Move to Jagran APP

सरकारी सहयोग और समर्थन के जरिए महिलाओं को बनाएं सशक्त

सीतामढ़ी। राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या चंद्रमुखी देवी ने कहा कि सरकारी सहयोग और समर्थन के जरिए ही महिलाओं को सशक्त बनाया जा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 12:32 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 12:32 AM (IST)
सरकारी सहयोग और समर्थन के जरिए महिलाओं को बनाएं सशक्त

सीतामढ़ी। राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या चंद्रमुखी देवी ने कहा कि सरकारी सहयोग और समर्थन के जरिए ही महिलाओं को सशक्त बनाया जा सकता है। उन्होंने महिलाओं को सरकार प्रायोजित योजनाओं का लाभ प्रदान करने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का आदेश दिया। सोमवार को सीतामढ़ी दौरे पर पहुंचीं चंद्रमुखी देवी ने समाहरणालय के सभाकक्ष में जिले के विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कीं। महिला सशक्तिकरण व महिलाओं के लिए चलाई जा रही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की। वहीं केंद्र सरकार की महिला सशक्तिकरण के तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व निर्भया फंड योजना आदि को भी धरातल पर उतारने का निर्देश दिया। उन्होंने जिले में वन स्टॉप सेंटर के लिए सभी आधारभूत सुविधाओं को सुनिश्चित करने के साथ पुलिस थानों में महिलाओं के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया।

loksabha election banner

डीपीएम जीविका व शिक्षा विभाग के अधिकारियों से भी पूछा कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न, दहेह प्रथा, बाल विवाह व घरेलू अत्याचार आदि की भी समीक्षा कर संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जीविका दीदियों द्वारा उत्पादित वस्तुओं के लिए सहजता के साथ बाजार की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। आयोग की सदस्य ने सूक्ष्म वित्त पोषण, जीविकोपार्जन, कौशल विकास व नियोजन, स्वास्थ्य, पोषण व स्वच्छता आदि के क्षेत्र में जीविका द्वारा किए गए कार्यों के संबंध में डीपीएम जीविका से जानकारी ली। शिक्षा विभाग द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री साइकिल योजना, पोशाक योजना, नैपकिन योजना और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के संबंध में डीइओ से जानकारी ली। मुख्यमंत्री अंतरजातीय विवाह योजना, विधवा पेंशन योजना सहित सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो पर सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग निजु राम ने जानकारी दी।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में 1119 महिलाओं को लाभ

प्रबंधक डीआरसीसी ने बताया कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत 1119 महिलाओं को लाभ दिया गया है। मुख्यमंत्री स्वयं सहायता योजना अंतर्गत 7270 व कुशल युवा कार्यक्रम अंतर्गत 10189 महिलाओं को अबतक लाभान्वित किया गया है। आयोग की सदस्या ने सीएस डॉ. कामेश्वर प्रसाद से स्वास्थ्य विभाग तथा नारी सुरक्षा को लेकर एसपी अनिल कुमार से जानकारी ली। उन्होंने सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विभिन्न माध्यमों से लाभुको तक पहुंचाने की अपील की। जबकि दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा किए जा रहे कार्यो की भी जानकारी ली। मौके पर एसपी अनिल कुमार, डीडीसी प्रभात कुमार, एडीएम मुकेश कुमार, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक कुमार झा, अवधेश राम, डीपीओ आइसीडीएस पुष्पा कुमारी व डीपीआरओ परिमल कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.