सीतामढ़ी। लंबी दूरी की ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर। उनको स्टेशन पर बहुत जल्द होटलों जैसी सुविधा मिलेगी। इसके तहत समस्तीपुर मंडल के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन समेत 11 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए रेलवे के आइआरसीटीसी विभाग द्वारा ए क्लास स्टेशन की रिटायरिग रूम व डोरमेट्री को होटल की तरह विकसित किया जाएगा। यह सुविधा शुरू होने पर यात्री स्टेशन पर पहुंचने से 72 घंटे पूर्व इसकी ऑनलाइन बुकिग करा सकते हैं। हालांकि, इसकी अभी कीमत तय नहीं हो पाई है। यह सुविधा लेने के लिए अभी यात्रियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। आइआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि स्टेशन का रिटायरिग रूम व डोरमेट्री बुकिग चार्ज बाजार के होटलों से सस्ता होगा।

बुक करने के लिए देना होगा आईडी प्रूफ:

संबंधित विभाग के अधिकारी ने बताया कि 72 घंटे पूर्व ऑनलाइन रूम बुक करना होगा। देर रात स्टेशन पर पहुंचने वाले यात्री भी मौके पर पहुंच बुकिग करा सकते हैं। रिटायरिग रूम और डोरमेट्री बुक कराने में यात्रियों को आईडी प्रूफ देना होगा। रिटायरिग रूम में होटल की तरह शाकाहारी और मांसाहारी भोजन के अलावा केबलयुक्त रंगीन टीवी की सुविधा भी उपलब्ध होगी। यही नहीं परिवार के साथ ठहरे बच्चों को खेलने के लिए विशेष खिलौनों की भी व्यवस्था होगी। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि कमरे में एसी, रूम हीटर, इंटरकॉम के साथ टूर एंड ट्रैवल्स की भी सुविधा मिलेगी।

क्या कहते हैं अधिकारी :

समस्तीपुर रेल मंडल के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन के अलावा समस्तीपुर, दरभंगा, नरकटियागंज, बेतिया, मधुबनी, जयनगर, बापूधाम मोतिहारी, रक्सौल, सुगौली व सहरसा स्टेशन के रिटायरिग रूम और डोरमेट्री को विकसित कर होटल जैसा लुक दिया जाएगा। इससे यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी।

----- संजीव कुमार, आइआरसीटीसी अधिकारी, हाजीपुर जोन, पुमरे

Posted By: Jagran