लामिया अरबिया जामा मस्जिद कोट बाजार सीतामढ़ी, मारवाड़ी मध्य विद्यालय सीतामढ़ी, मथुरा हाइस्कूल सीतामढ़ी, नगरपालिका मध्य विद्यालय सीतामढ़ी, सीतामढ़ी हाइस्कूल डुमरा, कमला ग‌र्ल्स स्कूल डुमरा, मध्य विद्यालय सिमरा, डुमरा, मध्य विद्यालय चकमहिला, आरएसएस महिला कॉलेज डुमरा, आरआर माधुरी यादव कॉलेज सीतामढ़ी, ओरियंटल मध्य विद्यालय सीतामढ़ी, डीपीएस लगमा, मध्य विद्यालय लगमा, मध्य विद्यालय मुरादपुर डुमरा, ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल रीगा रोड, किसान कॉलेज बरियारपुर, सेक्रेड हर्ट स्कूल तलखापुर,आरओएस पब्लिक स्कूल रीगा रोड, मदरसा रहमानिया मेहसौल, मध्य विद्यालय बरियारपुर, मध्य विद्यालय गीता भवन डुमरा, हाइस्कूल बरियारपुर, मध्य विद्यालय पुनौरा, तिलक साह मध्य विद्यालय पुपरी, कन्या मवि पुपरी, मारवाड़ी मवि पुपरी, मवि सोनबरसा टोल पुपरी, प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाइस्कूल बेलसंड और मध्य विद्यालय बेलसंड स्थित केंद्र पर परीक्षा हुई।

-------------------------

मॉडल केंद्रों पर गुलाब का फुल देकर किया गया परिक्षार्थियों का स्वागत

सीतामढ़ी : इंटर परीक्षा के लिए मॉडल केंद्र बनाए गए डुमरा स्थित कमला ग‌र्ल्स स्कूल, एमपी हाईस्कूल, शहर स्थित श्रीलक्ष्मी हाईस्कूल व नगरपालिका मध्य विद्यालय बुधवार को दुल्हन की तरह सजी रही। कहीं गुब्बारे से तो कही फुलों से परीक्षा केंद्र सजाया गया था। इन चारों केंद्रों पर केवल महिला वीक्षक ही तैनात रही। केंद्रों पर साफ-सफाई, पेयजल व बिजली की विशेष व्यवस्था और खुशनुमा माहौल दिखा। डीइओ रामचंद्र मंडल ने डुमरा स्थित एमपी हाईस्कूल और कमला ग‌र्ल्स स्कूल स्थित मॉडल केंद्र का फीता काटर कर उदघाटन किया। कमला ग‌र्ल्स स्कूल में प्राचार्य केसी चौधरी और वीक्षकों ने परिक्षार्थियों को गुलाब का फुल देकर स्वागत किया। वहीं एमपी हाईस्कूल में प्राचार्या सुजाता ¨सह और पुलिस कर्मियों ने गुलाब का फुल देकर परिक्षार्थियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। एसएलके हाईस्कूल में वीक्षकों ने परिक्षार्थियों को माला पहनाया तो नगरपालिका मध्य विद्यालय में डीपीओ जियाउल होदा खान और शैलेंद्र कुमार तथा प्राचार्या अंजू कुमारी ने मनमोहक फुलों से परिक्षार्थियों का स्वागत किया।

-------------------------

कोट :::

बुधवार से जिले के 32 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा शुरू हुई है। पहले दिन की परीक्षा कदाचार मुक्त, स्वच्छ और शांतिपूर्ण रही है। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है, मैने खुद कई केंद्रों का निरीक्षण किया है। :- डॉ. रणजीत कुमार ¨सह, डीएम सीतामढ़ी :


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.