Move to Jagran APP

भारत-नेपाल बॉर्डर सील, आवाजाही पूरी तरह से बंद

कोरोना वायरस को लेकर भारत-नेपाल की सीमा सील की जा चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 09:43 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 06:11 AM (IST)
भारत-नेपाल बॉर्डर सील, आवाजाही पूरी तरह से बंद
भारत-नेपाल बॉर्डर सील, आवाजाही पूरी तरह से बंद

सीतामढ़ी। कोरोना वायरस को लेकर भारत-नेपाल की सीमा सील की जा चुकी है। हफ्तेभर के लिए नेपाल व भारत के बीच आवाजाही रोकी गई है। सोमवार सुबह 10 बजे से बॉर्डर को बंद कर दिया गया। लिहाजा, सीतामढ़ी जिले के पांच प्रखंडों सोनबरसा, सुरसंड, मेजरगंज, परिहार, बैरगनिया में बॉर्डर पर विरानगी छा गई है। सीमा पर नेपाल सेना तैनात है। वहीं एसएसबी के जवान भी मुस्तैद हैं। दोनों तरफ से काफी चौकसी बरती जा रही है।

loksabha election banner

-------------------------------------------------

बॉर्डर पर पहरा दे रहे एसएसबी जवान

सुरसंड, संस: भारत-नेपाल सीमा पर हाईअलर्ट घोषित है। सीमा को सील किया जा चुका है। भारत से नेपाल और नेपाल से भारत के आवागमन पर पाबंदी लगी है। अगले आदेश तक दोनों देश के नागरिक इधर से उधर नहीं जा सकेंगे। एसएसबी के इंसपेक्टर सह सुरसंड कैंप इंचार्ज राजेन्द्र सिंह ने बताया कि गृह मंत्रालय के निर्देश पर जिले से सटी नेपाल की खुली सीमा पगडंडी रास्ता होकर भी बाबा वाल्मीकेश्वरनाथ धाम से प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। उधर, बीडीओ मो. युनुस सलीम, सीओ संजय कुमार, मणिभूषण कुमार, इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष भोला कुमार सिंह ने बताया कि नेपाल से आने वाले रास्तों पर एसएसबी का पहरा बिठा दिया गया है। नेपाल के जलेश्वर मलिबारा चेक पोस्ट, नवाही नैन्ही व गोपालपुर सकरी, बाबा वाल्मीकेश्वर नाथधाम बॉर्डर को सील किया गया है।

-------------------------------------------------

बॉर्डर सील होने के कारण हट गई मेडिकल टीम

भिट्ठामोड़, संस: भिट्ठामोड् होरक भारत में प्रवेश करने और यहां से नेपाल जानेवाले लोगों के पैदल आवाजाही पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई है। एक दिन पहले तक वहां आने जाने वालों स्क्रीनिग करने वाले चिकित्सक डॉक्टर शिवजी रजक ने बताया कि आज उनकी टीम की ड्यूटी वहां से हटाकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुरसंड कर दी गई है। टीम के लोगों ने योगदान भी दे दिया है। डॉक्टर रजक सुबह आठ बजे भिट्ठामोड़ चेकपोस्ट पर पहुंचे थे। ओपी प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि एसएसबी और पुलिस प्रशासन सीमा पर मुस्तैदी से डटा हुआ है। आम लोग प्रशासन को पूरा सहयोग कर रहे हैं।

------------------------------------------------- बैरगनिया बॉर्डर सील, हाई अलर्ट घोषित

बैरगनिया, संस: भारत-नेपाल सीमा के बैरगनिया बॉर्डर पर पर हाई अलर्ट घोषित है। सीमा सील है। एसएसबी के सहायक सेनानायक अनुराग कुमार ने बताया कि गृह मंत्रालय के निर्देश पर जिले से सटी नेपाल की खुली सीमा से नेपाली नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगाई जा चुकी है। इस रास्ते दुनिया के अन्य किसी देश का नागरिक जिले में प्रवेश नहीं कर सकेगा। सीमावर्ती गांवों में कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य कर्मियों एवं डब्ल्यूएचओ की टीम लोगों को जागरूक कर रही है। बैरगनिया के मुख्य बाजार के सभी प्रतिष्ठान को बंद कराया दिया गया है। सिर्फ जरूरी प्रतिष्ठान ही खुले हुए हैं। बैरगनिया प्रखंड के मड़पा ताहिर बाजार, जमुआ बाजार, पचटकी बाजार सहित कई ग्रामीण इलाकों के बाजार में काफी भीड़भाड़ देखी गई।

-------------------------------------------------

सोनबरसा का दस किलोमीटर एरिया बॉर्डर में, सील होने से सूनसान

सोनबरसा, संस: सोनबरसा सीमा से सटे नेपाल के त्रिभुवन नगर, मलंगवा, भेलही ब्रहमपुरी, पोखरिया, सलेमपुर, बबरगंज सहित कई गांव हैं, जहां का शायद ही कोई परिवार हो जिसके लोग मलेशिया, कतर, दुबई में नहीं रहते हों। सीमा सील होने के चलते उन लोगों को अब अपना रास्ता बदलकर घर लौटना पड़ेगा।ये सभी गांव सोनबरसा सीमा से दस किलोमीटर के दायरे में हैं। वहां के हजारों लोग सोनबरसा के बाजारों में खरीदारी करने आते हैं। फिलहाल नेपाल सीमा को पूरी तरह सील किया जा चुका है।

-------------------------------------------------

मेजरगंज बॉर्डर भी बंद, पसरा सन्नाटा

मेजरगंज, संस: सीमा पर तैनात एसएसबी जवानों ने इंडो-नेपाल बॉर्डर के विभिन्न रास्तों को बंद कर दिया है। बॉर्डर इलाके में सन्नाटा पसरा हुआ है। लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लग गई है। प्रशासन द्वारा लगातार लाउडस्पीकर के माध्यम से अफवाह से बचने की अपील की जा रही है। साथ ही लोगों से अपने घर में रहने तथा बाहर से आए लोगों की सूचना देने की अपील भी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.