Move to Jagran APP

अंदर चल रही परीक्षा, केंद्रों के बाहर बन रहे थे चिट-पुर्जा, प्रशासन ने पल्ला झाड़ा

सीतामढ़ी। कड़े सुरक्षा इंतजामों के दावे के बीच जिले के 40 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा चल रही है। दूसरे दिन मंगलवार को परीक्षा हालांकि शांतिपूर्ण संपन्न हो गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 12:50 AM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 06:11 AM (IST)
अंदर चल रही परीक्षा, केंद्रों के बाहर बन रहे थे चिट-पुर्जा, प्रशासन ने पल्ला झाड़ा

सीतामढ़ी। कड़े सुरक्षा इंतजामों के दावे के बीच जिले के 40 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा चल रही है। दूसरे दिन मंगलवार को परीक्षा हालांकि शांतिपूर्ण संपन्न हो गई। इस दौरान कहीं से कोई परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में निष्कासित नहीं किया जा सका। अंदर परीक्षा चल रही थी। उधर, केंद्रों के बाहर चिट-पुर्जा बनाने वालों का जमावड़ा लगा रहा। कई केंद्रों के बाहर अभिभावकों के भारी जमावड़े के बावजूद पुलिस की कोई खास सख्ती नहीं दिखी। इस प्रकार, तीसरे दिन भी कदाचार की शिकायतें सुर्खियों में रहीं। कैमरे ने उन केंद्रों पर माहौल को कैद किया। कहते हैं तस्वीरें झूठ नहीं बोलतीं तो कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन का हश्र सहज ही समझा जा सकता है। परीक्षा देकर निकल रहे कई विद्यार्थियों का कहना था कि अंदर नकल में कोई रोक-टोक नहीं है। हालांकि, जिला प्रशासन कदाचारमुक्त एवं निष्पक्ष परीक्षा संचालन का दावा कर रहा है। कुल 35 हजार 278 परिक्षार्थियों ने भाग लिया। पहली पाली में कुल 18,648 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, वहीं 582 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली की परीक्षा में कुल 16630 परीक्षार्थी शामिल हुए। जबकि 587 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। डीएम लगातार दूसरे दिन परीक्षा केंद्रों का मुआयना करने नहीं पहुंच सकीं। बताया गया कि वे रजिस्ट्री कार्यायल ओर रीगा प्रखंडों में उनका औचक निरीक्षण का कार्यक्रम बन गया था। हालांकि, अपने दैनिक कार्य के शिड्यूल में डीएम ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण का कार्यक्रम शामिल कर रखा है। इसके मुताबिक उन्हें दोनों पालियों में रोजाना परीक्षा केंद्रों का मुआयना करना है। डीपीआरओ परिमल कुमार ने कहा कि डीएम को और भी बहुत सारे कार्य रहते हैं। उन्होंने आज जिला रजिस्ट्री कार्यालय के निरीक्षण के साथ रीगा प्रखंड के विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

---------------------------

परीक्षा के दौरान 1169 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

परीक्षा के तीसरे दिन शनिवार को कुल 1169 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली की परीक्षा में 582 और दूसरी पाली की परीक्षा में 587 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

-----------------------------------

प्रश्नपत्र लीक होने की रही चर्चा

सीतामढ़ी : तीसरे दिन भी प्रश्नपत्र लीक होने की चर्चा जोरों पर रही। बुधवार की सुबह आठ बजे से ही वाट्सएप पर सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र वायरल होने की अफवाह उड़ी। हालांकि, वायरल प्रश्नपत्र को सही प्रश्नपत्र होने के दावे किए जाते रहे। परीक्षा केंद्र के आसपास के इलाकों में परीक्षार्थी मोबाइल पर वायरल प्रश्नपत्र देखते रहे। इसके चलते परीक्षार्थियों में आपाधापी रही। वहीं कई अभिभावक वाट्सएप से आ रहे वायरल प्रश्नपत्रों के उत्तर बनवाकर साइड की खिड़की से अंदर पहुंचाने की जद्दोजहद करते दिखे।

------------------------

डीएम ने अफवाह फैलाने वालों पर दिए कार्रवाई के निर्देश

सीतामढ़ी : डीईओ रामचंद्र मंडल ने प्रश्नपत्र लीक होने की खबर को खारिज कर दिया है। इसे महज अफवाह करार दिया। वहीं डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई का आदेश दिया है। वहीं परीक्षार्थी तथा अभिभावकों से अफवाहों से बचने की अपील की है। इसकी जानकारी डीपीआरओ परिमल कुमार ने दी है।

-----------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.