Move to Jagran APP

भूकंपरोधी भवन से जानमाल की क्षति होगी कम

पुपरी शहर से लेकर गांव तक अधिकांश नए और पुराने भवन भूकंप के तेज झटके नहीं झेल सकते।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 02:01 AM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 06:33 AM (IST)
भूकंपरोधी भवन से जानमाल की क्षति होगी कम
भूकंपरोधी भवन से जानमाल की क्षति होगी कम

सीतामढ़ी। पुपरी शहर से लेकर गांव तक अधिकांश नए और पुराने भवन भूकंप के तेज झटके नहीं झेल सकते। वजह यह है कि लोग भूकंपरोधी निर्माण के प्रति गंभीर नहीं हैं और न ही भूकंपरोधी निर्माण कार्य करने वाले राजमिस्त्री आसानी से उपलब्ध हैं। इसके मद्देनजर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से अब राजमिस्त्री को प्रशिक्षित किया जाने लगा है। प्रखंड सह अंचल कार्यालय में आयोजित सात दिवसीय प्रशिक्षण के अंतिम दिन राजमिस्त्री को भूकंपरोधी निर्माण की तकनीकी जानकारी दी गई। प्रशिक्षकों ने कवर ब्लॉक का इस्तेमाल, ईंट को कम से कम 6 घंटों तक पानी में रखने, कॉलम में सरिया न्यूनतम मोटाई, नींव, लींटर बीम आदि की प्रायोगिक और सैद्धांतिक जानकारी दी। सीओ कृष्ण कुमार सिंह ने कहा कि लोग भवन निर्माण में काफी पैसे खर्च तो करते हैं, लेकिन भूकंपरोधी निर्माण के प्रति जागरुक नहीं हैं। उन्होंने प्रशिक्षण लेने वाले राजमिस्त्री को गांव में इसको लेकर लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया। आपदा प्रबंधन विभाग के अभियंता और प्रशिक्षण प्रभारी आलोक रंजन ने भूकंपरोधी निर्माण में कोई ज्यादा खर्च नहीं आने और लोगों को इसके प्रति जागरूक होने की अपील की। प्रशिक्षण समापन के अवसर पर सभी दो दर्जन राजमिस्त्री को चेक और प्रमाण पत्र दिए गए। मौके पर पर्यवेक्षक सुमीत गोस्वामी, प्रशिक्षक राहुल कुमार, विजय शंकर पटेल, नाजिर आलोक कुमार आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

बोखड़ा: बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से प्रखंड मुख्यालय स्थित बोखरा पंचायत सरकार भवन में 30 राजमिस्त्रियों का सात दिवसीय प्रशिक्षण का समापन सोमवार को हो गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन सीओ अवधेश कुमार श्रीवास्तव, आपदा विभाग के ऑब्जर्वर शिवशंकर प्रसाद एवं प्रशिक्षण प्रभारी उत्कर्ष विभोर ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर सीओ श्रीवास्तव ने प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले तीस राजमिस्त्रियों में से 29 राजमिस्त्रियों के बीच 49 सौ रुपये का चेक व प्रमाण पत्र वितरण किया। प्रशिक्षक शिवशंकर प्रसाद ने राजमिस्त्रियों को भूकंपरोधी मकान निर्माण के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए मकान लेआउट करने के बारे में जानकारी दी। मौके पर मास्टर ट्रेनर अभिनव कुमार, अजय कुमार व भूलन कुमार के अलावा राजमिस्त्री मौजूद थे।

मेजरगंज: बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वावधान में चल रहे प्रखंड स्तरीय राजमिस्त्रियों का सात दिवसीय भूकंपरोधी भवन के निर्माण का प्रशिक्षण का सोमवार को समापन हो गया। इस अवसर पर सीओ चंदन कुमार ने प्रशिक्षण में शामिल सभी 27 राजमिस्त्रियों को प्रमाण पत्र व पांच हजार नौ सौ प्रति राजमिस्त्री चेक प्रदान किया। सीओ ने कहा कि सीतामढ़ी जिला भूकंप प्रभावित क्षेत्र के 5 वें जोन के अन्तर्गत है। इस क्षेत्र में कई बार भूकंप के तेज झटके आ चुके हैं, जिससे क्षेत्र में काफी जानमाल की क्षति हुई। भूकंप रोधी भवन से जानमाल की कम क्षति होगी। कहा कि भूकम्प रोधी भवन बनाने के लिए राजमिस्त्रियों को प्रशिक्षण दिया गया है ताकि राजमिस्त्री अपनी-अपनी पंचायतों में लोगों को भूकंपरोधी भवन बनाने में सहयोग करेंगे। इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रभारी ई. इंद्रजीत कुमार, मास्टर ट्रेनर चुनचुन कुमार, श्याम सिंह व भीम कुमार यादव उपस्थित थे, जिन्होंने राजमिस्त्रियों को भूकंपरोधी भवन निर्माण की तकनीक से अवगत कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.